देश

2023 पिछले साल से ‘मुश्किल’ भरा होगा, इस साल दुनिया की एक तिहाई अर्थव्यवस्था मंदी झेलेगी : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख!

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख ने आगाह किया है कि इस साल दुनिया की एक तिहाई अर्थव्यवस्था मंदी झेलेगी.

क्रिस्टलीना जॉर्जिएवा ने कहा कि अमेरिका, यूरोपिय संघ और चीन की अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती की वजह से 2023 पिछले साल से ‘मुश्किल’ भरा होगा.

यूक्रेन में जारी युद्ध, तेज़ी से बढ़ती महंगाई, ऊंची ब्याज़ दरें और चीन में कोरोना के प्रसार ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बोझ बढ़ाया है.

जॉर्जिएवा ने सीबीएस के प्रोग्राम फ़ेस द नेशन में कहा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि दुनिया की एक तिहाई अर्थव्यवस्था मंदी में रहेगी.”

उन्होंने ये भी कहा, “जो देश मंदी की चपेट में नहीं रहेंगे वहां भी लाखों-करोड़ों लोगों के लिए मंदी होगी.”

आईएमएफ़ ने 2023 के लिए अर्थव्यवस्था की विकास दर के अनुमान को भी यूक्रेन युद्ध और दुनिया भर के देशों में ब्याज़ दरें बढ़ने की वजह से बीते साल अक्टूबर में घटा दिया था.

जॉर्जिएवा ने आगाह किया कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन के लिए 2023 की शुरुआत मुश्किलों से भरी रहने वाली है.

उन्होंने कहा, “अगले कुछ महीने चीन के लिए कठिन होने जा रहे हैं और चीन की विकास दर पर इसका असर नकारात्मक होगा, इस पूरे क्षेत्र में इसका असर नकारात्मक होगा, वैश्विक विकास दर पर इसका असर नकारात्मक होगा.”

आईएमएफ़ 190 सदस्य देशों वाला संगठन है. ये सभी देश वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने की दिशा में काम करते हैं.