दुनिया

#Nanmadol striking #Japan right now : जापान के तटों से टकराया महाविनाशकारी ”ननमाडोल तूफ़ान” : लाईव वीडियो

 

जापान में नानमाडोल तूफान के कारण बड़े खतरे की चेतावनी जारी की गई है। हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। तूफान का खतरा इतना ज्यादा है कि प्रशासन ने 30 लाख के लगभग लोगों को उनके घर खाली करने को कहा गया है। तूफान से खतरा देश के दक्षिण पश्चिम हिस्से की ओर सबसे ज्यादा बताया जा रहा है।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने क्यूशू प्रांत के कागोशिमा क्षेत्र के लिए खास चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि यह चेतावनी तब जारी की जाती है जब कोई ऐसी मौसमी घटना होने जा रही है जो दशकों में कभी एक बार होती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि तूफान का खतरा कितना बड़ा है। तूफान के दौरान 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, और जापान के तट के टकराने के दौरान इनकी रफ्तार 250 किलोमीटर प्रतिघंटा से भी ज्यादा हो सकती है, ऐसा अनुमान लगाया गया है।

नानमाडोल तूफान के असर के चलते रविवार तक कागोशिमा और मियाजाकी क्षेत्र के 25 हजार से ज्यादा घरों में लोग बिना बिजली के रह रहे थे। यहां पर ट्रेन, फ्लाइट और इसी तरह की दूसरी सर्विसेज को तूफान के गुजर जाने तक रद्द दिया गया है। एजेंसी ने चेतावनी जारी की है कि इस क्षेत्र के लोगों को तूफान से ऐसा खतरा हो सकता है जो अब से पहले नहीं हुआ है। तेज रफ्तार हवाओं, आंधी और भारी बारिश का सामना लोगों को करना पड़ सकता है।

JMA की हेड रयूता कुरोरा ने कहा कि यह तूफान बहुत खतरनाक है और अधिक से अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हवाओं की रफ्तार इतनी अधिक हो सकती है कि कुछ घरों को भी गिरा दे। इसके अलावा कई इलाकों में बाढ़ और लैंड स्लाइड जैसी घटनाएं भी सामने आ सकती हैं। क्यूशू के 30 लाख के लगभग लोगों को इलाका खाली करने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा, 8,500 लोग पहले ही आश्रय स्थलों में रह रहे हैं। लोगों को ऐसी जगह पर आश्रय ढूंढने के लिए कहा गया है जो कि मौसम के बदतर हालातों में भी टिका रहे। कुरोरा के मुताबिक, तूफान इतना भयंकर हो सकता है कि मजबूत बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहना होगा। लोगों को तूफान के हालात बदतर होने से पहले ही इलाके को खाली करने के लिए कहा जा रहा है।

रविवार की सुबह को तूफान के असर के कारण बुलेट ट्रेनों को रोक दिया गया। साथ ही क्षेत्रीय ट्रेन लाइनें भी बंद कर दी गईं। इसके अलावा 510 हवाई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

Dangerous Typhoon #Nanmadol🌀striking #Japan now, storm surges along the coast

Insider Paper
@TheInsiderPaper

NEW: Dangerous Typhoon Nanmadol makes landfall in Japan: weather agency

Reuters
@Reuters

Typhoon Nanmadol bore down on Japan’s southernmost main island of Kyushu, with the Japan Meteorological Agency warning of gales and high waves

World Meteorological Organization
@WMO

Typhoon #Nanmadol🌀striking #Japan now. One of the strongest typhoons ever seen. Japan’s Meteorological Agency is forecasting torrential rain, storm surges along the coast, and winds so powerful houses could collapse. Four million people have been told to evacuate their homes.


James Reynolds
@EarthUncutTV

In the eye of #typhoon #Nanmadol in Ibusuki, Kagoshima. Not a breath of wind, light rain and my ears have a dull ache – pressure 940.6hPa


Zoom Earth
@zoom_earth

🌀 Typhoon #Nanmadol’s journey to landfall over Kagoshima, Japan. #台風14号

BRAVE SPIRIT
@Brave_spirit81

Typhoon Nanmadol hit the island of Kyushu. According to the Japan Meteorological Agency, the maximum wind speed (maximum instantaneous wind speed) will be 50 meters per second (70 meters per second).
Precipitation is expected to be around 500 mm. Japan

Leave a Reply

Your email address will not be published.