देश

बीजेपी के डॉन, माफ़िया सांसद बृजभूषण के पास बड़े नेताओं के गहरे राज़ हैं, सरकार नहीं करेगी कोई कार्यवाही : रिपोर्ट

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों की ओर से शिकायत मिलने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट में आज इस मसले पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने बुधवार को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में दिल्ली पुलिस से स्थिति रिपोर्ट मांगी है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 12 मई को होगी।

 

Delhi | Rouse Avenue Court sought a status report for Delhi Police on the matter of wrestlers’ complaint against WFI president Brij Bhushan Sharan Singh. The wrestlers have approached the court.

The matter has been listed on May 12.

— ANI (@ANI) May 10, 2023


पहलवान साक्षी मलिक की बृजभूषण को चुनौती, कहा- नार्को टेस्ट करवाकर खुद को निर्दोष साबित करें

दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना-प्रदर्शन जारी है। इस बीच 2016 रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को चुनौती दी है। उन्होंने बृजभूषण को नार्को टेस्ट कराने और खुद को निर्दोष साबित करने की चुनौती दी है।
साक्षी ने कहा कि अगर WFI चीफ बृजभूषण को सात पहलवानों द्वारा उनके खिलाफ लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप के बाद बेगुनाह साबित होने का भरोसा है, तो वह लाई डिटेक्टर नार्को टेस्ट करवाएं। विरोध करने वाले पहलवानों ने यह भी कहा कि अगर बृजभूषण WFI के कामों में अभी भी शामिल हैं, तो वे प्रतियोगिताओं के आयोजन का विरोध करेंगे।

साक्षी मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- मैं डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को नार्को टेस्ट लेने की चुनौती देती हूं। हम भी जांच कराने को तैयार हैं। सच्चाई सामने आने दीजिए कि कौन दोषी है और कौन नहीं। वहीं, 2021 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग पुनिया ने कहा- हम चाहते हैं कि सभी प्रतियोगिताएं आईओए के एड-हॉक पैनल के तहत हों। अगर बृजभूषण किसी भी तरह से इसके कार्यक्रमों में शामिल हैं, तो हम इसका विरोध करेंगे।

पहलवानों ने गुरुवार को बृजभूषण के खिलाफ जांच की धीमी प्रक्रिया का विरोध करने के लिए काली पट्टी बांधने का भी फैसला किया। धरने पर बैठे पहलवान एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और डराने-धमकाने के आरोप में बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।
दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ दो FIR दर्ज की थी। हालांकि, अब तक जांच पूरी नहीं हो सकी है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई थी।इससे पहले सोमवार को ऐसी खबरें आईं थी कि धरना दे रहे पहलवानों ने 15 दिन बाद टूर्नामेंट्स के लिए अभ्यास करना शुरू कर दिया है। बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट जैसे पहलवानों ने सोमवार को अभ्यास किया था। ये पहलवान एशियाई खेलों के ट्रायल के लिए तैयारी कर रहे हैं। वहीं, आईओए के एड-हॉक पैनल ने ट्रायल 17 मई से कराने का फैसला लिया है।