देश

सोशल मीडिया ने भारत में धार्मिक असहिष्णुता को तेज़ कर दिया है, मुसलमानों को निशाना बनाने में यूट्यूब का किरदार? रिपोर्ट

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न सेंटर फॉर बिज़नेस एंड ह्यूमन राइट्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया ने भारत में धार्मिक असहिष्णुता को तेज़ कर दिया है।

रिपोर्ट में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और अन्य दक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्रवादी समूहों के समर्थकों द्वारा मुसलमानों को निशाना बनाने पर प्रकाश डाला गया है और इसे देश में यूट्यूब के सबसे परेशान करने वाले दुरुपयोग के रूप में पेश किया है।

‘ए प्लेटफॉर्म ‘वेपनाइज्ड’: हाउ यूट्यूब स्प्रेड्स हार्मफुल कंटेंट- एंड ह्वाट कैन बी डन अबाउट इट‘ शीर्षक वाली रिपोर्ट राजनीतिक दुष्प्रचार फैलाने, सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़े मिथकों और हिंसा को बढ़ावा देने में यूट्यूब की भूमिका को रेखांकित करती है।

यह काफी हद तक अमेरिकी घटनाक्रमों पर केंद्रित है, लेकिन इसमें भारत, ब्राज़ील और म्यांमार पर भी कुछ बात की गई है।

रिपोर्ट कहती है कि दक्षिण कोरिया में संगठित महिला विरोधी, ब्राज़ील में दक्षिणपंथी विचारक, भारत मं मुस्लिम विरोधी हिंदू राष्ट्रवादी, और म्यांमार के दमनकारी सैन्य शासन के समर्थकों ने हानिकारक संदेश फैलाने और समान विचारधारा वाले उपयोगकर्ताओं को एकजुट करने के लिए यूट्यूब की असाधारण पहुंच का फायदा उठाया है।

एनवाईयू सेंटर फॉर बिजनेस एंड ह्यूमन राइट्स, लोकतंत्र पर सोशल मीडिया के प्रभावों को लेकर रिपोर्ट प्रकाशित करता रहा है। इसकी शुरुआत उसने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति अभियान में रूस द्वारा फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब के ज़रिये कथित हस्तक्षेप के प्रयासों के बाद की थी।

भारत खंड में रिपोर्ट उन ‘कॉन्सपिरेसी थ्योरीज’ को चिह्नित करती है जो कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत में फैलाई गईं थीं कि मुसलमानों ने जान-बूझकर वायरस को ‘जिहाद’ के रूप में फैलाया है। मुस्लिम दुकानदारों को निशाना बनाया गया और कई चैनल इस्लामोफ़ोबिक सामग्री पर फले-फूले जो मुसलमानों को नीचा दिखाती और उनके ख़िलाफ़ हिंसा भड़काती थीं।

रिपोर्ट कहती है कि धार्मिक असहिष्णुता भारत में यूट्यूब के आगमन से बहुत पहले से थी लेकिन सोशल मीडिया के व्यापक उपयोग ने विद्वेष को तीव्रता दे दी है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महिलाओं को धमकाने वाले ऑनलाइन हमलों को अक्सर भारत में मुस्लिम विरोधी विषयों के साथ मिश्रित कर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.