दुनिया

Breaking : चीन ने ताइवान पर दाग़े डॉन्गफेंग बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिका ने भेजे युद्धपोत : रिपोर्ट

चीन ने ताइवान के उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम सीमा के पास समुद्र में कई डॉन्गफेंग बैलेस्टिक मिसाइल दागे हैं.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. डॉन्गफेंग मिसाइल चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) इस्तेमाल करती है.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लॉन्च के बाद उन्होंने अपना डिफेंस सिस्टम सक्रिय कर दिया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि चीन के ‘गैर ज़िम्मेदार” क़दम ने इलाक़े में शांति को भंग कर दिया है.

चीनी सरकारी मीडिया ने भी मिसाइल लॉन्च की पुष्टि की है. उन्होंने कहा है कि पूर्वी थियेटर कमांड के रॉकेट फ़ोर्स ने ताइवान के पूर्वी किनारे पर मिसाइल दागे हैं. उन्होंने कहा कि उनका निशाना बिल्कुल सटीक था.

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता टैन कीफ़ी ने एक बयान में कहा, “ताइवान के पास पीएलए के पूर्वी थियेटर कमांड की संयुक्त ड्रिल का मक़सद अमेरिका और ताइवान की मिलीभगत को रोकना है.”

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने मिसाइल लॉन्च के वीडियो भी जारी किए हैं.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ शुनियांग ने कहा है कि पीएलए के ड्रिल तब तक चलते रहेंगे जब तक अमेरिका और ताइवान “अलगाववादी कार्रवाई जारी रखेंगे.”

उन्होंने कहा, “हम राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के अपने दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करना बंद नहीं करेंगे.”

अमेरिका ने भेजे युद्धपोत

चीन की कार्रवाई के बाद अमेरिकी सेना ने ताइवान के दक्षिणपूर्व समुद्र में अपना युद्धपोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन भेगा है.

नौसेना के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “यूएसएस रोनाल्ड रीगन और उसके स्ट्राइक ग्रुप फ़िलीपिंस के समुद्र में एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के समर्थन में नियमित पेट्रोल और सामान्य निर्धारित ऑपरेशन कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.