उत्तर प्रदेश राज्य

आगरा ब्रेकिंग : ताजमहल के पश्चिमी गेट पर हालात बेक़ाबू होने पर पीएसी ने किया लाठीचार्ज : राहुल अग्रवाल की विशेष रिपोर्ट

Rahul Agarwal
==============
·
आगरा: ताजमहल के पश्चिमी गेट पर हालात बेकाबू होने पर पीएसी ने किया लाठीचार्ज
आगरा#मोहब्बत की नगरी आगरा में ताजमहल पर गुरुवार को बढ़ती भीड़ को काबू करने के लिए पीएसी ने लाठीचार्ज किया. बताया जा रहा है कि दोपहर के समय ताजमहल के पश्चिमी गेट पर भीड़ इतनी बढ़ गई थी कि उसे काबू करने के लिए पीएससी को लाठीचार्ज करना पड़ा.
जिसमें भीड़ बहुत ज्यादा थी और अपनी मनमानी कर रही थी. जिसे लेकर पुलिस ने लाठीचार्ज किया.

बता दें कि 15 अगस्त के मौके पर ताजमहल समेत आगरा के अन्य स्मारकों को निशुल्क किया गया है. जिसके चलते आगरा वासी ही नहीं दूर-दूर से लोग ताजमहल और अन्य स्मारकों को देखने के लिए आ रहे हैं. गुरुवार को दोपहर के समय ताजमहल को देखने के लिए लोगों की ज्यादा भीड़ बढ़ गई और अपनी मनमानी करने लगे. जिसके बाद पीएसी ने भीड़ पर काबू पाने के लिए लाठी चार्ज कर भीड़ को अलग किया और व्यवस्था बनाकर लोगों को प्रवेश कराया वहीं ताजमहल देखने वालों को ताजमहल देखने के बाद बाहर निकाला. बता दें कि ताजमहल को देखने के लिए निशुल्क होने पर भीड़ इतनी ज्यादा है जिसे काबू करने के लिए पीएसी को तैनात किया गया है.

बृहस्पतिवार को ताजमहल के पश्चिमी द्वार के निकट ऐसा ही नजारा था. आजादी के अमृत महोत्सव के चलते शहर के सभी स्मारकों में 5 से 15 अगस्त तक प्रवेश निःशुल्क चल रहा है. इस कारण ताजमहल पर अन्य दिनों की अपेक्षा पर्यटकों की ज्यादा भीड़ उमड़ रही है. भीड़ के बढ़ते दवाब के कारण आज सुबह से ताजमहल पर पीएसी तैनात कर दी गई. पश्चिमी गेट पर जब दोपहर में भीड़ का दवाब बढ़ा तो पीएसी ने पर्यटकों को काबू करने के लिए लाठियां बरसा दीं.

पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की एक किमी तक लंबी लाइनें लग गई थी. दोपहर में लंबे इंतजार से आजिज आए पर्यटक बेकाबू हो उठे. पर्यटकों को संभालने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. एक युवक को पुलिसकर्मी ने गिराकर पीटा. पर्यटकों को व्यवस्थित करने के लिए पुलिस को कई बार लाठियां फटकारनी पड़ीं.

सामान्य दिनों में जहां ताजमहल देखने औसतन 20 हजार तक पर्यटक आते हैं. इन दिनों यह आंकड़ा 50-60 हजार तक पहुंच रहा है. आज भी ताजमहल पर सुबह 10 बजे तक दोनों गेटों पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई थीं. दोपहर दो बजे तक पूर्वी गेट पर दशहरा घाट तक और पश्चिमी गेट पर नीम तिराहा से आगे तक लाइन पहुंच गई. पर्यटकों को एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा. पश्चिमी गेट पर बेकाबू पर्यटकों ने जबरन प्रवेश की कोशिश की। इससे बच्चे दब गए। पर्यटकों को नियंत्रण में करने के लिए पुलिसकर्मियों को लाठियां फटकारनी पड़ीं. इस बारे में पूछे जाने पर थाना प्रभारी ताजगंज भूपेंद्र बालियान ने कहाकि पुलिस ने लाठीचार्ज नहीं किया.