देश

कांग्रेस के बाद अब BJP भी AAP के रस्ते पर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दावा किया कि भाजपा और कांग्रेस आम आदमी पार्टी की नकल कर रही है. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘कांग्रेस के साथ-साथ बीजेपी भी AAP के बताए रास्ते पर चलने लगी है. कर्नाटक में कांग्रेस की गारंटी AAP के मैनिफेस्टो की नकल थीं. अब MP में बीजेपी ने AAP की राह पकड़ ली. अच्छी बात है. जनता का भला होना चाहिए. चाहे ये पार्टी करे या वो पार्टी. इस से फर्क नहीं पड़ता.’ दरअसल आज ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ की शुरुआत की. इसके तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. जिसके बाद दिल्ली सीएम ने ट्वीट कर भाजपा पर निशाना साधा है.
Arvind Kejriwal Tiranga Yatra: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने गुरुवार (08 जून) को हरियाणा के जींद में विशाल तिरंगा यात्रा का नेतृत्व किया.

इस दौरान AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेरी कर्म भूमि है तो हरियाणा मेरी जन्मभूमि है. जिस दिन हरियाणा में AAP की सरकार बन गई, उसके अगले दिन से यहां 24 घंटे बिजली आएगी.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में 24 घंटे बिजली आती है, क्योंकि वहां AAP की कट्टर ईमानदार सरकार है. हरियाणा में कांग्रेस ने 25 साल राज किया और पिछले 9 सालों से बीजेपी का राज है लेकिन इन्होंने अब तक एक भी अच्छा काम नहीं किया. उन्होंने कहा, “हमारी सरकार बनेगी तो मैं सभी को अच्छी शिक्षा, रोजगार और फ्री इलाज दूंगा. हमने दिल्ली में ये करके दिखाया है.”

अरविंद केजरीवाल ने बताया हरियाणा से रिश्ता

उन्होंने कहा, “इस तिरंगा यात्रा में आए कई लोग मेरे चाचा, ताऊ, भतीजे, चचेरे-ममेरे भाई हैं. मैं हरियाणा की जनता से पूछना चाहता हूं कि क्या आप एक काम बता सकते हैं, जो इन पार्टियों ने अच्छा किया हो. कांग्रेस या बीजेपी के खट्टर साहब की ओर से किया हुआ एक भी अच्छा काम यहां की जनता हमें बताए. अगर ये सब नहीं हुआ है तो फिर आप इन्हें वोट क्यों देते हैं?”

उन्होंने आगे कहा, “ अभी तक यहां लोगों की मजबूरी थी. लोग क्या करते? एक बार कांग्रेस पर गुस्सा आता था तो बीजेपी को वोट देते थे और जब बीजेपी पर गुस्सा आता तो कांग्रेस को वोट दे आते थे.”

पार्टी के लिए मांगे हरियाणा में वोट

अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा की जनता से एक मौका मांगते हुए कहा, “आप मुझे एक मौका दो, मैं आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा दूंगा और उनके लिए अच्छे स्कूल बनाऊंगा. हरियाणा की जनता से कांग्रेस आकर नहीं कहेगी कि हम आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे, इसी तरह और किसी भी पार्टी का कोई भी नेता आकर आपसे ये बात नहीं कहेगा.”

उन्होंने प्रश्न करते हुए कहा कि आपको अपने बच्चों को अच्छी पढ़ाई करा कर कुछ बनाना है या नहीं? वे बच्चे कुछ कैसे बनेंगे, जब तक उनकी शिक्षा अच्छी नहीं होगी. बच्चे अच्छी पढ़ाई से ही जीवन में कुछ बन पाएंगे. इन लोगों ने एक अच्छे स्कूल नहीं बनवाए, गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ने जाते हैं और सरकारी स्कूलों का बहुत बुरा हाल है. ऐसे में जिसके पास पैसा है, वो तो अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेज देता है. आलम यह है कि प्राइवेट स्कूलों ने भी गुंडागर्दी मचा रखी है. इसलिए मैं हरियाणा की जनता से कहता हूं, “मुझे मौका दीजिए, मैं सरकारी स्कूल भी ठीक कर दूंगा और प्राइवेट वालों को भी ठीक कर दूंगा. मुझे दोनों काम करने आते हैं.”

