देश

Breaking : ‘तड़ीपार’ ने रची उद्धव ठाकरे सरकार को गिराने की साज़िश, महाराष्ट्र सरकार में हलचलें तेज़ : बाग़ी शिवसेना नेता ‘एकनाथ शिंदे’ सूरत से असम रवाना : रिपोर्ट

विधान परिषद चुनाव का परिणाम सामने आने के बाद से महाराष्ट्र में सियासी भूचाल आ गया है। मंगलवार सुबह जानकारी आई कि उद्धव सरकार के 12 बागी विधायकों ने गुजरात के सूरत में डेरा डाल दिया है और उनके साथ शिवसेना के वरिष्ठ नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे मौजूद हैं। घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही महाराष्ट्र सरकार में हलचलें तेज हो गईं। आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।

अब सूरत से निकलकर असम में डालेंगे डेरा
सूरत के ली मेरिडियन होटल में ठहरे शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, पार्टी के 34 विधायकों और 7 निर्दलीय विधायक असम के गुवाहाटी रवाना होने के लिए सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और महाराष्ट्र प्रभारी सीटी रवि ने कर्नाटक के बेंगलुरु में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना में अशांति है। हमने धोखा देने का काम नहीं किया, धोखा देने का काम महाविकास अघाड़ी ने किया है। 2019 से लेकर आज तक उन्होंने जनता के हित में क्या काम किया है? महाराष्ट्र के ताजा राजनीतिक हालात पर उन्होंने कहा कि मंत्री आदित्य ठाकरे और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (सूरत के विधायकों के बारे में) से पूछें… एकनाथ शिंदे एक सार्वजनिक नेता हैं, मुझे नहीं पता कि उनके दिमाग में क्या है।

थोराट के घर पर हुई कांग्रेस विधायकों की बैठक
कांग्रेस के विधायकों ने विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट के मुंबई स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी एचके पाटिल की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस के 44 में से 42 विधायक मौजूद थे, जिनमें पार्टी नेता नाना पटोले, अशोक चव्हाण और अन्य शामिल थे।

सरकार को अस्थिर करने की बीजेपी की कोशिश सफल नहीं होगी : नितिन राउत
महाराष्ट्र के मंत्री और कांग्रेस नेता नितिन राउत ने सिय़ासी घमासान पर कहा है कि राज्य सरकार को अस्थिर करने की भाजपा की ये कोशिश सफल नहीं होगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष शासित राज्यों में सरकार को गिराने की कोशिश करना बीजेपी के स्वभाव में है।

महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक आज दोपहर 1 बजे होगी
एकनाथ शिंदे का अपने समर्थक विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में डेरा जमाए जाने की घटना के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया है। इस बीच जानकारी मिली है कि महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक कल दोपहर 1 बजे होगी।

कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी एचके पाटिल ने दिया बयान
कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी एचके पाटिल ने राज्य में मचे सियासी संकट के बीच कहा है कि सुबह जैसी स्थिति दिखाई गई थी, वैसी नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को कोई खतरा नहीं है और हमारे पार्टी के नेता सीएम उद्धव ठाकरे से बातचीत कर रहे है। सभी विधायकों से हमारा संपर्क हो चुका है। हमारे सिर्फ एक विधायक विदेश गए हैं जो वापस लौट रहे हैं और वह भी हमारे संपर्क में हैं। हमारा कोई भी विधायक नॉट रीचेबल नहीं है।

अजय चौधरी को बनाया शिवसेना विधायक दल का नेता
शिवसेना ने शिंदे की जगह अजय चौधरी को नेता बनाया। एकनाथ शिंदे को पद से हटाने वाली चिट्टी पर 22 लोगों ने दस्तखत किए हैं। वहीं, सूरत में मिलिंद नार्वेकर बागी विधायकों से मुलाकात कर होटल से बाहर निकलें हैं। करीब डेढ घंटे तक मिलिंद नार्वेकर की बागी विधायकों से बातचीत हुई। इस दौरान शिवसेना नेता रवि पाठक भी मौजूद थे।

