खेल

अफ़ग़ानिस्तान एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में पहुंचने वाली पहली टीम बनी : बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया!

अफगानिस्तान एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है। टूर्नामेंट में सोमवार रात बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंदते ही अफगानिस्तान ने यह मुकाम हासिल किया। मुजीब-उर-रहमान और राशिद खान की फिरकी के जादू के बाद नजीबुल्लाह जादरान और इब्राहिमजादरान ने अपनी नाबाद पारियों से जादू बिखेरा।

चैंपियंस की तरह खेला अफगानिस्तान
टॉस जीतकर बांग्लादेश के 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह (17 गेंद में छह छक्कों और एक चौके से नाबाद 43) और इब्राहिम (41 गेंद में चार चौकों से नाबाद 42) के बीच चौथे विकेट की 69 रन की साझेदारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 131 रन बनाकर जीत दर्ज की। नजीबुल्लाह ने मोसादेक हुसैन पर छक्का जड़कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई। इससे पहले मुजीब ने 16 जबकि राशिद ने 22 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए, जिससे बांग्लादेश की टीम सात विकेट पर 127 रन ही बना सकी।


आखिरी 5 ओवर में चाहिए थे 52 रन
अफगानिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की जरूरत थी। नजीबुल्लाह ने इसके बाद अपने तेवर दिखाए। उन्होंने मेहदी पर पारी का पहला छक्का जड़ने के बाद मुस्ताफिजुर और फिर सैफुद्दीन पर दो-दो छक्के जड़कर अफगानिस्तान को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। नजीबुल्लाह ने 19वें ओवर में मोसादेक पर छक्के से टीम की जीत सुनिश्चित की और उसे सुपर चार में पहुंचाया।

बांग्लादेश की बेदम बल्लेबाजी
मोसादेक हुसैन (नाबाद 48, 31 गेंद, चार चौके, एक छक्का) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि महमूदुल्लाह (25) ने उपयोगी योगदान देकर बांग्लादेश को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी भी की। लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। रहमानुल्लाह गुरबाज (11) को छह रन के स्कोर पर शाकिब अल हसन (13 रन पर एक विकेट) गेंद पर जीवनदान मिला, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और बांग्लादेश के कप्तान की गेंद पर ही स्टंप हो गए। मोसादेक के पास पारी के अंतिम ओवर में करियर का पहला अर्धशतक पूरा करने का मौका था लेकिन वह दो गेंद खेलकर दो रन ही बना सके।