देश

06 अगस्त, 2022 जनपद कैथल, हरियाणा की तमाम अहम ख़बरें सिर्फ़ एक क्लिक पर : रवि जैस्ट की ख़ास रिपोर्ट

Ravi Press
==========
डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन कैथल के छात्रों ने तिरंगा झण्डा लेकर निकाली साईकिल यात्रा

कैथल 06 अगस्त () पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद के कुशल मार्गदर्शन व डीएसपी हैडक्वाटर अनिल कुमार के नेतृत्व में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन कैथल के छात्रों ने तिरंगा झण्डा लेकर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल से ढांड रोड, छोटूराम चौक, अंबाला रोड, विश्वकर्मा चौक तथा सैक्टर 20 से होते हुए वापिस पुलिस लाईन तक साईकिल तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस मौके पर डीएसपी अनिल कुमार ने कहा कि यह अभियान एक जन आंदोलन है और प्रत्येक देशवासी को इससे जुड़ना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिला वासियों द्वारा भी पूरी धूमधाम के साथ तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा और कहा कि हर व्यक्ति के अंदर देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक सभी घरों की छत पर, शिक्षण संस्थानों, अस्पतालों, औद्योगिक ईकाईयो व सरकारी भवनों पर तिरंगा फहराया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को इसमें भाग लेने की जरूरत है और इसमें हर नागरिक को जोडऩे के लिए सामाजिक संस्थाओं, एनजीओ व अन्य संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के हर घर पर तिरंगे झंडे के एक साथ नजर आने से राष्ट्रीय एकता के साथ-साथ सामाजिक सद्धभावना और अधिक मजबूत होगी । उन्होंने यह भी कहा कि इस अभियान में विशेषकर युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हो, ताकि समाज में राष्ट्र के प्रति एक नया जोश नजर आए। इस अवसर पर यातायात प्रभारी एसआई रमेशचंद्र, डीएसपी प्रवाचक एचसी सदींप कुमार, डीएवी स्कूल प्रिसिंपल अंजु गंभीर के साथ साथ अन्य स्टाफ व पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे।

बाक्सः- थाना तितरम प्रभारी पीएसआई रामलाल की टीम द्वारा थाना तितरम के अंतर्गत गांव के स्कूलों में जाकर अध्यापकों व बच्चो को हर घर तिरंगा लहराने बारे जागरुक किया गया तथा बताया गया कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने अपने घरों पर तिरंगा लहराए।

Ravi Press
==========

सीटीएम गुलजार अहमद व पूर्व सैनिक एसोसिएशन के पदाधिकारी पहुंचे शहीदों के घर– शॉल व तिरंगा भेंट कर किया सम्मानित

कैथल, 6 अगस्त( ) हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन की तरफ से सीटीएम गुलजार अहमद शहीद सुरेश कुमार फ्रांस वाला के घर उनकी माता भूरो देवी रजनी कॉलोनी को तिरंगा भेंट किया।इस मौके पर सीटीएम के साथ पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन कैथल के पदाधिकारी कैप्टन नर सिंह ढूल, जगजीत फौजी, कैप्टन अभे सिंह, धर्मचंद, विजय कुमार शर्मा और भी अन्य साथियों के साथ उनके मान-सम्मान में शॉल उड़ा कर और तिरंगा भेंट करके उनका सम्मान किया ।

