देश

96 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी कृष्णा देवी नहीं रहीं

उनके बेटे, प्रोफेसर संजय शर्मा के अनुसार, वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए शहीद भगत सिंह के जन्मस्थान लायलपुर (पाकिस्तान) में ‘प्रभात फेरी’ का आयोजन करती थीं।

राजस्थान के भरतपुर में शुक्रवार शाम दिल का दौरा पड़ने से 96 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी कृष्णा देवी के निधन पर क्षेत्र के शीर्ष समाजवादी और राजनीतिक नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

उनके बेटे, प्रोफेसर संजय शर्मा के अनुसार, वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए शहीद भगत सिंह के जन्मस्थान लायलपुर (पाकिस्तान) में ‘प्रभात फेरी’ का आयोजन करती थीं। आपातकाल के दौरान उनके समाजवादी नेता और पूर्व सांसद पंडित रामकिशन को सलाखों के पीछे डाल दिया गया था।

“राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरि देव जोशी ने उनसे अपने पति की रिहाई के लिए अनुरोध करने का आग्रह किया। लेकिन उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि स्वतंत्रता सेनानियों ने जेल से रिहाई की भीख नहीं मांगी, ”संजय शर्मा, एक पूर्व पत्रकार याद करते हैं। कृष्णा देवी के बड़े भाई रुद्र दत्त शास्त्री भी एक स्वतंत्रता सेनानी थे और संघर्ष में भाग लेने के लिए उन्हें अंग्रेजों के क्रोध का सामना करना पड़ा था।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।