दुनिया

यूक्रेन में रूस ने 9 इस्राइली सैनिक और दो अमेरिकी सैनिकों को मार गिराया : पुतिन ने इसकी इस्राईल को सज़ा देना शुरू कर दिया है : रिपोर्ट

सीरिया के पटल पर रूस ने इस्राईल को दी ज़ोरदार पटख़नी, साफ़ सुनाई दे रही हैं इस्राईली युद्ध मंत्री कराहें यूक्रेन की जंग में रूस के खिलाफ अमेरिका, यूरोपीय देशों के आलावा इस्राईल भी लड़ रहा है, जानकारी के मुताबिक इस्राईल यूक्रेन के यहूदी राष्ट्रपति को जंग के शुरू से ही समर्पण न करने के लिए उकसाता रहा है, साथ ही बड़ी संख्या में इस्राइली आतंकी सैनिक यूक्रेन पहुँच कर रूस के खिलाफ जंग कर रहे हैं, जानकारी के मुताबिक रूसी सैनिकों ने पिछले दिनों खेरसान प्रान्त में विदेशी सैनिकों और आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की थी जिसमे 9 इस्राइली सैनिक व् दो अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने की खबर है, यूक्रेन में इस्राईल के सैनिकों की मौजूदगी से रूस के तेवर बदल गए हैं और राष्ट्रपति पुतिन ने इसकी सज़ा इस्राईल को देने का मन बना लिया है

इस्राईल के युद्ध मंत्री बेनी गांट्स ने एक बयान दिया है जिससे यह साफ़ ज़ाहिर है कि रूस ने सीरिया के पटल पर इस्राईल को सज़ा देना शुरू कर दिया है।

यूक्रेन जंग के मसले में इस्राईल का स्टैंड पूरी तरह रूस के ख़िलाफ़ है और वह पश्चिम का साथ दे रहा है जिस पर रूस बहुत ज़्यादा नाराज़ है।

इस्राईल के युद्ध मंत्री बेनी गांट्स ने कहा कि रूस ने सीरिया में पहला बार एस-300 एयर डिफ़ेन्स सिस्टम को एक्टिव कर दिया है। उन्होंने कहा कि सीरिया के भीतर इस्राईल के कुछ महीने पहले के हमले के बाद रूस ने यह सिस्टम एक्टिव कर दिया है और इस तरह की स्थिति में इस्राईली विमानों के लिए हवा में उड़ान भर पाना असंभव हो जाता है।

इस्राईली मीडिया ने युद्ध मंत्री का यह बयान प्रसारित किया है जिसमें वो इस्राईल और रूस के बीच संबंधों के ख़राब हो जाने के विषय में बात कर रहे हैं।

ज्ञात रहे कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ ने जुलाई के शुरू में इस्राईल से कहा था कि सीरिया के भीतर ईरानी टारगेट पर हवाई हमले करना बंद कर दे जो वह पिछले कई साल से करता आ रहा है। यह बयान तब आया था जब इस्राईल ने पश्चिमोत्तरी सीरिया के तरतूस इलाक़े में रूसी नौसेना के ठिकाने के क़रीब एक ईरानी सामरिक केन्द्र पर हमला किया था।

मास्को ने दमिश्क़ एयरपोर्ट पर भी इस्राईल के हमले की निंदा की थी।

रूसी विदेश मंत्रलय ने मंगलवार को यूक्रेन के बारे में इस्राईल के रुख़ की भी आलोचना करते हुए कहा है कि इस्राईल ने यूक्रेन के मसले में ग़ैर सार्थक रुख़ अपनाया है।

मास्को ने रूस के भीतर एक यहूदी संस्था की शाखा के ख़िलाफ़ अदालती कार्यवाही भी शुरू कर दी है।

Hassan Mafi ‏
@thatdayin1992
·
Jul 22
Russia is not alone in this. More than %80 of the world want a new multipolar world order. We are sick and tired of US/NATO’s illegal wars, their unipolar theft-based world order, and their arm twisting policies.

Brahma Chellaney
@Chellaney

By weaponizing finance and imposing expansive sanctions, the West sought to inflict economic pain on Russia. But Russia has fought back by weaponizing gas supplies, causing immediate pain in Europe, where a recession now looms. Europe will be the big loser from the new Cold War.

Best Health 4 You
@besthealthyou
·
This is bad. I condemn attempts by #Russia to shutdown the #Jewish Agency that deals with helping Jewish population to move to #Israel. The agency has been opened in Russia since 1989.
@IsraeliPM
should call #Putin. Russia might be retaliating for Israeli stand on #Ukraine.