दुनिया

Breaking : यूक्रेन ने ईरान पर लगाए 50 साल तक के लिए प्रतिबंध

यूक्रेन की संसद ने ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों के प्रस्ताव को पारित कर दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने ईरान पर रूस को हथियार देने के आरोपों को दोहराते हुए, तेहरान पर पाबंदियों का प्रस्ताव संसद में पेश किया था। इस प्रस्ताव में ईरान पर 50 साल तक आर्थिक प्रतिबंधों की मांग की गई थी।

प्रतिबंधों में विशेष रूप से ईरानी नागरिकों के लिए सैन्य व्यापार और दोहरे उपयोग वाले सामानों पर प्रतिबंध शामिल हैं, और कीव ईरानी नागरिकों की संपत्ति को यूक्रेन से निकलने से रोकेगा। साथ ही, यूक्रेन के ज़मीनी और हवाई क्षेत्र से ईरानी सामानों का पारगमन बंद कर दिया जाएगा। ईरान और उसके नागरिकों के ख़िलाफ़ वाणिज्यिक, वित्तीय और तकनीकी प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

ज़ेलेंस्की के हालिया आरोपों के आधार पर यूक्रेनी संसद ने शत्रुतापूर्ण कार्यवाही की है। कुछ दिन पहले ज़ेलेंस्की ने एक बार फिर बेबुनियाद दावे दोहराए और ईरान से रूस को ड्रोन नहीं देने की मांग की। एक नए प्रचार शो में, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ईरान के लोगों से रूस का समर्थन नहीं करने को कहा और कहा कि वे इतिहास के अंधेरे पक्ष में नहीं खड़े हों।

यूक्रेन की संसद में ईरान के खिलाफ़ 50 साल के प्रतिबंध विधेयक की प्रस्तुति और अनुमोदन भी ईरान के खिलाफ़ यूक्रेन के शत्रुतापूर्ण दावों की निरंतरता है। कीव और उसके सहयोगियों का दावा है कि यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण की शुरुआत के बाद से ईरान ने पिछले साल से रूस को सैकड़ों ड्रोन सहित सैन्य हथियार भेजे हैं। मास्को और तेहरान ने हमेशा ऐसे दावों का दृढ़ता से खंडन किया है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता देमेत्री पेस्कोव ने इस सवाल के जवाब में कि क्या रूस, ईरानी ड्रोन विमानों का इस्तेमाल कर रहा है या नहीं, कहाः इन ड्रोन विमानों के इस्तेमाल के बारे में मास्को को कोई जानकारी नहीं है। यूक्रेन युद्ध में रूसी नाम से रूसी हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यूक्रेन युद्ध की शुरूआत से ही, इस्लामी गणतंत्र ईरान, इस संकट के राजनीतिक समाधान पर बल देता रहा है। इसके लिए तेहरान ने व्यवहारिक क़दम भी उठाए हैं। इसके बावजूद, अमरीका और पश्चिमी देशोंन ने बार-बार यह दावा किया है कि रूस, यूक्रेन के ख़िलाफ़ ईरानी ड्रोन विमानों का इस्तेमाल कर रहा है। इसलिए इस तरह के निराधार दावे को ईरान के ख़िलाफ़ पश्चिम द्वारा अधिक प्रतिबंध लागू करने के बहाने के तौर पर देखा जा रहा है।

यूक्रेन की संसद द्वारा ईरान के खिलाफ़ 50 साल के प्रतिबंधों को मंज़ूरी देने के बाद, ईरान की संसद के लिए भी यूक्रेन के खिलाफ़ जवाबी कार्यवाही करना ज़रूरी हो गया है। ईरान हमेशा अन्य देशों के साथ अपने संबंधों में परस्पर सम्मान पर ज़ोर देता है, लेकिन साथ ही, वह शत्रुतापूर्ण व्यवहार का उचित जवाब भी देता है।