सीटीएम व पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि कभी-कभी खुशी के साथ में गम भी होता है। जब हम शहीद की माता श् भूरो देवी से मिले तो हमारा भी मन बहुत खटा हुआ क्योंकि भूरो देवी के दो पुत्र थे। एक पुत्र ने तो देश के लिए अपनी शहादत देकर शहिदी पा ली, दूसरा भी भगवान को प्यारा हो गया। अभी परिवार में एक विधवा पुत्र वधू व छोटे पोता पोती है लेकिन दुख तो तब हुआ जब हमारी शहीद की माता हमे अपनी आंखो से देख भी नहीं सकी ।हमें उनको बताना पड़ा की स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा उत्सव जो मना रहे हैं इसमें आपके पुत्र सुरेश कुमार के शहीद होने पर आपके मान सम्मान में जिला प्रशासनिक अधिकारी और ये पूर्व फौजी आपका सम्मान करने के लिए आए हैं। उन्होंने सीटीएम और हम सभी को आशीर्वाद दिया और गले से लगाया। यहां पर पता चलता है शहीद की माता से जब उसके पुत्र के साथी मिलते हैं तो इनके अंदर अपने पुत्र को ही देखती है।

पूर्व सैनिकों ने यहां पर सब देख कर अपनी मासिक मिटिग के अंदर यह प्रस्ताव रखने का फैसला लिया कि हम अपने जिले के जितने भी शहीद साथी हैं उन सभी का उनके शहीदी दिवस पर जाकर उनका मान सम्मान बढ़ाएं ताकि शहीद परिवार को यह महसूस हो की मेरे पुत्र के संग के साथी या मेरे पति के संग के साथी या मेरे पिता के संग के साथी एवं प्रशासन हमारे साथ खड़ा हैं। हम सबको उनकी कुर्बानी को न भुला कर उनको मान सम्मान जरूर देना चाहिए और हम एक प्रस्ताव पास करके जिला प्रशासन को भी जरूर देंगे। शहीदों का समय-समय पर ऐसे ही मान सम्मान जरूर होता रहे ताकि उनके परिवारों का दिल न टूटे। पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन ने इन कार्यक्रमों के लिए डीसी डॉ संगीता तेतरवाल प्रकट भी किया। उन्होंने शहीदों के घर जाने का कष्ट किया अपना कीमती समय निकाल कर एक प्रशासनिक अधिकारी का दायित्व निभाया और आगे भी इसी प्रकार से ये क्रम चलता रहे।


Ravi Press
==============

·
आप्रेशन नाईट डोमिनेशन दौरान रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक पुलिस द्वारा की गई विशेष गश्त व नाकाबंदी,

92 सार्वजनिक स्थानों तथा नाकाबंदी दौरान 1592 वाहन की चैंकिंग

कैथल, 6 अगस्त ( ) शुक्रवार की रात 10 बजे से शनिवार सुबह 4 बजे तक एसपी मकसूद अहमद की अगुवाई में पुलिस द्वारा ऑप्रेशन नाईट डोमिनेशन के तहत विशेष गश्त व नाकाबंदी की गई। ऑप्रेशन नाईट डोमिनेशन दौरान करीब 440 पुलिस कर्मचारी व अधिकारियों द्वारा मुस्तैदीपूर्वक डयुटी की गई। जिसके दौरान पुलिस द्वारा ऑप्रेशन नाईट डोमिनेशन अंतर्गत 92 सार्वजनिक स्थानों तथा नाकाबंदी दौरान 1592 वाहनों की चैंकिंग की गई। जिसके अंतर्गत अभियान की सफलता दौरान रात्री के समय एंटी नारकोटिक सैल द्वारा एक आरोपी को 4 किलो 30 ग्राम गांजा फुलपत्ति सहित काबू किया।