शिवसेना नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल से की मुलाकात
शिवसेना नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल से मुलाकात की और उन्हें एक पत्र सौंपा, जिसमें एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता के पद से हटाने और उनकी जगह अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता बनाने का अनुरोध किया गया है।


उद्धव ठाकरे से मिलने पहुंचे अजीत पवार
महाराष्ट्र में शुरू हुई उथल-पुथल के बीच अजीत पवार उद्धव ठाकरे से मिलने पहुंचे। उद्धव ठाकरे के आवास पर दोनों नेताओं के बीच वार्ता होगी। इस बीच यह भी सामने आया है कि उद्धव ठाकरे ने सात बजे शिवसेना सांसदों की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के बागी विधायकों से पिछले एक घंटे से बातचीत चल रही है। शिवसेना के नेता मिलिंद नार्वेकर बागी विधायकों से बातचीत कर रहे हैं।

सभी विधायक प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और बालासाहेब थोराट के संपर्क में-कांग्रेस
महाराष्ट्र में शुरू हुई उथल-पुथल के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस ने बयान जारी कर बालासाहेब थोराट से जुड़ी खबर को खारिज किया है। महाराष्ट्र कांग्रेस ने कहा है कि कांग्रेस के सभी विधायक प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट के संपर्क में हैं और विधायकों के संपर्क में नहीं होने की जो भी खबरें हैं वह पूरी तरह निराधार हैं। बालासाहेब थोराट के कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से इस्तीफे से जुड़ी खबर भी गलत है क्योंकि वह अपने आवास से ही पूरे हालात पर नजर रख रहे हैं।

हरीश रावत ने भाजपा पर साधा निशाना
महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत का बयान भी आया है। उन्होंने दिल्ली में कहा है कि हमारा गठबंधन शिवसेना से है, उनके घर में क्या चल रहा है इसे उद्धव ठाकरे देखेंगे। इससे भाजपा का असली चेहरा दिखाई दे रहा है, वे कहीं भी विरोध बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है। हमारी सरकार ही चलेगी क्योंकि BJP भी सरकार नहीं बना सकती।
वे कुछ हलचल कर सकते हैं, खरीद फरोख्त करके अस्थिरता पैदा कर सकते हैं, लेकिन उनके मंसूबे पूरे नहीं होंगे। इससे साफ पता चलता है कि भाजपा सिर्फ सत्ता की भूखी है।

पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने भाजपा पर साधा निशाना
कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने महाराष्ट्र में उथल-पुथल के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि कुछ समय पहले एनसीपी में भी भाजपा ने ऐसा करने की कोशिश की थी। शरद पवार के साथ भी ऐसा किया गया जब डिप्टी सीएम अजीत पवार ने बगावती तेवर अपनाए थे। अब उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना में यही हो रहा है। उद्धव के करीबी एकनाथ शिंदे ने बगावती तेवर अपना लिए हैं।

कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा बोले- महाराष्ट्र में हमारी सरकार मजबूत
शिवसेना विधायकों और एकनाथ शिंदे को लेकर कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हमारी सरकार महाराष्ट्र में मजबूत है। सभी कांग्रेस विधायक और हमारा गठबंधन मजबूत है। जहां तक शिवसेना का सवाल है, उनके प्रमुख उद्धव ठाकरे सफलतापूर्वक इसका हल निकालेंगे।

शिवसेना नेता मिलिंद नार्वेकर और रवि पाठक ने की बागी नेताओं से मुलाकात
महाराष्ट्र में शुरू हुए राजनीतिक संकट के बीच जानकारी मिली है कि शिवसेना नेता मिलिंद नार्वेकर और रवि पाठक बागी विधायकों से मिलने सूरत स्थित ले मेरिडियन होटल पहुंच चुके हैं। इसी होटल में शिव सेना के बागी नेताओं ने डेरा जमाया हुआ है। मिलिंद और रवि पाठक ने एकनाथ शिंदे से भी मुलाकात की है।

