देश

मातृ मृत्यु दर में आई गिरावट

भारत में महिलाओं की प्रजनन के दौरान होने वाली मौत में कमी आई है. भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय द्वारा जारी एक विशेष बुलेटिन के अनुसार, मातृ मृत्यु दर 2014-16 में 130 प्रति लाख जीवित जन्म से घटकर 2018-20 में 97 प्रति लाख जीवित जन्म हो गई है. आंकड़ों के अनुसार, असम में सबसे अधिक मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) 195 है जबकि केरल में प्रति लाख जीवित जन्मों पर सबसे कम 19 है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस सुधार के लिए मोदी सरकार की अनेक स्वास्थ्य योजनाओं को श्रेय दिया. प्रजनन के दौरान सही से इलाज ना मिलने और अन्य व्यवस्थाओं के चलते प्रजनन आयु-अवधि में कई महिलाएं गर्भावस्था और प्रसव या गर्भपात के दौरान जटिलताओं के कारण मर जाती हैं. किसी क्षेत्र में मातृ मृत्यु दर उस क्षेत्र की महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य का पैमाना होता है. 2018-20 में भारत में मातृ मृत्यु दर पर जारी विशेष बुलेटिन में कहा गया है कि प्रजनन आयु की कई महिलाएं गर्भावस्था और प्रसव या गर्भपात के दौरान जटिलताओं के कारण मर जाती हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, “मातृ मृत्यु एक महिला की गर्भावस्था के दौरान या गर्भावस्था की समाप्ति के 42 दिनों की अवधि होती है, चाहे गर्भावस्था की अवधि और स्थान कोई भी हो. यह गर्भावस्था या इसके प्रबंधन से संबंधित किसी भी कारण से होने वाली मौत है, लेकिन दुर्घटना संबंधी कारणों से नहीं.”