उत्तर प्रदेश राज्य

शाहजहांपुर : 1 से 31 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु ज़िलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न : योगेश वाजपेई की रिपोर्ट

जनपद में दिनांक 1 से 31 अक्टूबर 2022 तक चलाए जाने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 7 से 21 अक्टूबर 2022 तक दस्तक अभियान के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रथम अंतर्विभागीय बैठक संपन्न हुई।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासनादेश के प्रविधानों के अनुसार अभियान को सम्पूर्ण रूप से पूरे जनपद में संचालित कराया जाये। उन्होने कहा कि विभिन्न विभागों के लिये जिन दायित्वों एवं कार्याे का निर्धारण किया गया है वह उसे समय से पूर्ण कराते हुये रिपोर्ट प्रेषित करना सुनिश्चित करें। बैठक में अनुपस्थित होने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं एमओआईसी पुवायां का जवाब तलब किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर सफलतापूर्वक नियत्रण पाने के लिये इस विषय पर एक सम्पूर्ण सोच के साथ सम्बन्धित विभागों के मध्य उचित समन्वय होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होने निर्देश दिये कि स्वच्छता के बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाये तथा वाहक नियंत्रक गतिविधियां व्यापक रूप से आयोजित की जाये। लार्वा रोधी गतिविधियां तथा आवश्यकता अनुसार फॉगिग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि सूकर पशुपालको का संवेदीकरण कराते हुये उनकी सूची प्रस्तुत की जाये। दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ए0ई0एस0/जे0ई रोग के कारण दिव्यांग हुये बच्चों का सर्वे कराया जाये तथा इनको सहायक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, पंचायतीराज विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग आदि विभागों के अधिकारियों को भी व्यापक जनजागरूकता प्रसारित किये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी ने दिये है। उन्होने कहा है कि सभी विभाग समय से अपनी कार्ययोजना स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने 26 सितम्बर से आयोजित होने वाले डिप्थीरिया टीकाकरण के विषय में आवश्यक निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वर्तमान में चल रहे पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी श्री आरके गौतम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सिंह सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।