पुलिस पी.आर.ओ. प्रदीप नैन ने जानकारी देते हुए बताया कि ओप्रशेन नाईट डोमिनेशन के दौरान पुलिस द्वारा होटल, धर्मशाला, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, शराब अहाते व अन्य जगहों सहित कुल 92 सार्वजनिक स्थानों की जांच की गई। जिसके तहत पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर पाए गये 17 अजनबी व्यक्तियों के स्ट्रैंजर रॉल/पर्चे अजनबी काटे गये, जिनके स्थाई निवास की नियमानुसार जांच की जा रही है। तंग गलियो में पुलिस द्वारा पैदल गस्त की गई। प्रवक्ता ने बताया कि आप्रेशन नाईट डोमिनेशन के दौरान जिला के सभी डीएसपी द्वारा भी अपने अपने क्षेत्र में गस्त व जांच की गई। डोमिनेसन तहत गस्त व नाकाबंदी के दौरान पुलिस द्वारा रात भर की चैकिंग में 594 दुपहिया वाहन, 446 चौपहिया वाहन, 302 लाईट व्हीकल तथा 250 हैवी व्हीकल सहित कुल 1592 वाहनों की चैकिंग की गई। जिनमें से यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले 11 वाहनों के चालान किए गये तथा नियमो की घोर अनदेखी करने वाले 1 वाहन को पुलिस द्वारा नियमानुसार कार्रवाई तहत जब्त कर लिया गया। एसपी मकसूद अहमद ने बताया कि अपराधों पर कारगर अंकुश लगाने हेतू इसप्रकार के डोमिनेशन पुलिस चलाती है। पुलिस आमजन की सुरक्षा को लेकर कटिबद्ध है। एसपी ने कहा कि अभियान का उद्देश्य पुलिस की उपस्थिति दिखाकर अपराधियो में भय पैदा करके आमजन में सुरक्षा की भावना पैदा करने के साथ साथ कानुन व्यवस्था को और अधिक मजबूत करना शामिल है। आमजन की जान माल की सुरक्षा के लिए आगे भी पुलिस द्वारा तरह तरह के डोमिनेसन चलाए जाएंगें। एसपी ने सख्त लहजे में कहा कि अपराधियों से सख्ताई से निपटा जाएगा और जिले में अपराध बिल्कुल भी पनपने नही दिया जाएगा।

अलग अलग 3 मामलो में 3 आरोपियो के कब्जे से 12 बोतल देसी व 4.75 बोतल हथकढी शराब तथा 70 लीटर लाहण बरामद, व्हीकल जब्त
कैथल 06 अगस्त () पुलिस प्रवक्ता प्रदीप नैन ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने जिला पुलिस को अवैध शराब की तस्करी करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाए जाने के लिए निर्देश दिए हुए हैं। जो इन्हीं निर्देशों के तहत कार्यवाही करते हुए जिला पुलिस ने 3 विभिन्न स्थानों से अवैध शराब की 12 बोतल देसी व 4.75 बोतल हथकढी तथा 70 लीटर लाहण बरामद किया।
प्रवक्ता ने बताया कि थाना शहर पुलिस के एचसी दीपक व एचसी सुरेश कुमार की टीम द्वारा सांयकालीन गस्त दौरान एक खुफिया सुचना पर माता गेट कैथल पर नाकाबंदी की गई। जहां पर थोडी देर बाद उद्धम सिंह कालौनी साईड से स्कूटर पर आए संदिग्ध उद्धम सिंह कालौनी कैथल निवासी हिम्मत सिंह को काबू कर लिया गया। जांच दौरान आरोपी के कब्जे से 12 बोतल देसी शराब बरामद हुई। दूसरे मामले में थाना पूंडरी पुलिस के एचसी राजेंद्र कुमार व सिपाही गौरव कुमार की टीम द्वारा सांयकालीन गस्त दौरान हजवाना निवासी दीपा के खेत कोठा में दबिश देकर आरोपी दीपा उपरोक्त को 70 लीटर लाहण सहित काबू कर लिया गया। तीसरे मामले में चौकी हरनौली पुलिस के एसआई रामकुमार की टीम द्वारा सुबहकालीन गस्त दौरान अहमदपुरगढा गांव के स्कूल के पास नाकाबंदी दौरान गगडपुर साईड से आए संदिग्ध अहमदपुरगढा निवासी राम सिंह उर्फ गोलू को 4.75 बोतल हथकढी शराब सहित काबू कर लिया गया। सभी आरोपियो के खिलाफ अलग अलग मामलें दर्ज करके पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

