राज्य

‘एक दिन की सबसे बड़ी जब्ती’ मुंबई एयरपोर्ट पर जब्त हुआ 32 करोड़ का सोना, 7 गिरफ्तार

“मुंबई हवाई अड्डे के सीमा शुल्क ने 61 किलोग्राम सोने की तस्करी के प्रयासों को 32 करोड़ रुपये की दर से विफल कर दिया। यह एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी थी। 7 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया, “विभाग द्वारा ट्विटर पर एक बयान पढ़ा गया।

मुंबई में, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने 61 किलोग्राम (किलो) सोना जब्त किया जिसकी कीमत 32 करोड़ रुपये है।

इसे “एक ही दिन में विभाग के लिए सबसे बड़ी जब्ती” के रूप में चिह्नित किया गया है। सात यात्रियों को पकड़ लिया गया है।

सोना जब्त शुक्रवार को हुआ। “मुंबई हवाई अड्डे के सीमा शुल्क विभाग ने ₹32 करोड़ मूल्य के 61 किलोग्राम सोने की तस्करी के प्रयासों को विफल कर दिया। यह एक दिन में अब तक की सर्वाधिक जब्ती थी। 7 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया,” विभाग द्वारा ट्विटर पर एक बयान पढ़ा गया।

अक्टूबर के मध्य में, मुंबई हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क ने चार अलग-अलग मामलों में ₹ 7.87 करोड़ मूल्य का 15 किलोग्राम सोना जब्त किया और सात यात्रियों को गिरफ्तार किया गया।

30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच, सीमा शुल्क ने ₹4.53 करोड़ मूल्य का 9.115 किलोग्राम सोना जब्त किया और छह मामलों में तीन यात्रियों को गिरफ्तार किया।

इससे पहले इस साल जुलाई में, सीमा शुल्क विभाग ने नियंत्रित वितरण नियम जारी किए, अधिकारियों को सोने और ड्रग्स सहित अन्य वस्तुओं की संदिग्ध खेप को ट्रैक करने के लिए अधिकृत किया। नियमों के अनुसार, एक सीमा शुल्क अधिकारी संदिग्ध खेप की आवाजाही की निगरानी के लिए ट्रैकिंग डिवाइस स्थापित कर सकता है।