दुनिया

जम्मू व कश्मीर मामले के समाधान के लिए विश्व समुदाय को आगे आना चाहिए, हम कश्मीरियों के साथ हैं : राष्ट्रपति पाकिस्तान, आरिफ अलवी

पाकिस्तान का कहना है कि जम्मू व कश्मीर मामले के समाधान के लिए विश्व समुदाय को आगे आना चाहिए।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने विश्व समुदाय से मांग की है कि वह जम्मू व कश्मीर मामले का समाधान करवाए।

आरिफ अलवी ने भारत की केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू व कश्मीर के विशेष दर्जें समाप्त किये जाने की तीसरी वर्षगांठ पर अपने संदेश में कहा है कि भारत की सरकार ने 5 अगस्त 2019 को एकपक्षीय कार्यवाही करते हुए बहुत से अन्तर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अब भी कश्मीर की जनता के साथ खड़ा है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने विश्व समुदाय से यह भी मांग की है कि इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच तनाव का शांतिपूर्ण समाधान करे और उनके कथनानुसार, जम्मू व कश्मीर में किये जा रहे मानवाधिकारों के हनन के लिए भारत से इसका जवाब तलब करे।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने यह बात बल देकर कही है कि संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के आधार पर कश्मीरी जनता की आकांक्षाओं का ध्यान रखते हुए ही क्षेत्र में शांति की स्थापना हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि भारत की केन्द्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू व कश्मीर को दिया गया विशेषाधिकार वापस ले लिया था। ज्ञात रहे कि पिछले कई दशकों से भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर के मुद्दे को लेकर मतभेद चले आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.