देश

Breaking : गुजरात दंगों में मोदी की भूमिका पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर बैन के बाद दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के दफ़्तरों पर छापे : रिपोर्ट

गुजरात 2002 के दंगों में भारतीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की भूमिका पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर रोक लगाने की कोशिश के बाद, अब भारतीय आयकर विभाग के अधिकारियों ने देश में बीबीसी के दफ़्तरों पर छापे मारे हैं।

मंगलवार को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के न्यूज़ विभाग के प्रेस ऑफ़िस ने एक ट्वीट करके बताया कि नई दिल्ली और मुम्बई स्थित बीबीसी के दफ़्तरों में भारतीय इन्कम टैक्स अधिकारी मौजूद हैं और हम उनके साथ भरपूर सहयोग कर रहे हैं।

भारतीय अधिकारी मंगलवार की सुबह बीबीसी के दफ़्तरों ने छापा मारा और कर्मचारियों के फ़ोन बंद करवा दिए।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आईटी अधिकारी कर चोरी की जांच के सिलसिले में तलाशी ले रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि कंपनी के बिजनेस ऑपरेशन्स से जुड़े कागजातों की जांच की जा रही है।

इस बीच, बीबीसी के दफ़्तर पर छापे को मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अघोषित आपातकाल बताया है। कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है। ट्वीट में लिखा हैः पहले बीबीसी की डॉक्युमेंट्री आई, उसे बैन किया गया। अब बीबीसी पर आईटी का छापा पड़ गया है। अघोषित आपातकाल।

वहीं कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश का कहना था कि यहां हम अडानी के मामले में जेसीपी की मांग कर रहे हैं, और वहां मोदी सरकार बीबीसी के पीछे पड़ी हुई है।

ग़ौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा बीबीसी डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन पर प्रतिबंध लगाने के कुछ हफ़्तों के बाद यह छापे मारे गए हैं, जिसमें 2002 में गुजरात में हुए मुस्लिम विरोधी दंगों में उनकी भूमिका की जांच की गई थी, क्योंकि उस समय मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

गुजरात दंगों में 3,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे, जिसमें ज़्यादातर मुसलमान थे।


Vijay Shanker Singh IPS Rtd
@vssnathupur
·
#BBC पर छापे का एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने विरोध किया है।
“#बीबीसी इंडिया के कार्यालयों में किए जा रहे आईटी सर्वेक्षण को लेकर, ईजीआई बहुत चिंतित है। सरकार की आलोचना करने वाले समाचार संगठनों को डराने और परेशान करने के लिए सरकारी एजेंसियों के निरंतर चलन से, EGI व्यथित है।”

Sushant Sinha
@SushantBSinha
BBC पर अब तक छापे ही पड़ रहे हैं.. गजबे है। इस एंटी इंडिया दो कौड़ी के संस्थान को लतियाकर बाहर करने में इंतज़ार किस बात का है?


punya prasun bajpai
@ppbajpai
ग़ज़ब…
बीबीसी के दिल्ली-मुंबई दफ़्तर में रेड या सर्वे !

Deepak Sharma
@DeepakSEditor

बीबीसी पर छापे का मतलब, दुनिया भर को बता दिया कि जो यहां सच की आवाज उठातें हैं उनका अंजाम क्या होता है ?

Om Thanvi | ओम थानवी
@omthanvi
पहले डाक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध, अब बीबीसी के दफ़्तर पर छापा। सरकार इससे क्या हासिल करेगी पता नहीं, पर दुनिया भर में उसकी फ़ज़ीहत होगी। एडिटर्स गिल्ड ने उचित ही बीबीसी, इससे पहले भास्कर, न्यूज़-क्लिक आदि को सबक़ सिखाने की गतिविधियों को लोकतंत्र को कमज़ोर करने वाला बताया है। #BBC

Archana Singh
@BPPDELNP

#बीबीसी के दफ़्तर पर #इनकम_टैक्स की रेड मारी जा रही है ! ये रेड क्यों मारी जा रही है? सिर्फ़ इसलिए कि #BBC ने #नरेद्र_मोदी की काली करतूतों को दिखाया है ! वहीं #हिंडनबर्ग ने #अडानी की लाखों करोड़ की इनकम पर खुलासा किया ! लेकिन आज तक #Adani पर #इनकम_टैक्स का छापा नहीं पड़ा?

Noor_Alam_Talha
@noor_alam22
रेड अडानी के घर पड़नी थी , बीच में बीबीसी का दफ़्तर आ गया

ASHOK RAWAT (अशोक रावत)
@ashokrawat14
बीबीसी दिल्ली और मुंबई कार्यालयों पर इन्कम टेक्स डिपार्टमेंट का छापा। बीजेपी के प्रवक्ता बीबीसी को भ्रष्ट कार्पोरेशन बता रहा। गुजरात के गोधरा हत्याकांड पर बीबीसी के दो पार्ट में बनी फिल्म का बदला। समझिए देश के लोकतांत्रिक मूल्यों की किस तरह हत्या की जा रही है।

 

Gunjan Patel
@GunjanINC

दंगों में साहब की भूमिका पर बीबीसी की फिल्म आई तो बीबीसी के दफ्तर पर रेड पड़ गई। यही है साहब का न्यू इंडिया!

राहुल जी ने साहब और दो नंबरी फ्रॉड अडानी के रिश्ते पर बोला तो संसद के रिकॉर्ड से हटा दिया और साहब ने राहुल जी पर घटिया पर्सनल अटैक किया वह नहीं हटाया- यही है new इंडिया

बीबीसी के दफ़्तरों में आयकर विभाग

आयकर अधिकारी अभी बीबीसी के नई दिल्ली और मुंबई दफ़्तरों में मौजूद हैं और हम उन्हें पूरा सहयोग कर रहे हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि स्थिति जल्द से जल्द सामान्य हो जाएगी.