देश

Breaking : मंडल मसीहा, वरिष्ठ नेता शरद यादव का निधन : राहुल गाँधी, तेजस्वी यादव, गृह मंत्री, खरगे ने श्रद्धांजलि दी : वीडियो

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) वरिष्ठ नेता और जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का बृहस्पतिवार को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। उनके परिवार के लोगों ने यह जानकारी दी।.

यादव 75 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी, एक पुत्री और एक पुत्र हैं।.


जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का निधन हो गया है। उनकी बेटी सुभाष‍िनी शरद यादव ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी दी। शरद यादव ने 75 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। बता दें कि उनका निधन गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में हुआ। वहीं शरद यादव की बेटी ने फेसबुक पर एक भावुक पोस्ट में लिखा- “पापा नहीं रहे।”

Rahul Gandhi
@RahulGandhi
शरद यादव जी समाजवाद के पुरोधा होने के साथ एक विनम्र स्वभाव के व्यक्ति थे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है।

उनके शोकाकुल परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। देश के लिए उनका योगदान सदा याद रखा जाएगा।

बिहार की राजनीति में अपनी अलग पहचान रखने वाले शरद यादव लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह जनता दल पर‍िवार के पुराने नेता थे और जीवन के अंत‍िम द‍िनों में एक बार फ‍िर लालू यादव की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल से ही आकर जुड़ गए थे।

Tejashwi Yadav
@yadavtejashwi

मंडल मसीहा, राजद के वरिष्ठ नेता, महान समाजवादी नेता मेरे अभिभावक आदरणीय शरद यादव जी के असामयिक निधन की खबर से मर्माहत हूँ। कुछ कह पाने में असमर्थ हूँ।

माता जी और भाई शांतनु से वार्ता हुई। दुःख की इस घड़ी में संपूर्ण समाजवादी परिवार परिजनों के साथ है।

बिहार राजद
@RJD_BiharState
“मंडल मसीहा, RJD के वरिष्ठ नेता, महान समाजवादी नेता मेरे अभिभावक आदरणीय शरद यादव जी के असामयिक निधन की खबर से मर्माहत हूँ। कुछ कह पाने में असमर्थ हूँ..”

-श्री
@yadavtejashwi

(मा० उपमुख्यमंत्री)

वंचित वर्गों के उत्थान के मुखर पैरोकार आदरणीय शरद यादव जी का निधन अपूरणीय क्षति है!

शरद यादव की मदद से ही लालू बन पाए थे सीएम
1990 ब‍िहार व‍िधानसभा चुनाव के बाद मुख्‍यमंत्री के रूप में लालू प्रसाद यादव के चयन में शरद यादव ने जनता दल खेमा में महत्‍वपूर्ण भूम‍िका न‍िभाई थी। तब के प्रधानमंत्री व‍िश्‍वनाथ प्रताप सिंह रामसुंदर दास को सीएम बनाए जाने के पक्ष में थे। लालू ने शरद यादव को अपने खेमे में करके तीन वोट से राजद के अंदर रामसुंदर दास पर बढ़त बना ली थी।

जनता दल यूनाइटेड के संस्‍थापक थे शरद यादव
हालांक‍ि, यहीं से दोनों की दोस्‍ती टूटने की भी नींव पड़ने लगी थी। 1997 में लालू ने राष्‍ट्रीय जनता दल का गठन कर ल‍िया, जबक‍ि शरद यादव ने जनता दल (यूनाइटेड) की स्‍थापना की। यह बाद में जॉर्ज फर्नां‍ड‍िंस की समता पार्टी में म‍िल गई। आगे चलकर शरद और लालू लोकसभा चुनाव में भी एक-दूसरे के सामने आए। दोनों ने एक-एक बार एक-दूसरे को हराया।

नीतीश से क‍िए दो-दो हाथ
शरद यादव ने 2017 में नीतीश कुमार के एनडीए में लौटने के फैसले का कड़ा व‍िरोध क‍िया था। इस व‍िरोध की कीमत उन्‍हें राज्‍यसभा की सांसदी गंवा कर चुकानी पड़ी थी। 2018 में उन्‍होंने अलग पार्टी एलजेडी बनाई। हालांक‍ि, राजनीत‍िक रूप से यह पार्टी असफल रही। खुद शरद यादव भी चुनाव नहीं जीत सके।

अंतत: साल 2022 में शरद यादव ने एलजेडी को लालू यादव की आरजेडी में म‍िला लेने का न‍िर्णय ल‍िया था। इसके साथ ही पुराने सहयोगी लालू से एक बार फ‍िर शरद का म‍िलन हो गया

Mallikarjun Kharge
@kharge

देश की समाजवादी धारा के वरिष्ठ नेता, जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष, श्री शरद यादव जी के निधन से दुःखी हूँ।

एक पूर्व केंद्रीय मंत्री व दशकों तक एक उत्कृष्ट सांसद के तौर पर देश सेवा का कार्य कर,उन्होंने समानता की राजनीति को मज़बूत किया।

उनके परिवार एवं समर्थकों को मेरी गहरी संवेदनाएँ।

Amit Shah
@AmitShah
शरद यादव जी के निधन का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। शरद यादव जी ने दशकों तक बिहार व भारतीय राजनीति में अपना बहुमूल्य योगदान दिया। दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों व समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें। ॐ शांति शांति

Harish Rawat
@harishrawatcmuk

समाजवादी नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष श्री शरद यादव जी के निधन का समाचार सुनकर मुझे अत्यंत दु:ख हुआ। मैं, उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके परिजनों व प्रशंसकों तक अपनी संवेदना संप्रेषित करता हूं।