देश

8.08.2022 जनपद कैथल की अहम ख़बरें : कहीं भी जल भराव की समस्या ना हो इसके ठोस प्रबंधन करें अधिकारी- डीसी डॉ संगीता तेतरवाल : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
=============
जिन गांवों में है जल भराव की समस्या तुरंत प्रभाव से पानी की निकासी करें संबंधित अधिकारी-नगर परिषद और नगर पालिकाओं के क्षेत्र में पड़ने वाले नालों की सफाई में देरी क्यों? –संबंधित एसडीएम किए जा रहे कार्याें पर रखें नजर-लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी ओर अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्यवाही-जिला में कहीं भी जल भराव की समस्या ना हो इसके ठोस प्रबंधन करें अधिकारी:- डीसी डॉ संगीता तेतरवाल।

जिला में पानी निकासी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की कार्यशैली से नाराज नजर आई उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि संर्दभित विषय को लेकर दो महीनें पहले ही कर दिया था आगाह। फिर जल भराव की समस्या क्यों?

कैथल, 8 अगस्त ( ) जल भराव की निकासी समय पर नहीं होने से नाराज नजर आई डीसी डॉ संगीता तेतरवाल ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त लहजे में कहा कि जब उन्हें दो महीनें पहले ही निर्देश दे दिए गए थे कि कहीं भी जल भराव की समस्या नहीं होनी चाहिए फिर वर्तमान में जल भराव की समस्या कैसे हुई? डीसी डॉ संगीता तेतरवाल सोमवार को जिला के कई गांवों में जल भराव की समस्या संबंधित विषय को लेकर किए जा रहे कार्यो की समीक्षा कर रही थी। डीसी ने कहा कि जहां भी जल भराव की समस्या है तुरंत प्रभाव से पानी निकासी का प्रबंधन किया जाए। संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ग्राम सचिवों को अपने-अपने क्षेत्रों में भेजकर जल भराव की समस्या संबंधी विषय को लेकर किए गए कार्यों बारे संपूर्ण जानकारी लें। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की ढील और लापरवाही कतई सहन नहीं की जाएगी।॒

डीसी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सभी पटवारी निर्धारित कार्यक्रम बना कर गांव में जाए। लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने का काम करें। सिंचाई विभाग के अधिकारी जलभराव वाले क्षेत्रों से पम्प लगा कर पानी निकालने का काम जारी रखें। जहां पर अधिक पंप सैटो की जरूरत है वहां पर तुरंत प्रभाव से अधिक पंप लगवाए जाए। राजस्व विभाग के तहत सभी पटवारी यह सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन किए गए काम की रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें।

डीसी ने बैठक में कार्यकारी अभियंता सिचाईं विभाग बलराज सिंह चौहान तथा कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग के एस पठानिया से भी उनके विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली तथा कहा कि एनएच के साथ लगते कई गांव ऐसे है जहां पर जल भराव की समस्या है। इस पर संबंधित अधिकारियों ने कहा उनके विभाग द्वारा तो कार्य किया जा रहा है लेकिन अधिकतर कार्य पीडी एनएच का होता है। इस पर डीसी ने निर्देश दिए कि दो दिन बाद होने वाली बैठक में पीडी एनएच को बुलाया जाए। इस विषय को लेकर गंभीरता से काम करने की जरूरत है। जिला में कहीं भी लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।

कलायत, राजौंद ओर पूंडरी खंडो के कई गांवों में जल भराव की भारी समस्या है। इन खंडो में संबंधित बीडीपीओ को तुरंत प्रभाव से काम करने की जरूरत है। उन्होंने एसडीएम कलायत और बीडीपीओ राजौंद को निर्देश देते हुए कहा कि वे संबंधित खंडों के संबंधित गांव में पानी निकासी के लिए किए जा रहे कार्याें पर नजर रखें। उन्होंने ये भी कहा कि नगर परिषद और नगर पालिका के क्षेत्र में पड़ने वाले नालों की सफाई भी कतई ठीक नहीं है। नगर परिषद कैथल के तहत आने वाले नालों की सफाई का बुरा हाल है। परिषद क्षेत्र में लाईटें भी सुचारू रूप से काम नही कर रही है। जब संर्दभित विषय को लेकर डीसी ने ईओ से इस विषय को लेकर जानकारी मांगी तो उन्होंने कहा कि इन पर कार्य शुरू कर दिया गया है। डीसी ने यह भी कहा कि नगर परिषद और नगर पालिका क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था भी ठीक नही। सभी सचिव नगर पालिका और नगर परिषद के कर्मचारी एक अभियान चलाकर इस काम को पूरा करें।