——————————
नशा तस्करो पर पुलिस का शिकंजा,
एंटी नारकोटिक सैल द्वारा चीका से 4 किलो 30 ग्राम गांजा फुलपत्ती सहित आरोपी गिरफ्तार
कैथल, 6 अगस्त ( ) युवा वर्ग को नशे की चपेट से बचाने के लिए इस प्रकार के धंधे में लिप्त अपराधियों पर पुलिस द्वारा एसपी मकसूद अहमद के निर्देशानुसार निरंतर रुप से शिकंजा कसा जा रहा है। जिसके दौरान एंटी नारकोटिक सैल द्वारा 4 किलो 30 ग्राम फुलपत्ती सहित एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने बताया कि एंटी नारकोटिक सैल सबइंस्पेक्टर जोगिंद्र सिंह की टीम सांयकालीन गस्त दौरान कस्बा चीका में मौजूद थी। जहां से पुलिस पार्टी को सहयोगी सुत्रो से सुचना प्राप्त हुई कि वार्ड नं. 5 चीका में बतौर किराएदार रह रहे शंकर कुमार गांजा फुलपत्ती बेचने का काम करता है और अपने किराए के मकान से नशीला पदार्थ लेकर कहीं जाने वाला है अगर फौरन रेड की जाए तो शंकर को नशीला पदार्थ सहित काबू किया जा सकता है। सुचना विश्वसनीय होने के कारण पुलिस द्वारा तत्परता व मुस्तैदी से कार्रवाई करते हुए उक्त मकान पर दबिश देकर संदिग्ध शंकर कुमार उपरोक्त को काबू कर लिया गया। पुलिस सुचना उपरांत मौके पर पहुंचे ईटीओ कैथल सुरेंद्र सिंह के समक्ष जब आरोपी की नियमानुसार तलाशी ली गई तो आरोपी के कब्जे में एक कपडा के थैले से 4 किलो 30 ग्राम गांजा फुलपत्ति बरामद हुई। आरोपी के खिलाफ थाना चीका में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज करके थाना चीका से मौके पर पहुंचे एसआई सत्यवान द्वारा आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी शनिवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा, जिससे पूछताछ की जा रही है।

——————————
बाईक चोरी मामले में शहर पुलिस द्वारा आरोपी गिरफ्तार भेजा जेल
कैथल 06 अगस्त () दुपहिया वाहन चुराने वाले अपराधियों पर शिंकजा कसते हुए एसपी मकसूद अहमद के आदेशानुसार थाना शहर पुलिस द्वारा एक बाईक चोर को चोरी की बाईक समेत काबू कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता प्रदीप नैन ने बताया कि थाना शहर पुलिस के एचसी प्रवीण कुमार की टीम द्वारा सांय के समय एक खुफिया विश्वसनीय सुचना पर पुराना हस्पताल के पास दबिस देकर संदिग्ध नानकपुरी कालौनी खुराना रोड कैथल निवासी नानकू को बाईक समेत काबू कर लिया गया। आरोपी के कब्जे में बाईक बारे जब पुलिस द्वारा पूछताछ की गई तो आरोपी कोई संदिग्ध जवाब नही दे सका तथा बाईक को गीता भवन के पास से चोरी करना कबूल किया। प्रवक्ता ने बताया कि स्टार सीटी कालौनी कैथल निवासी अशोक कुमार की शिकायत अनुसार 25 अगस्त 2016 को रात के लगभग 10-30 बजे गीता भवन के सामने से अज्ञात आरोपी उसकी बाईक चोरी करके ले गए थे। जिस बारे थाना शहर में मामला दर्ज किया गया था। गहन पुछताछ उपरांत आरोपी शनिवार को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से आरोपी को न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

