उत्तर प्रदेश राज्य

आगरा से बड़ी ख़बर…खुले में खाद्य तेल बेचने वाले की आफ़त, खाद्य सुरक्षा टीम ने शुरू किया अभियान: राहुल अग्रवाल की रिपोर्ट

Rahul Agarwal
==========
आगरा से बड़ी खबर…
खुले में खाद्य तेल बेचने वाले की आफत, खाद्य सुरक्षा
टीम ने शुरू किया अभियान
आगरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) ने अभियान चलाकर खुले में खाद्य तेल बेचने वालों पर सख्ती की है। शुक्रवार को सरसों के तेल के सात और रिफाइंड सोयाबीन का एक नमूना लिया गया है।
कैंट क्षेत्र स्थित सोहल्ला में एक प्रोविजन स्टोर पर 1640 लीटर सरसों का तेल जब्त कर नोटिस दिया गया।
जिला अभिहित अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि मिलावट की आशंका पर सोहल्ला स्थित राजेंद्र प्रोविजन स्टोर पर टीम गई। गोदाम में सरसों के तेल के दो ड्रम रखे मिले। लोगों को खुला तेल बेचा जा रहा था। री-पैकिंग का कोई लाइसेंस नहीं था। टीम ने 2.29 लाख रुपये कीमत का 1640 लीटर सरसों का तेल जब्त कर लिया और जांच के लिए दो नमूने लिए। इसके अलावा अन्य प्रतिष्ठानों से सरसों के तेल के चार और रिफाइंड सोयाबीन ऑयल का एक नमूना लिया है। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत गुप्ता, कृष्णमोहन यादव, सुरेंद्र गौड़ और निशिकांत सिंह रहे।
जिला अभिहित अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि एफएसडीए के नियमानुसार खुले में खाद्य तेल की बिक्री पाबंद है। इसमें तेल मिल या थोक में तेल लेकर विक्रेता को री-पैकिंग का लाइसेंस लेना होगा। पैकेट पर निर्माता कंपनी का नाम, कहां बना, एक्सपायर्ड डेट, बैच नंबर समेत अन्य जानकारी दर्ज होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.