देश

‘कांग्रेस ने आदिवासी महिला को राष्ट्रपति चुनाव में हराने की कोशिश की’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दोहाद जिले में कहा कि कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार उतारकर हमारे नामित आदिवासी महिला (द्रौपदी मुर्मू) को हराने की कोशिश की. आदिवासी हमारे भाई-बहन हैं. देश की आजादी में इनका बहुत बड़ा योगदान है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि हमारी सरकार ने आदिवासियों की जिंदगी बदल दी है.

Narendra Modi Gujarat Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दाहोद जिले में कहा कि कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार उतारकर हमारे नामित आदिवासी महिला (द्रौपदी मुर्मू) को हराने की कोशिश की.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आदिवासी हमारे भाई-बहन हैं. देश की आजादी में इनका बहुत बड़ा योगदान है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि हमारी सरकार ने आदिवासियों की जिंदगी बदल दी है. मध्य गुजरात के जनजातीय बहुल दाहोद में चुनाव दूसरे चरण के चुनाव के तहत पांच दिसंबर को होना है.

भारत जोड़ो यात्रा पर लेकर क्या बोले पीएम?
राहुल गांधी की अगुवाई में जारी कांग्रेस की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘‘एक आदमी सत्ता में वापसी करने के लिए पैदल यात्रा कर रहा है. अपने भाषणों में वह जनजातीय समुदाय की बात करता है. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी की महिला जनजातीय उम्मीदवार का समर्थन क्यों नहीं किया? इसकी जगह उन्होंने उन्हें हराने के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा.’’

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने कभी जनजातीय समुदाय के किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति बनाने की क्यों नहीं सोची? यह भाजपा है, जिसने ना सिर्फ जनजातीय समुदाय के एक व्यक्ति बल्कि एक महिला को राष्ट्रपति बनाया और पूरी दुनिया को एक संदेश दिया।’’

कांग्रेस पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दाहोद की रैली में कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा, ”कांग्रेस भाई-भतीजावाद, जातिवाद, संप्रदायवाद और वोट बैंक की राजनीति का मॉडल है.” उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने गुजरात और पूरे देश को बर्बाद कर दिया है.

गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा. मतगणना आठ दिसंबर को होगी.

कांग्रेस ने क्या कहा था?
सूरत जिले के जनजातीय बहुल महुवा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों कहा था कि जनजातीय लोग देश के ‘पहले मालिक’ हैं लेकिन बीजेपी उनके अधिकार छीनने की कोशिश कर रही है. एक दिन पहले उन्होंने आरोप लगाया था कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार आदिवासियों को सशक्त करने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) के बनाए गए कानूनों को कमजोर कर रही है और उनकी पार्टी फिर से सत्ता में आने के बाद उन्हें मजबूत करेगी.