———————-
बिजली चालान रजिस्ट्रर चोरी करने के मामले में आरोपी काबूः- पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि थाना सिविल लाईन पुलिस के एचसी मुकेश कुमार की टीम द्वारा बिजली चालान रजिस्ट्रर चोरी करने के मामले में ओशोपुरम कालौनी चंदाना रोड कैथल निवासी अमित को गिरफ्तार कर लिया गया। बतादें कि कैथल यूएचबीवीएन एसडीओ केशव कुमार की शिकायत अनुसार बिजली निगम की टीम ने 22 जुलाई को ओशोपुरम कालौनी चंदाना रोड कैथल निवासी अमित के घर बिजली चोरी पकडी थी। मौके पर बिजली चोरी की जा रही थी तो विभाग की टीम ने अपने चालान रजिस्ट्रर में चोरी से सम्बंधित जानकारी दर्ज कर ली थी। उसके बाद टीम ने चालान रजिस्ट्रर को बिजली विभाग के कार्यालय में रख दिया था। उसके उपरांत वहां से चालान रजिस्ट्रर चोरी हो गया था। सीसीटीवी कैमरा देखने पर अमित उपरोक्त द्वारा कार्यालय से रजिस्ट्रर चोरी करना पाया गया। जिस बारे थाना सिविल लाईन में मामला दर्ज किया गया था। पूछताछ दौरान आरोपी के कब्जे से चोरीशुदा रजिस्ट्रर बरामद किया गया। गहन पूछताछ उपरांत आरोपी शनिवार को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से आरोपी को न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

————————-
अलग अलग दो मामलों में पी.ओ स्टाफ द्वारा 2 उद्घोषित अपराधी गिरफ्तार, भेजे जेल
कैथल 06 अगस्त () एसपी मकसूद अहमद के नेतृत्व में अपराध व अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए कैथल पी.ओ. स्टाफ द्वारा अलग अलग 2 मामलों में 2 उद्घोषित अपराधी गिरफ्तार कर लिए गए। पुलिस पी.आर.ओ. प्रदीप नैन ने बताया कि पी.ओ. स्टाफ कैथल के एसआई कृष्ण की टीम द्वारा शुक्रवार को पिसोल गांव से 7.5 ग्राम समैक रखने के एक मामले में उद्धघोषित अपराधी पिसोल निवासी वकील राम को गिरफ्तार कर लिया गया। बतादें कि 16 दिंसबर 2017 को चौकी रामथली पुलिस द्वारा आरोपी वकीलराम को 7.5 ग्राम समैक सहित गिरफ्तार किया गया था। आरोपी को उक्त मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश किया गया था लेकिन आरोपी न्यायालय से जमानत लेने उपरांत न्यायालय में दोबारा हाजिर नही हुआ था और भूमिगत हो गया था। आरोपी को न्यायालय ने आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में 1 जुलाई 2022 को पीओ घोषित कर दिया था। दूसरे मामले में पी.ओ. स्टाफ कैथल एएसआई सतीश कुमार की टीम द्वारा लडाई झगडे के एक मामले में उद्धघोषित अपराधी सुदकन खुर्द जिला जींद निवासी मनजीत उर्फ चांद को गिरफ्तार कर लिया गया। बतादें कि आरोपी मनजीत उपरोक्त पर 9 जून 2017 को कलायत कस्बा में मटौर निवासी देवव्रत पर लाठी डंडो से हमला करने का आरोप है। आरोपी को उक्त मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश किया गया था लेकिन आरोपी न्यायालय से जमानत लेने उपरांत न्यायालय में दोबारा हाजिर नही हुआ था और भूमिगत हो गया था। आरोपी को न्यायालय ने आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में 18 जुलाई 2022 को पीओ घोषित कर दिया था। उपरोक्त दोनो आरोपी न्यायालय में पेश किए गए, जहां से दोनो आरोपी न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिए गए।

