Uncategorized

अमरीका और रूस के बीच बढ़ा परमाणु टकराव का ख़तरा

जाॅन बोल्टेन का कहना है कि वर्तमान हालात में अमरीका तथा रुस के बीच किसी भी समय परमाणु टकराव हो सकता है।

अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दावा किया है कि पहले कि तुलना में इस समय रूस तथा अमरीका के बीच परमाणु टकराव की संभावना बहुत अधिक हो चुकी है।

इस प्रश्न के जवाब में कि क्या इस बात की संभावना पाई जाती है कि रूसी राष्ट्रपति विलादिमीर पुतीन, परमाणु शस्त्रों के प्रयोग की अनुमति दें, जाॅन बोल्टन ने मंगलवार को कहा कि उत्तर में यूक्रेन को मिलने वाली कुछ सफलताओं के कारण शायद उस क्षेत्र में तो नहीं लेकिन पहले की तुलना में हम परमाणु टकराव के बहुत निकट पहुंच चुके हैं।

अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जाॅन बोल्टन का कहना है कि यूक्रेन के सैनिकों को अगर कोई बड़ी सफलता मिलती है और वे रूस की सीमा की ओर कूच करते हैं तो एसे में परमाणु टकराव बढ़ सकता है।

यूक्रेन और रूस के बीच होने वाले युद्ध में दौरान हालिया दिनों में यूक्रेन ने कुछ सफलताएं अर्जित करने की बात कही है। कहा यह जा रहा है कि यूक्रेन ने उत्तर में रूस की सेना को पीछे ढकेल दिया है।

ज्ञात रहे कि यूक्रेन की सेना ने रूसी सेना के निंयत्रण से 3 दर्जन शहरों और गांवों को आज़ाद कर लिया है। इस काम में उसे रूस की ओर से किसी विशेष प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा। शायद यह इसलिए है क्योंकि रूसी सैनिक पूरब की ओर पीछे हट गए हैं।

बहुत से विशलेषक इस मामले को यूक्रेन की जीत नहीं बल्कि रूस की एक रणनीति के रूप में देख रहे हैं।