दिल्ली और पंजाब का दिया उदाहरण

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में मैंने यह काम कर दिया है और पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व में AAP की सरकार ये काम कर रही है. पंजाब में AAP की सरकार सरकारी स्कूलों के साथ प्राइवेट स्कूलों को भी ठीक कर रही है. जिन लोगों को लगता है कि हमें अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देनी है तो वे समझ जाएं कि यह काम न तो कांग्रेस करेगी और न ही बीजेपी. शिक्षा और स्कूल को अच्छा करने का काम सिर्फ आम आदमी पार्टी को आता है.”

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली में मैंने 12 लाख युवाओं को नौकरी दिलवाई है. पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व में AAP की सरकार ने 30 हजार सरकारी नौकरियां दे दी हैं और करीब 3 लाख प्राइवेट नौकरियों का इंतजाम कर रहे हैं. अगर हरियाणा के लोगों को रोजगार चाहिए तो वो मुझे बता दें, मैं दे दूंगा.”

‘नौकरियां देना हमें आता है’

इस दौरान उन्होंने कहा, “अगर आज कांग्रेस का कोई भी नेता आकर यह कह दे कि मैं रोजगार दे दूंगा. कोई नहीं कहेगा. खट्टर साहब ने भी किसी को नौकरी नहीं दी लेकिन हमें नौकरी देनी आती है. मैं आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ आपको अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं भी दूंगा. अगर किसी के घर में कोई बुजुर्ग माता-पिता, बच्चे कोई भी बीमार पड़ता है तो उसका मुफ्त में इलाज करवाऊंगा. वो भी किसी कोई छोटे-मोटे अस्पताल में नहीं बल्कि बड़े से बड़े अस्पताल में उनका इलाज करवाऊंगा. यह काम हम दिल्ली में भी कर रहे हैं और पंजाब में भी शुरू कर दिया है. मगर कोई भी पार्टी का नेता आकर आपको अच्छी स्वास्थ्य सेवा देने के बारे में बातें नहीं करेगा.”

मनोहर लाल खट्टर पर अरविंद केजरीवाल का निशाना

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में अब 24 घंटे बिजली आती है, जबकि पहले नहीं आती थी. कुछ दिन पहले मैंने हरियाणा के एक कार्यक्रम में देखा कि एक व्यक्ति ने खड़े होकर खट्टर साहब से कहा कि हमारे गांव में 8 घंटे बिजली आती है, इसे कम से कम 12 घंटे कर दो. इस पर खट्टर साहब ने जवाब दिया कि नहीं आएगी. मैं खट्टर साहब को यह कहना चाहता हूं कि जिस दिन आम आदमी पार्टी की सरकार हरियाणा में बन गई, उसके अगले ही दिन से यहां 24 घंटे बिजली आएगी.

उन्होंने हरियाणा सरकार पर हमला करते हुए आगे कहा, “यह लोग बिजली कंपनियों से मिले हुए हैं. इनको बिजली देनी नहीं आती है लेकिन हमको देनी आती है. दिल्ली के साथ-साथ पंजाब में भी 24 घंटे बिजली आती है, जबकि पंजाब में हमारी सरकार बने हुए मात्र एक साल ही हुए हैं. फिर भी वहां बिजली की कोई कमी नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पंजाब में एक ईमानदार सरकार है.”

भगवंत मान ने क्या कहा?

वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, “हमने लोकतंत्र को बचाने और देश से भ्रष्ट सिस्टम को हटाने के लिए तिरंगा यात्रा शुरू की है. इसलिए इस तिरंगा यात्रा में हर भारतीय का होना जरूरी है.” उन्होंने कहा कि दिल्ली के बाद अब पंजाब के लोगों को भी फ्री बिजली मिल रही है. 80 फीसद लोगों के बिजली के बिल जीरो आ रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा, “’जब पंजाब में बिजली मुफ्त हो सकती है, तो हरियाणा में भी हो सकती है. जब दिल्ली और पंजाब में स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी करने के लिए मोहल्ला क्लीनिक खोले जा सकते हैं तो हरियाणा में भी खोले जा सकते हैं. दिल्ली और पंजाब की तरह हरियाणा में भी रोजगार दिया जा सकता है.”