दुनिया

जापान की तरफ बढ़ रहे महाविनाशकारी तूफ़ान से 20 लाख लोगों के लिए ख़तरा

जापान की तरफ बढ़ रहे महाविनाशकारी तूफान के कारण वहां के 20 लाख लोगों से कहीं और चले जाने को कहा गया है।

संचार माध्यमों के अनुसार जापान के मौसम विभाग की तरफ से असाधारण तौर पर खास चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने दशकों बाद इस तरह का अलर्ट जारी किया है।

जापानी न्‍यूज एजेंसी एनएचके ने कहा है कि एक ताकतवर तूफान रविवार को किसी भी समय देश में दस्‍तक दे सकता है। इस सशक्त तूफ़ान के कारण जापान में लगभग 20 लाख लोगों से कहीं और चले जाने को कहा गया है। जापानी मौसम विभाग की ओर से यह चेतावनी इस देश की तरफ बढ़ रहे महाविनाशकारी तूफान नानमाडोल की वजह से दी गई है।

इस तूफान को जापान का दूसरा सबसे शक्तिशाली तूफान बताया जा रहा है। रविवार को तूफान की वजह से कागोशिमा में भारी बारिश की आशंका है। इसके बाद यह तूफान उत्‍तर की तरफ बढ़ेगा और फिर जापान के मुख्‍य द्वीप की तरफ बढ़ जाएगा। जापान के मौसम विभाग के मुखिया रयूता कुरोरा ने बताया कि असाधारण तौर पर छोटे-छोटे तूफानों का खतरा है जिसकी वजह से समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और काफी तेज बारिश होगी।

उन्‍होंने क्षेत्र में बसे लोगों से जल्‍द से जल्‍द निकल जाने की अपील की है। साथ ही कहा कि ज्‍यादा से ज्‍यादा अलर्ट रहने की जरूरत है। उनके शब्‍दों के अनुसार यह काफी खतरनाक तूफान है। इसकी वजह से हवाएं इतनी तेज चलेंगी कि कुछ घर नष्‍ट हो सकते हैं।

तूफान नानमाडोल के आने से पहले ही कई फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं। वैज्ञानिकों ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से चक्रवातों का खतरा बढ़ गया है। इसकी वजह से मौसम की अत्‍यधिक मुश्किल स्थितियां पैदा हो रही हैं। याद रहे कि जापान में इस समय तूफान का मौसम चल रहा है। हर साल देश में करीब 20 तूफान आते हैं। इनकी वजह से भारी बारिश की वजह से भूस्‍खलन और बाढ़ एक आम बात हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.