दुनिया

इस्राईल की कोशिश हुई नाक़ाम

इस्राईल ने फ़िलिस्तीनियों के प्रतिरोध को ग़ज़्ज़ा तक सीमित रखने की बड़ी कोशिश की लेकिन उसकी कोशिश नाकाम रही। वेस्ट बैंक के पूरे इलाक़े में प्रतिरोध की चिंगारी लावा बन चुकी है और अब इस इलाक़े पर नज़र रखने के लिए इस्राईल ड्रोन विमानों का इस्तेमाल करने जा रहा ह।

इस्राईली सेना ने कहा कि वेस्ट बैंक में मौजूद छावनी में ड्रोन विमान तैनात कर दिए गए हैं। इन ड्रोन विमानों हम हमला करने की भी क्षमता होगी।

इस्राईली सेना के प्रमुख अवीव कोख़ाफ़ी ने कहा कि वेस्ट बैंक में सैनिक आप्रशेन को आगे बढ़ाया जाएगा। इस्राईली सेना का कहना है कि फ़िलिस्तीनी ठिकानों पर ड्रोन विमानों से हमले किए जाएंगे।

इस बीच फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा ने रिपोर्ट दी कि बुधवार को इस्राईली सेना ने 21 साल के फ़िलिस्तीनी युवा को शहीद कर दिया। इस्राईली सैनिकों ने युनुस ग़स्सान नाम के युवा के दिल पर गोली मारी जबकि कम से कम 28 फ़िलिस्तीनियो को हिरासत में ले लिया।

एक सप्ताह पहले इस्राईली अख़बार जेरुज़लम पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वेस्ट बैंक के इलाक़े में सशस्त्र प्रतिरोध शुरू हो चुका है और नया इंतेफ़ाज़ा आंदोलन शुरू होने ही वाला है। अख़बार ने लिखा कि महमूद अब्बास के नेतृत्व वाला फ़िलिस्तीनी प्रशासन हमलावर फ़िलिस्तीनियों को रोकने की या तो क्षमता ही नहीं रखता या उन्हें रोकने का उसका इरादा ही नहीं है जिन्हें फ़िलिस्तीनी जनता का भरपूर समर्थन हासिल है।

जेनिन और नाबलुस के इलाक़ों में फ़िलिस्तीनी संघर्षकर्ता तैयार हो रहे हैं और हमास तथा जेहादे इस्लामी संगठन उन्हें हथियारों से लैस कर रहे हैं।