दुनिया

पाकिस्तान : बाढ़ से 300 बच्चों समेत 1200 से ज़्यादा लोगों की मौत, तबाही के बाद फिर से आती तबाही से डरे लोग!वीडियो!

पाकिस्तान में भारी बारिश और बाढ़ की वजह अब तक 300 बच्चों समेत 1200 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तानी अख़बार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक़, बाढ़ से 3 करोड़ तीस लाख से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं।

सिंध, बलूचिस्तान और ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह में हालात सबसे ज़्यादा ख़राब हैं। अब तक सिंध में सबसे ज़्यादा 339 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। हालात इतने ख़राब हो चुके हैं कि सरकार को कई हिस्सों में आपात-स्थिति का ऐलान भी करना पड़ा है।

पाकिस्तान के कई इलाक़ों में असामान्य रूप से भारी बारिश हुई है। इससे कई इलाकों में भीषण बाढ़ आ गई है।

पहले से ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे इस देश को भारी बारिश और बाढ़ की वजह से चालू वित्त वर्ष में 4 अरब डॉलर से ज़्यादा का नुक़सान होने का अनुमान है। भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप अभी जारी रहने से अर्थव्यवस्था को पहुंचने वाले वास्तविक नुक़सान का पूरी तरह अंदाज़ा लगा पाना मुमकिन नहीं है।

पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का 23 फ़ीसदी हिस्सा होता है। बाढ़ से इस सेक्टर के बुरी तरह प्रभावित होने से अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ने वाला है

पाकिस्तान में नदियों के पानी ने फिर किया बस्तियों की ओर रुख़, तबाही के बाद फिर से आती तबाही से डरे लोग!

दोस्तो इस समय लगभग पूरा पाकिस्तान बाढ़ के क़हर से जूझ रहा है। जिस ओर नज़र उठाकर देखो सिर्फ़ और सिर्फ़ तबाही का मंज़र है। हर दिन बाढ़ की भेंट चढ़ने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है। लोगों के घर तबाह होते जा रहे हैं। इस बीच ईरान ने भी पाकिस्तान की जनता की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है।

इस समय पाकिस्तान में बाढ़ की क्या है ताज़ा स्थिति, इस बारे में आंखों देखा हाल बता रहे हैं पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार निसार हैदर