एकनाथ शिंदे हमारे साथ- संजय राउत
महाराष्ट्र में गहरा रहे सियासी संकट के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने भाजपा पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि सूरत में हमारे विधायकों को डरा-धमका कर रखा गया है। भाजपा ऑपरेशन लोटस की तरह रणनीति अपना रही है लेकिन देखते हैं कि यह कितना सफल रहता है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी बात उन विधायकों से बात हुई है। उन्होने आगे कहा कि एकनाथ शिंदे हमारे साथ हैं, उनकी कुछ गलतफहमियां हैं वो दूर हो जाएगी।

कांग्रेस ने अपने विधायकों की बुलाई बैठक
एकनाथ शिंदे का अपने समर्थक विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में डेरा जमाए जाने की घटना के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया है। इस बीच कांग्रेस ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। कांग्रेस विधायकों की बैठक साढ़े पांच बजे होगी।

उद्धव ठाकरे की बैठक में पहुंचे 20 विधायक
महाराष्ट्र में गहरा रहे राजनीतिक संकट के बीच मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि एकनाथ शिंदे के बगावती तेवरों के बाद उद्धव ठाकरे ने आपात बैठक बुलाई थी, जिसमें सिर्फ 20 विधायक पहुंचे थे। शिवसेना के 35 विधायक बैठक में नहीं पहुंचे।

तकनीकी रूप से राज्य सरकार अल्पमत में – BJP अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल
इस बीच महाराष्ट्र BJP अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि राज्यसभा और MLC चुनावों के लिए BJP को निर्दलीय और छोटे राजनीतिक दलों का समर्थन मिला है। हमारी जानकारी के अनुसार एकनाथ शिंदे और 35 विधायक जा चुके हैं। इसका मतलब है कि तकनीकी रूप से राज्य सरकार अल्पमत में है, लेकिन व्यावहारिक रूप से सरकार को अल्पमत में आने में कुछ समय लगेगा। अभी तक ऐसी कोई स्थिति नहीं है जो अविश्वास प्रस्ताव के लिए विशेष सत्र बुलाए जाने की मांग करे। 18 जुलाई से विधानसभा का सत्र शुरू होगा और फिर हम इस पर गौर करेंगे।

हमारे संपर्क में सारे MLA- महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जयंत पाटिल
एकनाथ शिंदे का अपने समर्थक विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में डेरा जमाए जाने की घटना के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने मुंबई में कहा कि एकनाथ शिंदे कल शाम से गुजरात गए हैं और उनके साथ विधानसभा के सदस्य भी हैं। हमने राष्ट्रवादी कांग्रेस की कोई बैठक नहीं बुलाई। हमारे कई MLA मुंबई में ही हैं और मेरी बात उनसे लगातार हो रही है, हमारे संपर्क में सारे MLA हैं।

सीएम उद्धव ठाकरे ने विधायकों के साथ की बैठक
एकनाथ शिंदे का अपने समर्थक विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में डेरा जमाए जाने की घटना के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया है। इस बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने विधायकों के साथ आपात बैठक भी की। शिवसेना आज शाम चार बजे शक्ति प्रदर्शन करेगी। कुछ दी देर में शिवसेना का शक्ति प्रदर्शन होगी।

गठबंधन में कोई मतभेद नहीं-शरद पवार
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को गिराने की तीसरी बार कोशिश की गई है, लेकिन उन्होंने भरोसा जताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हालात संभाल लेंगे।

एकनाथ शिंदे ने भाजपा को सरकार गठन का प्रस्ताव नहीं भेजा-चंद्रकांत पाटिल
एकनाथ शिंदे और शिवसेना विधायकों पर महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, हम फिलहाल इंतजार कर रहे हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं। न ही एकनाथ शिंदे ने भाजपा को सरकार गठन का प्रस्ताव भेजा है और न ही भाजपा ने उन्हें कोई प्रस्ताव भेजा है।

शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाया
शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को अपने विधायक दल के नेता पद से हटाने का फैसला किया है, सेवरी विधायक अजय चौधरी शिवसेना विधायक दल के नए नेता चुने गए हैं। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।

सत्ता के लिए कभी धोखा नहीं देंगे: एकनाथ शिंदे
शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हम बालासाहेब के कट्टर शिवसैनिक हैं। बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व सिखाया है। उनके विचार और आनंद दिघे साहेब की सीख की वजह से हमने सत्ता पाने के लिए कभी धोखा नहीं दिया और न ही देंगे।

कमलनाथ बने महाराष्ट्र के लिए पर्यवेक्षक
महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच कांग्रेस ने कमलनाथ को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

शिंदे समर्थक तीन विधायक उद्धव आवास लाए गए
सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार शिंदे समर्थक तीन बागी विधायक उद्धव आवास पर लाए गए हैं।

एकनाथ शिंदे भाजपा के साथ आना चाहते हैं तो उनका स्वागत: चंद्रकांत पाटिल
महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि अगर शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे भाजपा के साथ आने का प्रस्ताव रखते हैं तो हम खुशी-खुशी इसे स्वीकार करेंगे।

भाजपा के साथ जाने का सवाल ही नहीं: शरद पवार
शरद पवार से जब पूछा गया कि बहुमत खोने पर क्या वे भाजपा के साथ जाना चाहेंगे। इसपर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ जाने का सवाल ही नहीं उठता है।

शिंदे को नई जिम्मेदारी देने पर फैसला उद्धव करेंगे: पवार
एकनाश शिंदे के मुख्यमंत्री बनाने वाले सवाल पर शरद पवार ने कहा कि एकनाथ शिंदे ने हमें कभी नहीं बताया कि वह मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं… यह शिवसेना का आंतरिक मामला है, वे जो भी फैसला करें हम उनके साथ हैं। हमें नहीं लगता कि सरकार में बदलाव की कोई जरूरत है।

शिंदे की नाराजगी शिवसेना का अंदरुनी मामला: पवार
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में तीसरी बार फिर से ऐसा हो रहा है। ढाई साल से सरकार ठीक चल रही थी लेकिन अभी क्या हो रहा है इसपर मैं अपने सहयोगी से बात करूंगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में बदलाव की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि शिंदे की नाराजगी शिवसेना का अंदरुनी मामला है।

महाराष्ट्र के कृषि मंत्री दादा भूसे भी नहीं मिल रहे
महाराष्ट्र के मंत्री दादा भूसे भी लापता हो गए हैं, माना जाता है कि वे बागी नेताओं के संपर्क में थे।

उद्धव राज में महाराष्ट्र पीछे चला गया: केशव प्रसाद मौर्य
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जिस दिन शिवसेना ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ा था उसी दिन से महाराष्ट्र पीछे चला गया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में सियासी संकट के लिए भाजपा जिम्मेदार नहीं है।

शरद पवार दोपहर दो बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस
एनसीपी मुखिया शरद पवार दोपहर दो बजे प्रेस वार्ता कर महाराष्ट्र संकट पर अपना पक्ष रखेंगे।

बागी विधायकों से मिलने शिवसेना के दो नेता सूरत जाएंगे: सूत्र
सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आ रही है कि शिवसेना के दो नेता मिलिंद नार्वेकर और राजन विचारे अपने बागी विधायकों से मिलने सूरत जाएंगे।

महाराष्ट्र संकट जल्द से जल्द खत्म हो: नवनीत राणा
अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने कहा कि महाराष्ट्र में संकट जल्द से जल्द दूर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं ढाई साल से महाराष्ट्र को डूबते देख रही हूं। अंदरुनी मतभेद से महाराष्ट्र में सियासी संकट उत्पन्न हुआ।

शिवसेना विधायक की पत्नी ने गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करवाई
शिवसेना विधायक नितिन देशमुख की पत्नी ने पुलिस में अपने पति की गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करवाई है।

