देश

Breaking : अंतरराज्यीय जुआ घर पर छापा, 19 लोग पुलिस की गिरिफ़्त में : कुशलगढ़ ज़िला बांसवाड़ा से ”तीसरी जंग” राजस्थान प्रभारी धर्मेन्द्र सोनी की रिपोर्ट

धर्मेन्द्र सोनी
==========
·
कुशलगढ़ जिला बांसवाड़ा राजस्थान रिपोर्टर धर्मेन्द्र सोनी
पाटन पुलिस थाना क्षेत्र से महज छह किलोमीटर दूर मध्यप्रदेश की सिमा से सटे पिपलीपाडा में अंतरराज्यीय जुआ घर पर छापा 19 जने पुलिस की गिरफ्त में 4लाख 36 हजार रुपए बरामद,जिले के विशेष पुलिस जल की कार्रवाई, पाटन थानाधिकारी भवानी शंकर खराड़ी को हटाया राजस्थान के बांसवाड़ा जिले मे जुआ सट्टा कि जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही।

पाटन थाना क्षेत्र के मध्य प्रदेश सीमा से सटे पिपली पाड़ा गांव में हुई बड़ी कार्यवाही।

आधा दर्जन वाहन सहित डेढ़ दर्जन से अधिक जुआरी धरे गए।

छोटी सरवा पाटन थाना क्षेत्र के मध्य प्रदेश सीमा से महज 1 किलोमीटर पहले मुखबीर की पुख्ता जानकारी के बाद में बांसवाड़ा डीएसटी टीम ने की कार्यवाही जहां पर पिपली पाड़ा गांव में छत्र ढले दो कमरों के एक मकान पर जिले की स्पेशल टीम के प्रभारी सूर्यवीरसिंह ने करीब 1 माह पूर्व से अवैध रूप से चल रहे जुआ घर पर छापा मारा वही छापामार कार्यवाही में 19 लोगों को मौके से डीएसटी टीम द्वारा दबोचा गया साथ ही 6 वाहन भी डिटेन किए गए ।
शनिवार रात हुई कार्यवाही में रविवार सुबह इतनी बड़ी कार्रवाई से पूरे जिले में हड़कंप मच गया कार्यवाही के दौरान जुआरियों से साढे चार लाख रुपए के आसपास केस भी बरामद किया गया । साथ ही जुआरियों से 20 मोबाइल सहित एक दर्जन से अधिक का की कैट बरामद की गई ।

मामले की गंभीरता देखकर पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा मौके पर पहुंचे तथा पुलिस के आला अधिकारियों से कार्यवाही संबंधित जानकारी जुटाई। इस दौरान कुशलगढ़ डीएसपी बलवीर मीणा मौके पर तैनात रहे वही आंबापुरा, कुशलगढ़, क्यू आर टी मोबाइल कंट्रोल यूनिट आला अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।

इस तरह हुई कार्यवाही

मुखबिर की पुख्ता जानकारी के बाद में सूर्य सिंह के नेतृत्व में डीएसटी टीम पाटन थाना क्षेत्र के पिपली पाड़ा गांव में पहुंची जहां पर अपने वाहन डेढ़ किलोमीटर दूर खड़े कर पूरी टीम पैदल ही कथित तौर पर मकान में चल रहे जुआ घर तक पहुंची जहां पर पुलिस टीम को देखकर कई जुआरी भागने में सफल हुए वहीं 19 लोग डीएसटी टीम के हत्थे चढ़े साथ ही ₹436180 नगद सहित छह वाहन सहित 12 ताश की गड्डी या बरामद की ।

इतने बड़े पैमाने पर चल रहे जुवा घर की पाटन पुलिस को क्यों नहीं थी भनक? पाटन थाना क्षेत्र में चल रहे अंतर राज्य का घर पकड़ में आने के बाद में पाटन पुलिस की कार्यप्रणाली पर कहीं प्रश्नचिन्ह खड़े हो रहे हैं इतने बड़े पैमाने पर चल रहे जुआ घर बिना पुलिस की जानकारी में आए कैसे संचालित सो रहे थे वही बड़ी सरवा बीट प्रभारी को इतने बड़े पैमाने पर चल रहे जुआ घर की भनक क्यों नहीं थी । इतने बड़े पैमाने पर चल रहे जुवा घर पाटन पुलिस के बिना मिलीभगत के संचालित होना मुमकिन नहीं है।

परेशान होते रहे मीडियाकर्मी

सुबह 9:00 बजे के आसपास जैसे ही घटना की जानकारी मीडिया में आने के बाद में समस्त मीडिया कर्मियों ने पाटन थाने का रुख किया । पाटन थाना पहुंचे मीडिया कर्मियों को कार्यवाही चल रही है कार्यवाही पूर्ण होते ही जानकारी दी जाएगी कहते हुए फोटोग्राफ तथा वीडियोग्राफी नहीं करने दी गई दो बजे तक मीडिया कर्मी कार्यवाही की सूचना का इंतजार करते रहे इसके बाद एसपी राजेश मीणा से कार्यवाही की जानकारी जुटाने की कोशिश की एसपी मीणा ने स्थानीय अधिकारियों से जानकारी ले लेना कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया ।

