देश

Breaking : नेपाल ने रामदेव की दिव्य फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों को काली सूची में डाला : रिपोर्ट

काठमांडू, 20 दिसंबर (भाषा) नेपाल के औषधि नियामक प्राधिकरण ने योग गुरु रामदेव के पतंजलि उत्पादों का निर्माण करने वाली दिव्य फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों को यह कहते हुए काली सूची में डाल दिया है कि वे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दवा निर्माण मानकों का पालन करने में विफल रहीं।.

औषधि प्रशासन विभाग ने 18 दिसंबर को जारी एक नोटिस में नेपाल में इन दवाओं की आपूर्ति करने वाले स्थानीय एजेंट को उत्पादों को तुरंत वापस लेने को कहा है। विभाग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा निर्मित दवाओं का नेपाल में आयात या वितरण नहीं किया जा सकता है।.

नेपाल के ड्रग नियामक ने 16 भारतीय दवाई कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. इनमें बाबा रामदेव की कंपनी दिव्य फ़ार्मेसी भी शामिल है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, नियामक ने कहा है कि ये कंपनियां विश्व स्वास्थ्य संगठन के उत्पादन स्टैंडर्ड का पालन करने में विफल रहीं.

ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने एक नोटिस जारी कर नेपाल के लोकल एजेंट, जो कि ये दवाइयां सप्लाई करते हैं, उन्हें तुरंत प्रभाव से इन्हें वापस लेने के लिए कहा है.

नोटिस के मुताबिक इन दवाइयों का नेपाल में आयात और वितरण नहीं किया जा सकता.

अप्रैल और जुलाई में डिपार्टमेंट ने ड्रग इन्स्पेक्टरों की एक टीम को दवाई कंपनियों को फ़ैक्ट्रियों में भेजा था.

दिव्य फार्मेसी के अलावा, इस सूची में रेडियंट पैरेन्टेरल्स लिमिटेड, मरकरी लेबोरेटरीज़ लिमिटेड, एलायंस बायोटेक, कैपटैब बायोटेक, एग्लोमेड लिमिटेड, जी लेबोरेटरीज़, डैफोडिल्स फार्मास्युटिकल्स, जीएलएस फार्मा, यूनिजूल्स लाइफ साइंस, कॉन्सेप्ट फार्मास्यूटिकल्स, श्री आनंद लाइफ साइंसेज़, आईपीसीए लैबोरेटरी, कैडिला हेल्थकेयर, डायल फार्मास्यूटिकल्स और मैकुर लैबोरेटरी शामिल हैं.

Navjivan
@navjivanindia

#Nepal के ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने योग गुरु रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स का निर्माण करने वाली दिव्या फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों की एक सूची प्रकाशित की है, जो #WHO की अच्छी विनिर्माण प्रथाओं का पालन करने में विफल रही हैं।

नेपाल ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मानदंडों का पालन न करने का हवाला देते हुए जायडस लाइफसाइसेंज (Zydus Lifesciences) और दिव्या फार्मेसी (Divya Pharmacy) सहित भारत की 16 फार्मा कंपनियों पर अपने यहां दवा बेचने पर रोक लगा दी है

IANS Hindi
@IANSKhabar

नेपाल के ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने योग गुरु रामदेव (#GuruRamdev) के पतंजलि प्रोडक्ट्स का निर्माण करने वाली दिव्या फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों की एक सूची प्रकाशित की है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (#WHO) की अच्छी विनिर्माण प्रथाओं का पालन करने में विफल रही हैं।


Naveen Mishra
@NaveenM96466923
नेपाल ने बाबा रामदेव की कंपनी समेत 16 भारतीय दवाई कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

P N Himanshu
@pn_himanshu

नेपाल ने बाबा रामदेव की कंपनी समेत 16 भारतीय दवाई कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया. ये कंपनियां विश्व स्वास्थ्य संगठन के उत्पादन स्टैंडर्ड का पालन करने में विफल रहीं.

Sunil Sharma
@Sunilsh32640883

नेपाल सरकार ने बाबा रामदेव की कंपनी के अलावे १६ और दवा कंपनियों को प्रतिबंधित किया।
नेपाल और भारत के जलवायु में कोई ज्यादा फर्क नहीं होता है फिर भारत में आज तक बाबा रामदेव की दवा कंपनी पर कोई सवाल क्यों नहीं ??