हमारे विधायक नहीं टूटेंगे: कांग्रेस
कांग्रेस नेता बालासाहब थोराट ने कहा कि हमने सीएम उद्धव से बात की है। हमारी दिक्कत शिवसेना जैसी नहीं है। हमारे विधायक नहीं टूटेंगे।

डैमेज कंट्रोल में जुटे उद्धव
महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे डैमेज कंट्रोल में जुट गए हैं। उद्धव ठाकरे ने फिलहाल विधायकों की आपात बैठक बुलाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि उद्धव आज रात एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर सकते हैं।

सीएम उद्धव के सामने भाजपा के साथ सरकार बनाने की शर्त रख सकते हैं बागी विधायक
महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि शिवसेना के बागी विधायक सीएम उद्धव के सामने भाजपा के साथ सरकार बनाने की शर्त रख सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे उद्धव को NCP और कांग्रेस से अलग होने के लिए कह सकते हैं।

संजय राउत को विनम्रता से बात करनी चाहिए: चंद्रकांत पाटिल
महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे एक मिसाल हैं। संजय राउत को विनम्रता से बात करनी चाहिए।

महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बननी तय: शिवेंद्रराजे
महाराष्ट्र से भाजपा विधायक शिवेंद्रराजे भोसले ने कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बननी तय है।

नड्डा के साथ अमित शाह की बैठक समाप्त
महाराष्ट्र में सियासी उठापठक की जानकारी मिलते ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। मुलाकात के बाद अमित शाह अमित शाह एक गाड़ी में बाहर निकले हैं।

आज रात पवार से मिल सकते हैं सीएम उद्धव
सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आ रही है कि आज रात महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे एनसीपी के मुखिया शरद पवार से मुलाकात कर सकते हैं। पवार फिलहाल दिल्ली में हैं।

एकनाथ शिंदे ने सही समय पर फैसला लिया: नारायण राणे
शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के बागी होने के बाद भाजपा नेता नारायण राणे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि शाब्बस एकनाथ शिंदे आपने सही समय पर फैसला लिया है।

कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को दिल्ली बुलाया
महाराष्ट्र में सियासी उथल-पुथल के बीच कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को दिल्ली बुलाया है। उम्मीद है कि कुछ ही देर में सभी विधायक दिल्ली पहुंचेंगे।

भाजपा नेता फडणवीस दिल्ली के लिए रवाना
महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।

महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं ने बालासाहेब थोराट से की मुलाकात
महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं ने मुंबई में बालासाहेब थोराट के आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। इस दौरान कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण भी मौजूद रहे।

कोई सियासी भूकंप नहीं आने वाला: राउत
शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि मैंने सुना है कि हमारे विधायक गुजरात राज्य के सूरत में हैं और उन्हें जाने नहीं दिया जा रहा है लेकिन, वे निश्चित रूप से लौटेंगे क्योंकि ये सभी शिवसेना को समर्पित हैं। मुझे विश्वास है कि हमारे सभी विधायक लौट आएंगे और सब ठीक हो जाएगा। संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में कोई सियासी भूकंप नहीं आने वाला है। सबकुछ सही हो जाएगा। उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी की सरकार को गिराने की कोशिश की जा रही है लेकिन भाजपा को यह याद रखना होगा कि महाराष्ट्र राजस्थान या मध्य प्रदेश से बहुत अलग है।

एकनाथ शिंदे के साथ बागी विधायकों की लिस्ट
प्रकाश सर्वे
महेश शिंदे
संजय शिंदे
संजय बंगारी
अब्दुल सत्तार (मंत्री)
ज्ञानेश्वर चौगुले
शंभूराज देसाई
भारत गोगावाले
संजय राठौड
डॉ संजय रायमुलकरी
निर्दलीय विधायक
चंद्रकांत पाटिल

सांसद
डॉ श्रीकांत शिंदे (एकनाथ शिंदे के बेटे)

