दुनिया

Breaking : इस्राईल में हाई अलर्ट, अगले 48 घंटे होंगे बेहद अहम : इंतेक़ाम लेना तय : रिपोर्ट

इस्राईली जेल में फ़िलिस्तीनी क़ैदी ख़िज़्र अदनान की शहादत के बाद फ़िलिस्तीनियों के आक्रोश की ज्वाला नज़र आ रही है।

जहां फ़िलिस्तीनियों ने मिसाइल फ़ायर किए हैं वहीं तूलकर्म के क़रीब फ़िलिस्तीनियों की फ़ायरिंग में तीन ज़ायोनी घायल हो गए।

ज़ायोनी सैनिक और ज़ायोनी बस्तियों के निवासी आए दिन किसी न किसी बहाने फ़िलिस्तीनियों पर हमले कर रहे हैं जिनमें वे घायल और शहीद होते हैं। इसके जवाब में फ़िलिस्तीनियों की ओर से हमले होते हैं।

मंगलवार की सुबह तूलकर्म शहर के क़रीब ज़ायोनी बस्ती अफ़नी हीफ़्त्स में फ़ायरिंग हुई जिसमें तीन ज़ायोनी घायल हो गए और उनकी दो गाड़ियों को नुक़सान पहुंचा।

यह घटना तब हुई जब इस्राईली जेल में भूख हड़ताल करने वाले फ़िलिस्तीनी क़ैदी ख़िज़्र अदनान की शहादत की ख़बर आई और इस ख़बर से फ़िलिस्तीनियों में आक्रोश फैल गया।

यह ख़बर आने के बाद ख़िज़्र अदनान के घर में लोगों का तांता लग गया और फ़िलिस्तीनी युवाओं ने हड़ताल का एलान कर दिया और कई जगहों पर ज़ायोनी सैनिकों से उनकी झड़पें हुईं।

क्या बड़ी जंग की तैयारी कर रहे हैं फ़िलिस्तीनी, इस्राईल में हाई अलर्ट, अगले 48 घंटे होंगे अहम?

इस्राईली सेना ने इस्राली जेल में बंद फ़िलिस्तीनी क़ैदी ख़िज़्र अदनान की शहादत के बाद प्रतिरोधकर्ताओं के मीज़ाइल हमलों के भय से पूरे इस्राईल में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है जबकि ग़ज़्ज़ा पट्टी में आज सुबह होने वाले सैन्य अभ्यास को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया।

इस्राईली रेडियो ने इस बारे में अपनी रिपोर्ट में कहा कि आज सुबह ग़ज़्ज़ा पट्टी की सीमा से लगे क्षेत्र में होने वाले युद्धाभ्यास को क्षेत्र पर मीज़ाइल हमलों के भय से रद्द कर दिया गया।

इस्राईली सेना के प्रवक्ता ने आज सुबह ही ग़ज़्ज़ा से इस्राईली ठिकानों पर तीन मीज़ाइलों के फ़ायर किए जाने की सूचना दी है।

फ़िलिस्तीनी मीडिया ने आज ही इस्राईली प्रशासन द्वारा लापरवाही किए जाने की वजह से इस्राईल की जेल में बंद जेहादे इस्लामी के सीनियर नेता की शहादत की सूचना दी है।

उधर फ़िलिस्तीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस्राईली जेल में ख़िज़्र अदानान की शहादत पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस्राईल को एसा जवाब मिलेगा जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

उनका कहना था कि अगले 48 घंटे बहुत ही निर्णायक हैं और इस बारे में फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधकर्ताओं के बीच संवेदनशील बैठक होगी।

फ़िलिस्तीन के एक सीनियर नेता ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर राय अल-यौम से बात करते हुए कहा कि इस्राईल को इस जघन्य अपराध का जवाब ज़रूर दिया जाएगा और हम उसे एसा जवाब देंगे जिस पर इस्राईल को यक़ीन ही नहीं होगा।

फ़िलिस्तीन के इस नेता ने कहा कि नेतनयाहू के कट्टरपंथी मंत्रीमंडल ने बड़ी मूर्खता से शहद की मक्खी के छत्ते में हाथ डाल दिया है और इस अपराध का उसे जवाब ज़रूर मिलेगा, ग़ज़्ज़ा पट्टी उबल रहा है और फ़िलिस्तीनी गुटों के बीच संवेदनशील बैठक होगी और उसी में इसका जवाब देने के बारे में अहम फ़ैसले किए जाएंगे।

उनका कहना था कि अगले 48 घंटे बहुत ही निर्णायक होंगे और संभव है कि जेहादे इस्लामी तुरंत ही इस अपराध का जवाब दे दे। उनका कहना था कि ख़िज़्र अदनान की शहादत ने सीमावर्ती इलाक़े को विस्फोटित कर दिया है और पूरे फ़िलिस्तीन की स्थिति जटिल हो गयी है।

