देश

#Breaking : कोर्ट ने जामिया में हुए 2019 की हिंसा के केस में शरजील इमाम और आसिफ़ इक़बाल तनहा को बरी कर दिया!

 

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने जामिया में हुए 2019 की हिंसा के केस में शरजील इमाम और आसिफ इकबाल तनहा को बड़ी राहत देते हुए बरी कर दिया है। हालांकि उन्हें अब भी कई अन्य मामलों के चलते जेल में ही रहना होगा।


Delhi’s Saket court discharges Sharjeel Imam in Jamia Violence case registered in 2019.

Violence erupted after a clash between people protesting against Citizenship Amendment Act and police. Sharjeel was granted bail in 2021.

(File Pic) pic.twitter.com/FBIM1HIOD6

— ANI (@ANI) February 4, 2023

इनके खिलाफ दंगा भड़काने और असंवैधानिक भीड़ जुटाने के लिए आईपीसी की धारा- 143, 147, 148, 186, 353, 332, 333, 308, 427, 435, 323,341, 120बी और 34 के तहत मामला दर्ज है।

हालांकि इमाम अब भी जेल में ही रहेगा क्योंकि उसके खिलाफ पूर्वी दिल्ली में 2020 में हुए दंगों में कई मामलों में केस दर्ज है।

फरवरी 2020 के दंगों में दर्ज हुआ था मामला

शरजील इमाम और कई अन्य पर फरवरी 2020 के दंगों के मास्टरमाइंड होने के लिए यूएपीए मामले में आतंकवाद विरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है। दंगो में 53 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हो गए थे। नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़की थी। इमाम पर दिसंबर 2019 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में सीएए और एनआरसी पर सरकार के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप था।

 

🇮🇳फातिमा🇮🇳
@Fatma_Tweets_

जामिया हिंसा के दौरान गिरफ्तार हुए शरजील इमाम भाई और आसिफ इकबाल को कोर्ट ने बाइज्जत बरी किया।
आखिर जामिया हिंसा में ये दोनो भाई निर्दोष साबित हुए तो आखिर सजा किस बात की काटे जेल में।
मुस्लिम होने की या सत्ता के खिलाफ आवाज उठाने की?…..

Vijay Shanker Singh IPS Rtd
@vssnathupur

2019 के दिल्ली के जामिया हिंसा मामले में शरजील इमाम, सफूरा जरगर, आसिफ इकबाल तन्हा और आठ अन्य को बरी करते हुए, दिल्ली की एक अदालत ने आज कहा कि ,”पुलिस “वास्तविक अपराधियों” को पकड़ने में असमर्थ थी और “निश्चित रूप से उन्हें (इन व्यक्तियों को) बलि का बकरा बनाने में कामयाब रही।” .

Lallanpost
@Lallanpost

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में दिसंबर, 2019 में हुई हिंसा की घटनाओं से जुड़े एक मामले में शरजील इमाम और आसिफ इकबाल तन्हा को आरोप मुक्त कर दिया है!

SACH TAK NEWS
@SachTakNo1
·
दिल्ली: शरजील इमाम और आसिफ इकबाल तन्हा को मिली बड़ी राहत, देशद्रोह के मामले में किया गया आरोपमुक्त।

दोनो पर दंगे, गैरकानूनी असेंबली और 2019 में जामिया हिंसा को लेकर मुकदमे दर्ज थे।

साकेत कोर्ट ने सुनाया फैसला, हालांकि, फिलहाल दोनों को जेल में ही रहना होगा।
#Jamia #SharjeelImam

Pooja Mathur
@PoojaMathur01

दिल्ली कोर्ट ने जामिया हिंसा मामले में आसिफ़ इक़बाल और शरजील इमाम को बरी कर दिया है, उनके के खिलाफ़ दिल्ली पुलिस सबूत नही दे पाई कि इन्होंने हिंसा की थी,क्या कोर्ट अब पुलिस के खिलाफ़ कार्रवाई कर सकती हैं जिसकी झूठी FIR की वजह से छात्र जेलों में सड़ रहे है?