इस अवसर पर एसडीएम ब्रह्मप्रकाश, कलायत के एसडीएम सुशील कुमार, गुहला चीका के एसडीएम नवीन कुमार तथा एसीईओ अमित कुमार, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीडीपीओ कंवर दमन सिंह, कार्यकारी अभियंता केएस पठानिया, डीएचओ प्रमोद कुमार, कार्यकारी अभियंता बलराज सिंह चौहान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बॉक्स:- जल भराव की समस्या से निजात पाने के लिए स्थाई योजना बनाएं अधिकारी:- डीसी
बैठक में डीसी ने सिंचाई, लोक निर्माण विभाग सहित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित क्षेत्रों के लिए ऐसी योजना बनाएं ताकि वहां पर बाढ़ या जल भराव की समस्या ना हो। स्थाई प्रबंध जहां एक और लोगों को परेशानी से निजात मिलेगी वहीं दूसरी और परियोजना भी फलीभूत हो सकेगी। इस विषय को लेकर भी तुरंत प्रभाव से काम करने की जरूरत है।

बॉक्स:-इन गांवों में बनी हुई है जल भराव की समस्या।

उल्लेखनीय है कि खंड वाईज जल भराव वाले गांव का ब्यौरा देते हुए बताया कि कैथल के खनौदा, चंदाना, पाड़ला, धंधरेहडी, कठवाड़, सजूमा, गुहणा, सांपन खेड़ी, नैना, जगदीशपुरा, धौंस, सांपली खेड़ी और उझाना जबकि पूंडरी क्षेत्र के गांव डीग, सिरसल, हाबड़ी, बरसाना, पाई, पिलनी, बाना, रसीना, सांच, बाकल, हजवाना और पूंडरी इसी प्रकार राजौंद क्षेत्र के गांव किठाना, जाखौली, राजौंद, बीरबागंडा, गुलियाना तथा कलायत खंड के गांव जुलानी खेड़ा बालू, कुराड़ मटौर, वजीर नगर, बाता, रामगढ़ पांडवा, चौशाला,खेड़ी लांबा और खरक पांडवा में जल भराव की समस्या है इसके अलावा ढांड क्षेत्र के गांव जडौला, फरल, ढांड, बंदराना, बडौत, पबनावा, खेड़ी सिकंदर, सोलू माजरा और कौल। इसके अलावा गुहला खंड के गांव चाणचक, अजीमगढ़, आगोंद, भागल और चीका के अतिरिक्त सीवन खंड के सीवन में भी जल भराव की समस्या है। डीसी ने कहा कि उक्त गांव में तुरंत प्रभाव से पानी की निकासी हो। किसी प्रकार की लापरवाही के लिए मामला मुख्यालय के संज्ञान में ला दिया जाएगा।
बॉक्स:-सभी गांव में ग्राम सभा की बैठक होनी चाहिए निर्धारित नॉर्म के अनुसार:- डीसी

बैठक में डीसी डॉ संगीता तेतरवाल ने बीडीपीओ को निर्देश देते हुए कहा सभी गांव में ग्राम सभा की बैठक निर्धारित मापदंड और नॉर्म के अनुसार होनी चाहिए। निर्धारित स्थान पर ही ग्राम सभा की बैठक बुलाई जाए। बीडीपीओ इस विषय को लेकर सावधानी और सर्तकता के साथ काम करें।

Ravi Press
==============

अलग अलग 3 मामलो में 3 आरोपियो के कब्जे से 15 बोतल, 48 पव्वे देसी व 6 बोतल हथकढी शराब बरामद

