देश

‘आफ़ताब मेरे टुकड़े करके फेंक देगा..’ श्रद्धा ने 2 साल पहले की थी शिकायत

दिल्ली के श्रद्धा मर्डर केस में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब इस केस में पुलिस को बड़ा अहम सुराग हाथ लगा है. जानकारी के मुताबिक, आफताब दो साल पहले ही श्रद्धा को मारना चाहता था. इतना ही नहीं उसने श्रद्धा को काटकर फेंकने की धमकी भी दी थी. हालांकि उस वक्त वह अपने इरादों में कामयाब नहीं हो सका था. श्रद्धा ने दो साल पहले पुलिस में आफताब के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की थी. अपनी शिकायत में उसने लिखा था कि आफताब ने गला दबाकर मुझे मारने की कोशिश है और काटकर फेंकने की धमकी दी है.

श्रद्धा वालकर केस ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया है. श्रद्धा का उसके प्रेमी आफताब पूनावाला ने गला घोंट कर हत्या कर दी. उसके शरीर को कई टुकड़ों में काट कर दिल्ली के जंगल में फेंक दिया. अब पुलिस जांच में ये सामने आया है कि ठीक 2 साल पहले ठीक श्रद्धा ने आफताब की शिकायत महाराष्ट्र के वसई पुलिस स्टेशन में की थे. ये खुलासा दिल्ली पुलिस ने किया है.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, श्रद्धा ने पुलिस को शिकायत लिखी और कहा कि आफताब उसके साथ मारपीट करता है और उसका परिवार उसके साथ हिंसक व्यवहार के बारे जानता है. स्थानीय पुलिस ने बताया कि श्रद्धा ने बाद में एक और लिखित बयान दिया कि उसके माता-पिता से बात करने के बाद “हमारा अब कोई झगड़ा नहीं है.” और कोई कार्रवाई न करने के लिए कहा था. बता दें आफताब के माता-पिता बयान दर्ज कराने के लिए दिल्ली में हैं.

श्रद्धा ने सहकर्मी को दिखाए थे चोट के निशान

मिली जानकारी के अनुसार, 23 नवंबर 2020 की इस FIR के बारे में श्रद्धा ने अपने एक सहकर्मी को WhatsApp पर बताया था. साथ में उसने अपने चोटिल चेहरे की तस्वीर भी शेयर की थी. एक हफ्ते बाद श्रद्धा को आतंरिक चोटों की वजह से एक अस्पताल में भर्ती भी कराया गया था.

इस FIR में श्रद्धा ने बताया था,

“आज उसने मेरा दम घोटने और मुझे मारने की कोशिश की. वह मुझे डराता है और मुझे ब्लैकमेल करता है कि वह मुझे मार डालेगा. और ये भी कि वो मेरे टुकड़े-टुकड़े कर फेंक देगा. छह महीने हो गए हैं. वह मुझे मार रहा है, लेकिन मुझमें इतनी हिम्मत नहीं थी कि मैं पुलिस के पास जा सकूं क्योंकि वह मुझे जान से मारने की धमकी देता है.”

गौरतलब है कि दोनों  एक डेटिंग एप पर मिले थे. साल 2019 के आस-पास रिश्ते में आ गए. भले ही 2020 में श्रद्धा ने FIR में मारपीट की बात कही थी, लेकिन इसके बावजूद उनका रिश्ता नहीं टूटा. दोनों 2022  मई में दिल्ली चले आए थे.

श्रद्धा अपने परिवार के संपर्क में नहीं थी. मई में दिल्ली के महरौली में एक फ्लैट में रहने के कुछ दिनों बाद उसकी हत्या कर दी गई. श्रद्धा के दोस्तों ने उससे कॉन्टैक्ट करने की लगातार कोशिश की. जब लंबे समय तक वो उससे बात करने में नाकामयाब रहे तो उन्होंने उसके पिता के बात की. पिता पुलिस के पास पहुंचे और यहीं से श्रद्धा की हत्या की बात सामने आई.

2020 में श्रद्धा द्वारा की गई FIR में ये लिखा हुआ है, “उसके माता-पिता जानते है कि वह मुझे पीटता है और उसने मुझे मारने की कोशिश की. वे हमारे लिव इन रिलेशनशिप के बारे में भी जानते हैं.” इसमें कहा गया है कि वह उसके साथ रहती थी जल्द ही किसी समय वह शादी करने वाले थे. उसका परिवार राजी भी था.

लेकिन पत्र में यह लिखा गया कि “अब से मैं उसके साथ रहने के लिए तैयार नहीं हूं, क्योंकि वह मुझे मारने या चोट पहुंचाने के लिए ब्लैकमेल कर रहा है.”

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वे कितने समय तक अलग अलग रहे थे, लेकिन दिल्ली जाने से पहले वे इस साल की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश छुट्टियां मनाने गए थे.

बता दें कि हत्या के सबूत के तौर पर पुलिस के पास अब तक कथित इकबालिया बयान है, जो अपने आप में स्वीकार्य नहीं है. पुलिस ठोस सुराग की तलाश कर रही है, विशेष रूप से एक फोरेंसिक परीक्षण की पुष्टि करने के लिए महरौली जंगल में पाए गए कुछ शरीर के अंग उसके पास हैं.