फ़िलिस्तीनी नेता का कहना था कि हो सकता है कि मिस्र बीच में कूद पड़े और फ़िलिस्तीनी नेताओं से संपर्क करके हालात को नियंत्रित करने का प्रयास करे और उन्हें जवाबी कार्यवाही से रोकने की कोशिश करे क्योंकि हालात एक असीमित जंग की ओर बढ़ रहे हैं। शैख़ ख़िज़्र अदनान ने इस्राईल की जेल में 86 दिन पहले भूख हड़ताल शुरू की थी और उनकी शारीरिक स्थिति के बिगड़ने के बावजूद इस्राईली अदालत ने उन्हें आज़ाद नहीं किया। जेहादे इस्लामी के नेता ख़िज़ अदनान वेस्ट बैंक के रहने वाले थे।

इस्राईली सैनिकों ने 17 वर्षीय फ़िलिस्तीनी लड़के को गोली मारकर शहीद कर दिया

इस्राईली सैनिकों ने वेस्ट बैंक के अरिहा शहर स्थित एक शरणार्थी कैम्प में हमला करके एक फ़िलिस्तीनी लड़के को शहीद और 6 अन्य को ज़ख़्मी कर दिया।

फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करके बताया कि सोमवार को इस्राईली सैनिकों ने 17 वर्षीय जिबरील मोहम्मद अल-लद्दा को गोली मारकर शहीद कर दिया।

बयान में कहा गया है कि ज़ायोनी सैनिकों ने कैम्प पर हमले के दौरान, लद्दा के सिर में सीधे गोली मारी थी, जिसके बाद उन्हें नज़दीक के अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मुर्दा घोषित कर दिया।

ज़ायोनी सैनिकों ने 6 अन्य फ़िलिस्तीनियों को भी गोली मारकर ज़ख़्मी कर दिया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

फ़िलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों का कहना है कि इस दौरान, इस्राईली सैनिकों ने तीन फ़िलिस्तीनियों को गिरफ़्तार कर लिया और वे उन्हें अपने साथ ले गए।

गिरफ़्तार किए जाने वाले फ़िलिस्तीनियों में फ़तह आंदोलन के सीनियर सदस्य अहमद जिहाद अबुल असल भी शामिल हैं।

ग़ौरतलब है कि शुक्रवार को भी ज़ायोनी सैनिकों ने एक फ़िलिस्तीनी लड़के को गोली मारकर शहीद कर दिया था।

16 वर्षीय मुस्तफ़ा आमिर सब्बाह को बेतलेहम के निकट उस वक़्त सीधे गोली मार दी गई, जब फ़िलिस्तीनी नागरिकों की इस्राईली सैनिकों के साथ झड़प चल रही थी।

फ़िलिस्तीनी क़ैदी ख़िज़्र अदनान की इस्राईली जेल में मौत, फ़िलिस्तीनी संगठनों ने कहा इंतेक़ाम तय

इस्राईली जेलों में बंद फ़िलिस्तीनी क़ैदियों के मामलों की समिति ने मंगलवार की सुबह एलान किया है शैख़ ख़िज़्र अदनान ने इस्राईल की जेल में 87 दिन पहले भूख हड़ताल शुरू की थी और अब उनकी शहादत हो गई है।

फ़िलिस्तीनी संगठनों का कहना है कि इस्राईल को उसके इस अपराध के लिए सज़ा दी जाएगी।

ख़िज़्र अदनान की शहादत की ख़बर मिलने के बाद फ़िलिस्तीनी संगठनो ने इस्राईली इलाक़ों पर मिसाइल फ़ायर किए हैं।

फ़िलिस्तीनी क़ैदियों के मामलों की समिति का कहना है कि 44 वर्षीय ख़िज़्र अदनान को दरअस्ल इस्राईल ने क़त्ल किया है।

फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रधानमंत्री मुहम्मद अश्तिये ने कहा कि फ़िलिस्तीनी क़ैदी की शहादत के लिए इस्राईल ज़िम्मेदार है जिसने ग़ैर क़ानूनी ढंग से उसे जेल में बंद रखा और चिकित्सा सुविधाएं न देकर उन्हें मौत की नींद सुला दिया।

जेहादे इस्लामी संगठन ने एक बयान में ख़िज़्र अदनान को महान संघर्षकर्ता बताया और कहा कि उनकी शहादत का इंतेक़ाम ज़रूर लिया जाएगा।

हमास संगठन ने कहा कि ख़िज़्र अदनान की शहादत दरअस्ल फांसी की सज़ा है जो इस्राईली जेल के भीतर दी गई है, इस शहीद के ख़ून से इस्राईल के ख़िलाफ़ प्रतिरोध की ज्वाला और भी भड़केगी।