कैथल 07 अगस्त () पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने जिला पुलिस को अवैध शराब की तस्करी करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाए जाने के लिए निर्देश दिए हुए हैं। जो इन्हीं निर्देशों के तहत कार्यवाही करते हुए जिला पुलिस ने 3 विभिन्न स्थानों से अवैध शराब की 15 बोतल, 48 पव्वे देसी व 6 बोतल हथकढी शराब बरामद बरामद की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि थाना सीवन पुलिस के एचसी संजय व ईएचसी ओमप्रकाश की द्वारा सांयकालीन गश्त दौरान एक गुप्त सुचना मिलने उपरांत मांडी सदरा स्थित एक दुकान पर दबिश देकर आरोपी मांडी सदरा निवासी धर्मपाल को 11 बोतल देसी शराब सहित काबु कर लिया गया। दुसरे मामले में थाना पुंडरी पुलिस के एएसआई प्रवीन कुमार की टीम दोपहर के समय डेरा लालचंद हाबडी के पास मौजुद थी। डेरे की साईड से सफेद कट्टा लिये आ रहे संदिग्ध डेरा लालचंद हाबडी निवासी ईश्वर को पुलिस द्वारा काबु कर लिया गया। जांच दौरान आरोपी के कब्जे से कट्टे से 2 कोल्डड्रिंक बोतलो से 6 बोतल हथकढी शराब बरामद हुई। तीसरे मामले में थाना सिविल लाईन पुलिस के एएसआई कुलदीप की टीम द्वारा शाम के समय विष्णु राईस मिल ढांड रोड के नजदीक से ग्योंग निवासी आरोपी विवेक शर्मा को 48 पव्वे व 4 बोतल देसी शराब सहित काबु कर लिया गया। सभी आरोपियो के खिलाफ अलग अलग मामलें दर्ज करके पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

——————————
थाना तितरम पुलिस द्वारा सटोरिया काबु, नकदी बरामद:- एसपी मकसूद अहमद के आदेशानुसार सट्टा खाईवाली का धंधा करने वाले अपराधियों की धरपकड के लिए चलाई जा रही मुहीम तहत थाना तितरम पुलिस द्वारा एक सटोरिये को काबू कर लिया गया। जिसके कब्जे से 1110 रुपए नकदी बरामद हुई। थाना तितरम में मामला दर्ज करके पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना प्रबंधक तितरम पी/एसआई रामलाल की अगुवाई में एचसी पवन तथा एचसी अनिल की टीम को दोपहर के समय गश्त दौरान एक गुप्त सुचना मिली की बिजली घर तितरम के पास एक व्यक्ति सट्टा खाईवाली कर रहा है। पुलिस द्वारा तत्परता व मुस्तैदी का परिचय देकर योजनाबद्ध तरीके से बिजली घर तितरम के पास दी गई दबिश दौरान वहां सरेआम सट्टा खाईवाली कर रहे आरोपी बिरु खान निवासी नेहला जिला फतेहाबाद को काबु कर लिया गया। जांच के दौरान आरोपी के कब्जे से 1110 रुपए सट्टा राशी बरामद हुई। आरोपी के खिलाफ थाना तितरम में मामला दर्ज करके पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

——————————
गांव चंदलाना से गेंहु चोरी मामले में ढांड पुलिस द्वारा 2 आरोपी गिरफ्तार
कैथल, 07 अगस्त () एसपी मकसूद अहमद के आदेशानुसार संपत्ती विरुध अपराधियों पर शिंकजा कसते हुए थाना ढांड पुलिस द्वारा गेंहु चोरी मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना ढांड पुलिस के एएसआई सुरेश कुमार की टीम द्वारा आरोपी रविंद्र उर्फ बिंद्र तथा रणधीर उर्फ गोलु दोनो निवासी चंदलाना को गिरफ्तार कर लिया गया। बतां दे अनिल निवासी चंदलाना की शिकायत अनुसार उक्त दोनो आरोपी 5 अगस्त की रात उसके पशु बाडा में रखी गेंहु की टंकी का ताला तोडकर करीब 7/8 कट्टे गेंहु चोरी कर ले गये थे। जिस बारे थाना ढांड में मामला दर्ज किया गया था। गहन पुछताछ उपरांत आरोपियों के कब्जे से 3 कट्टे चोरीशुदा गेंहु बरामद कर ली गई। दोनो आरोपी रविवार को अदालत में पेश किए जाएगें, जिनसे ढांड पुलिस द्वार पुछताछ की जा रही है।