दुनिया

7 मिलियन ‘पृथक’ उत्तर कोरियाई रोजाना सेल फोन का उपयोग करते हैं, वाईफाई का विस्तार : रिपोर्ट

उत्तर कोरिया : उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 6.5 मिलियन से 7 मिलियन हो गई है, जो उत्तर कोरिया की 25 मिलियन आबादी के एक चौथाई से अधिक है।

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कहा कि 70 लाख उत्तर कोरियाई लोग रोजाना सेल फोन का इस्तेमाल करते हैं और हाल के वर्षों में वाईफाई नेटवर्क का तेजी से विस्तार हुआ है।

वाशिंगटन स्थित स्टिम्सन सेंटर के 38 नॉर्थ प्रोग्राम के मार्टिन विलियम्स और नतालिया स्लावनी ने कहा कि उत्तर कोरिया में डिजिटल संचार पर उनका नवीनतम अध्ययन सेलुलर ग्राहकों में स्थिर वृद्धि दर्शाता है। शोध में उपग्रह इमेजरी का विश्लेषण और लगभग 40 दोषियों का सर्वेक्षण शामिल था जो 2017 और 2021 के बीच उत्तर से भाग गए थे।

नतालिया स्लावनी ने कहा, “सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 90% से अधिक लोगों ने कम से कम दैनिक रूप से फोन का उपयोग करने की सूचना दी, और अधिकांश कॉल परिवार के सदस्यों और व्यापारियों को किए गए।”

शोधकर्ताओं ने कहा कि उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 6.5 मिलियन से 7 मिलियन हो गई है, जो उत्तर कोरिया की 25 मिलियन आबादी के एक चौथाई से अधिक है। 3जी नेटवर्क सेवाएं उत्तर कोरिया में 2008 में शुरू हुई थीं।

“सेलुलर कवरेज अभी भी विस्तार कर रहा है, कभी-कभी हम बेस स्टेशन ढूंढ रहे हैं जहां यदि आप दो साल पहले उसी क्षेत्र को देखते हैं, तो एंटीना वहां नहीं था, ” मार्टिन विलियम्स ने कहा।

“पिछले पांच से 10 वर्षों में, निजी अर्थव्यवस्था और निजी बाज़ारों का उदय देश में सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक था। एक तरह से, संपूर्ण बाजार अर्थव्यवस्था के स्तंभों में से एक बुनियादी टेलीफोन और टेक्स्ट मैसेजिंग की व्यापक उपलब्धता है, “मार्टिन विलियम्स ने कहा।