———————–
फौज में नौकरी लगवाने के नाम पर रुपए हडपने का आरोपी काबूः- फौज में नौकरी लगवाने के नाम पर रुपए हडपने के एक मामले की जांच थाना कलायत पुलिस के एसआई रामबीर सिंह द्वारा करते हुए आरोपी बडसिकरी खुर्द निवासी नफे सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। बतादें कि बडसिकरी खुर्द निवासी राममेहर की शिकायत अनुसार वर्ष 2018 में नफे सिंह उपरोक्त ने उसको कहा कि वह फौज में नौकरी लगवाने का काम करता है और वह उसके भाई सदींप को फौज में नौकरी लगवा सकता है। मैने उसके झांसे में आकर एक अन्य व्यक्ति करनाल निवासी सुरेंद्र को 5 लाख रुपए तथा नफे सिंह को 2 लाख रुपए दे दिए। आरोपियो द्वारा उसके भाई सदींप को फौज में नौकरी लगने के फर्जी लैटर भेजे। जो उपरोक्त आरोपियो ने अपराधिक षडयंत्र के तहत फौज में नौकरी लगवाने के नाम पर उससे 7 लाख रुपए हडप कर धोखाधडी की है। जिस बारे थाना कलायत में मामला दर्ज किया गया था। आरोपी शनिवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा, जिससे व्यापक पुछताछ की जा रही है।

Ravi Press
======
-आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 अगस्त तक जिला में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन :- डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल
कैथल, 6 अगस्त ( ) उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आगामी 13 से 15 अगस्त को हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन होगा। इन कार्यक्रमों के अनुसार 8 अगस्त जिला स्तर, उपमंडल व प्रत्येक खंड पर तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि 8 से 9 अगस्त तक प्रत्येक जिला में ऐतिहासिक स्थानों पर हर घर तिरंगा से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे,जिनमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों आयोजित होंगे। इसी तरह 8 से 15 अगस्त तक शिक्षा विभाग द्वारा सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजन करवाएंगे,जिसमें संविधान और तिरंगे के बारे में जानकारी दी जाएगी। आगामी 10 अगस्त को प्रत्येक स्कूल में अभिभावक-शिक्षक बैठक का आयोजन होगा, जिसमें अभिभावकों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। आगामी 15 अगस्त को पूर्व की भांति प्रत्येक स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा,सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा, स्कूल प्रबंधन समिति या उसे क्षेत्र की सबसे शिक्षित लड़की से तिरंगा फहराया जाएगा।

उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल ने बताया कि 8 से 15 अगस्त स्कूल स्तर पर प्रभात फेरी का आयोजन होगा। प्रत्येक स्कूल यह भी सुनिश्चित करेगा कि कम से कम 50 से 100विद्यार्थी स्कूल के नजदीक क्षेत्र में प्रभात फेरी करेंगे। प्रभात फेरी में शिक्षक जरूर साथ रहेंगे,विद्यार्थी एवं शिक्षकों के हाथों में तिरंगा होगा और वह देश भक्ति के गीत गाते चलेंगे। सभी गैर सरकारी विद्यालय हर घर तिरंगा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए स्टिकर, विनायल इत्यादि स्कूल की बसों पर प्रदर्शित करेंगे। प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि उनके विद्यार्थी तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर उसे शिक्षकों की देखरेख में भारत सरकार की वेबसाइट पर भी अपलोड करेंगे। सभी शिक्षक विद्यार्थी और गैर शैक्षिक कर्मचारी अपने घरों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराएंगे। प्रत्येक स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, रंगोली पेंटिंग इत्यादि का आयोजन भी होगा। इसी तरह 8अगस्त से 9 अगस्त सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों, महाविद्यालयों,विश्वविद्यालय, तकनीकी महाविद्यालय,औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा तिरंगा पद यात्रा तथा साइकिल यात्राएं निकाली जाएंगी। आगामी 13 से 15 अगस्त को प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराया जाएगा, इन दिनों जिला के प्रत्येक अमृत सरोवर पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।. Amrit Mahotsav DIPRO Kaithal DPR Haryana District Administration, Kaithal CMO Haryana

Leave a Reply

Your email address will not be published.