दुनिया

यूक्रेन के लिसीचांस्क शहर पर हुआ रूस का कब्ज़ा, 5 हज़ार से ज़ियादा यूक्रेनी सैनिक मारे गये, यूक्रेन ने की पुष्टि : जंग के वीडियो

अब यूक्रेन ने भी रूसी रक्षामंत्रालय के उस दावे की पुष्टि कर दी है जिसमें कहा गया था कि रूसी सेना ने लिसीचांस्क नगर पर कब्ज़ा कर लिया है।

यूक्रेनी सेना की तरफ से कहा गया है कि रूसी सैनिकों के साथ हफ्तों की भारी लड़ाई के बाद यूक्रेन के सैनिक पूर्वी शहर लिसीचांस्क से पीछे हट गए हैं। सूत्रों के अनुसार सैनिकों की जान बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

लिसीचांस्क लुहांस्क क्षेत्र का मात्र एक शहर था जो यूक्रेन के कंट्रोल में था। अब यहां से यूक्रेनी सेना के पीछे हटने के बाद रूस का पूरे लुहांस्क पर कब्जा हो गया है।

रविवार को यूक्रेन के पूर्वी शहर स्लोवियांस्क पर रूस के सैनिकों ने भारी गोलाबारी की जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को 34 और बख्तरबंद गाड़ियां देने को कहा है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने रूस से गोल्ड के इंपोर्ट पर भी बैन लगा दिया है। यूक्रेन दौरे पर पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कीव में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान कहा कि ऑस्ट्रेलिया 16 और रूसी मंत्रियों और उद्योगपतियों पर प्रतिबंध और ट्रैवल बैन लगाएगा।

ज्ञात रहे कि अब तक ऑस्ट्रेलिया कुल 843 रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा चुका है। वहीं दोनों देशों के बीच चार महीने से जारी युद्ध को लेकर रूस ने पश्चिमी देशों पर युद्ध लंबा खींचने और यूक्रेन के साथ शांति वार्ता रोकने का आरोप लगाया है।