देश

कैथल, सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने और सिगरेट की खुली बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
=============
सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करते हुए और सिगरेट की खुली बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध :- डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल

ेकैथल, 4 अक्तूबर ( ) डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि जिला में धूम्रपान निषेध अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने हुए और सिगरेट की खुली बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध है। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। सिग्रेट एवं अन्य तंबाकू प्रोडक्ट्स एक्ट (कोटपा) 2003 के तहत कैद /जुर्माना लागाने का प्रावधान है। सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट पीने पर और कोपटा के नियमों का उल्लंघन करने पर प्रति उल्लंघन 200 रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है।

उन्होंने बताया कि किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर पैम्फलेट, स्टिकर होर्डिंग इत्यादि द्वारा विज्ञापन करने पर 1000 रुपये तक जुर्माना तंबाकू उत्पादों का प्रचार अधिनियम में शामिल है। यह उलघंन करने पर 5 वर्ष का कारावास तंबाकू कपनियों से प्रायोजन लेना भी शामिल है। कोपटा की हिदायतों के अनुसार 5000 रुपये की धनराशि तक का जुर्माना और तंबाकू उत्पाद बेचना तथा उससे बिकवाना प्रति उल्लंघन 200 रुपये तक धनराशि का प्रावधान किया गया है।

बॉक्स:- सभी विभागाध्यक्ष करें कोटपा अधिनियम की पालना हेतू नोडल अधिकारी नामित :- डीसी
डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि कोटपा अधिनियम 2003 की पालना हेतू अपने-अपने विभागों में एक नोडल अधिकारी नामित करें, जो यह सुनिश्चित करेगा कि संबंधित कार्यालय परिसर तंबाकू मुक्त है। इसके साथ-साथ कार्यालय परिसर में निगरानी भी रखी जाए कि कोई व्यक्ति धूम्रपान नहीं करें। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।