उत्तर प्रदेश राज्य

शाहजहांपुर : सरदार पटेल हिंदू इंटर कॉलेज में राष्ट्रीय हिंदी दिवस पर गोष्ठी आयोजित की गई : !!योगेश वाजपेई की रिपोर्ट!! वीडियो

Yogesh Bajpai
==============
एसपी कॉलेज में हिंदी दिवस पर हुई गोष्ठी
सरदार पटेल हिंदू इंटर कॉलेज में राष्ट्रीय हिंदी दिवस पर गोष्ठी आयोजित की गई।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य संजय कुमार कपूर ने कहा कि राष्ट्रीय हिंदी दिवस पर हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने सभी कार्यों को हिंदी भाषा में ही संपन्न करेंगे चाहे किसी कार्यालय में आवेदन पत्र भरना हो या अपनी बात कहनी हो बैंकों में भी हिंदी पर विशेष जोर दिया जाने लगा, यह हिंदी के उत्थान के लिए अच्छा संकेत है।

इतिहास प्रवक्ता राम सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया कि हिन्दी संघ सरकार की आधिकारिक भाषा होगी।1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है। अतुल कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा है और हम अपने अंतर्मन के भाव हिंदी में ही व्यक्त करते हैं भले ही हमें अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान हो। गोष्ठी को वरिष्ठ शिक्षक गजेन्द्र सिंह, ज्वाला प्रसाद, मोहन स्वरूप गंगवार, रवि कुमार, शहजाद खां, अक्षय सक्सेना आदि ने संबोधित किया। गोष्ठी की अध्यक्षता हिंदी प्रवक्ता कमलेश कुमार ने की तथा संचालन बीपी सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.