शिंदे संग असम जा रहे बागी विधायक, नितिन राउत का भाजपा पर आरोप, आज होगी महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक
विधान परिषद चुनाव का परिणाम सामने आने के बाद से महाराष्ट्र में सियासी भूचाल आ गया है। मंगलवार सुबह जानकारी आई कि उद्धव सरकार के 25 बागी विधायकों ने गुजरात के सूरत में डेरा डाल दिया है और उनके साथ शिवसेना के वरिष्ठ नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे मौजूद हैं। घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही महाराष्ट्र सरकार में हलचलें तेज हो गईं। आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।

ANI_HindiNews
@AHindinews

गुजरात: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के साथ पार्टी के 34 विधायक और 7 निर्दलीय विधायक गुवाहाटी जाने के लिए सूरत एयरपोर्ट पहुंचे।

ANI_HindiNews
@AHindinews
कांग्रेस, NCP, शिवसेना में अशांति है। हमने धोखा देने का काम नहीं किया धोखा देने का काम महाविकास अघाड़ी ने किया है। 2019 से लेकर आज तक उन्होंने जनता के हित में क्या काम किया है?: महाराष्ट्र राजनीति पर सीटी रवि,BJP राष्ट्रीय महासचिव और महाराष्ट्र प्रभारी,बेंगलुरु,कर्नाटक

ANI_HindiNews
@AHindinews

विधायक कहां गए ये महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और मंत्री आदित्य ठाकरे जी से पूछना चाहिए। एकनाथ शिंदे जनता लीडर है उनके मन में क्या है ये मुझे नहीं पता: सीटी रवि,BJP राष्ट्रीय महासचिव और महाराष्ट्र प्रभारी,बेंगलुरु,कर्नाटक

ANI_HindiNews
@AHindinews

मुंबई: कांग्रेस विधायकों ने पार्टी नेता बाला साहेब थोराट के निवास पर बैठक की। (21.06)

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी एचके पाटिल की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस विधायकों की बैठक में पार्टी नेता नाना पटोले और अशोक चव्हाण आदि के साथ कांग्रेस के कुल 44 में से 42 विधायक मौजूद रहे।

ANI_HindiNews
@AHindinews

हमारे विधायक हमारे साथ हैं, कांग्रेस के साथ हैं… शिवसेना की बात है, वे खुद सुलझा सकते हैं, उनके नेता उद्धव ठाकरे मामले को संभाल रहे हैं: राज्य में चल रहे राजनीतिक संकट पर महाराष्ट्र कांग्रेस नेता नाना पटोले

ANI_HindiNews
@AHindinews

महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक कल दोपहर 1 बजे 22 जून को होगी।

ANI_HindiNews
@AHindinews

एकनाथ शिंदे जी से बात हुई है और वह हमारे पुराने साथी हैं। हमारा उनके साथ अच्छा रिश्ता रहा है। हमने भाजपा का साथ क्यों छोड़ा वह सबको पता है जिसमें एकनाथ शिंदे भी शामिल रहे हैं: महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर शिवसेना के नेता संजय राउत

ANI_HindiNews
@AHindinews

शिवसेना नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल से मुलाकात की और उन्हें एक पत्र सौंपा, जिसमें एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता के पद से हटाने और उनकी जगह अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता बनाने का अनुरोध किया गया है।

ANI_HindiNews
@AHindinews

हमारा गठबंधन शिवसेना से है, उनके घर में क्या चल रहा है वे उद्धव ठाकरे जी देखेंगे। इससे भाजपा का असली चेहरा दिखाई दे रहा है, वे कहीं भी विरोध बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है। सरकार चलेगी क्योंकि BJP भी सरकार नहीं बना सकती: महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस नेता हरीश रावत

ANI_HindiNews
@AHindinews

वे कुछ हलचल कर सकते हैं, खरीद फरोख्त करके अस्थिरता पैदा कर सकते हैं लेकिन उनके मंसूबे पूरे नहीं होंगे। इससे साफ पता चलता है कि भाजपा सिर्फ सत्ता की भूखी है: महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस नेता हरीश रावत, दिल्ली

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.