दुनिया

खोजे गए 24 ऐसे ग्रह जहां जीवन है संभावना

हम जितने भी ग्रहों को जानते हैं, उनमें पृथ्वी अकेला ऐसा ग्रह है जहां जीवन मौजूद है. लेकिन शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसे और भी ग्रह हो सकते हैं जहां जीवन के लिए पृथ्वी जैसी या इससे भी बेहतर स्थिति मिल सकती है. संभावित

सुपरहैबिटेबल एक्सोप्लैनेट्स की खोज के लिए वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी (Washington State University) और बर्लिन की टेक्निकल यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट (Astrobiologist) डर्क शुल्ज़-मकुच और उनकी टीम ने 24 सुपर हैबिटेबल ग्रहों की पहचान की है. इनमें से कोई भी ग्रह उन सभी मानदंडों को पूरा नहीं करता जो शोधकर्ताओं ने सुपरहैबिटेबल ग्रहों के लिए बनाए थे , लेकिन एक ग्रह पर कुछ संभावना दिखी. यह ग्रह है KOI 5715.01.

KOI (Kepler Object of Interest) 5725.01 करीब 550 करोड़ साल पुराना ग्रह है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इसकी सतह का औसत तापमान पृथ्वी की तुलना में लगभग 2.4 डिग्री सेल्सियस ठंडा हो सकता है, लेकिन अगर इसमें गर्मी बनाए रखने के लिए पृथ्वी की तुलना में ज्यादा ग्रीनहाउस गैसें हैं, तो यह रहने योग्य हो सकता है. इन 24 ग्रहों में से शुल्ज़-माकुच का पसंदीदा ग्रह KOI 5554.01 है, जो करीब 650 साल पुराना ग्रह है.