दुनिया

हम बाइडन से तेहरान के ख़िलाफ़ सैनिक एलायंस बनाने की मांग करेंगे : इस्राईली युद्ध मंत्री बेनी गांट्स

इस्राईल के युद्ध मंत्री बेनी गांट्स ने कहा कि इस्राईल इसी हफ़्ते होने वाली अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन की यात्रा में उन्हें बताएगा कि ईरान के ख़िलाफ़ सैनिक एलायंस बनाने के प्रयासों में अब तक क्या प्रगति हुई है।

गांट्स ने एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी पहली चुनौती ईरान की आक्रामकता और उसके परमाणु लक्ष्यों का मुक़ाबला करना है। उन्होंने कहा कि दो दिन में जो बाइडन इस्राईल की यात्रा करने वाले हैं जिसमें अमरीकी राष्ट्रपति के सामने मांग रखी जाएगा कि वे ईरान विरोधी सैनिक एलायंस बनाने में मदद करें।

उन्होंने कहा कि वे आने वाले वर्षों में ईरान के ख़िलाफ़ लामबंदी मज़बूत करने की कोशिश करेंगे। इससे पहले वे कह चुके हैं कि पश्चिमी एशिया में एक एयर डिफ़ेन्स एलायंस बनाया जा रहा है जिसका नेतृत्व अमरीका करेगा और जो बाइडन की आगामी यात्रा में इस एलायंस को मज़बूत करने की कोशिश की जाएगी।

टीकाकार मानते हैं कि इस्राईल इस समय पश्चिमी एशिया के इलाक़े में बहुत बुरी तरह अलग थलग पड़ गया है। बेशक वह कुछ अरब सरकारों से समझौते कर रहा है मगर उसे साफ़ दिखाई दे रहा है कि उसकी सुरक्षा ख़तरे में है क्योंकि अरब व मुस्लिम देशों में जनता के स्तर पर उसके ख़िलाफ़ गहरी नफ़रत पाई जाती है।