यह लोग आए पकड़ में

– अबूबकर पुत्र तहुर मोहम्मद निवासी रतलाम मध्य प्रदेश।
– शराफत पुत्र कयूम मंसूरी निवासी नागदा मध्य प्रदेश ।
– राहुल पिता विनोद जाति जैन निवासी पालिया जिला उज्जैन मध्य प्रदेश
– पंकज पिता गेंदालाल जाति जैन निवासी कुशलगढ़
– मुस्ताक पुत्र नूर मोहम्मद जाति हमाल निवासी नागदा मध्य प्रदेश
– अशोक पुत्र हुकुमचंद जाति दर्जी निवासी नागदा मध्य प्रदेश शाहरुख पुत्र फरजमान जाती मुसलमान निवासी थांदला मध्य प्रदेश
– मुबारिक हुसैन पुत्र साबिर हुसैन जाति मेवाती इंदौर मध्य प्रदेश
– आशिक खान पिता बाबू खान जाति मुसलमान इंदौर मध्य प्रदेश
– विक्रमसिंह पिता लूणसिंह जाति झाला निवासी बड़ी सरवा
– खाजू पुत्र राशिन मंसूरी निवासी बनबना जिला उज्जैन मध्य प्रदेश
– इकबाल पठान पुत्र कल्लू पठान जाति मुसलमान रतलाम मध्य प्रदेश
– नरसिग पुत्र लालू जाति अमलीयार निवासी पिपली पाड़ा
– भारतु पिता पिता जाति डामोर निवासी खेरदा
– जफर पुत्र दिल शेर जाति मेवाती निवासी नागदा मध्य प्रदेश
– जोहेब शेख पुत्र मोहम्मद हनीफ जाति शेख रतलाम मध्य प्रदेश

  • गुलशेर पुत्र शफीक खान जाति मुसलमान निवासी बालाराम की कुटिया जिला उज्जैन मध्य प्रदेश

  • पारस पुत्र गणपत लाल जाति तेली कुशलगढ़

  • कमलेश्वर पुत्र रमाकांत जाती चौधरी निवासी टापरी जिला उज्जैन मध्य प्रदेश

पाटन पुलिस थाने की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह,पाटन पुलिस थाना क्षेत्र से महज छह किलोमीटर दूर स्थित पिपली पांडा। में अंतरराज्यीय छुआ घर लम्बे समय से चल रहा था तो पाटन पुलिस थाने के संबन्धित बीट प्रभारी,बीट हेड कांस्टेबल,व एएसआई पर कार्यवाही क्यों नहीं,सवाल यह भी उठता है की जिस पिपलीपाडा में जुआघर संचालित होता था उसी गांव में सरपंच व वार्ड पंच रहते हैं उन्होंने बात क्यों छिपाई हमने जब पाटन बड़ी सरवा पिपलीपाडा में जाकर लोगों से पुछा तो लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि पाटन पुलिस थाना क्षेत्र में कुल 20 ग्राम पंचायते आती है दरोबडीया,,बड़ी सरवा, पाटन, सरोना, वरसाला, महुडा,शोभावटी, चोखवाडा, बस्सी,रुपगढ, सातलिया, भंवरदा, मोहकमपुरा, बावलियापाडा, गोपालपुरा, बावड़ी निनामा कोटड़ा राणगा, खजुरा, बिजोरी कुल 20 पंचायतो के राजस्व गांव मजरे ढाणीया मिलाकर एक सो पचास गांव इस पाटन पुलिस थाना क्षेत्र में आते हे मध्यप्रदेश के रतलाम तथा झाबुआ ये दो जिलो की सिमा से लगता पाटन पुलिस थाना है इस पाटन पुलिस थाना क्षेत्र के पंचायत मुख्यालय से लेकर मजरा ढाणी राजस्व गांवों में अवैध शराब के अड्डे घडल्ले से बे रोक टोक चलते हे जिसमे प्रति अड्डों से500, रुपयों से लेकर1हजार 500,रपये तक की मासीक बंधी भी पुलिस के पाकीट में जाती हे वही क्षेत्र मे पिछले दो सालों में हुईं छोटी बड़ी चोरियों का आज तक पाटन पुलिस चोरो का पता लगाने में नाकामयाब रही है, यदी मीडीया में पाटन पुलिस के खिलाफ समाचार छपता हे तो मीडीया को भला बुरा कहां जाता हे क्षेत्र में अवैध वाहनों पर भी कार्यवाही नहीं होती, नाबालिग हों या बालिग रिपोर्ट के तुरन्त बाद पुलिस एक्सन नहीं लेती परिवादी हताष हो कर उच्चाधिकारियों को परिवाद देने के बाद भी कार्यवाही नहीं होना जांच का विषय है जब पुलिस के खिलाफ कार्रवाई होती हे तों मिडीया को भी घटनाक्रम की जानकारी के लिए गेट पर इंतजार करना पड़ता है,क्या राजस्थान सरकार व ग्रूह मंत्रालय व पुलिस के आलाधिकारी सिर्फ थानाधिकारी को हटार कर इतीश्री करेंगे या पुरे थाने के स्टाफ को हटाएंगे चुकी बड़े पेमाने मे पुलिस की छवी धुमील हुइ आमजन में विश्वास अपराधियों में डर का पेगाम देने में पाटन पुलिस क्यों फिसड्डी रही यह जांच का विषय है