देश

इंदौर में खुला ‘डॉगी ढाबा’ कुत्तों की बर्थडे पार्टी का खास इंतेजाम

कुत्ते इंसान के सच्चे दोस्त होते हैं. इसी दोस्ती, प्यार और वफ़ादारी के कारण कुत्तों के मालिक उन्हें अपने साथ हर जगह लेकर जाते हैं. इंदौर में अब ये मुमकिन हो गया है. एक कपल ने ‘डॉगी ढाबा’ खोल दिया है. ढाबे में कुत्तोंं के लिए खाने के कई विकल्प हैं. पालतू जानवर की पसंद और आपकी जेब के हिसाब से 7-500 रुपये तक का खाना मौजूद है. कुत्तों के जन्मदिन को खास बनाने के लिए ढाबे पर केक भी मिल जायेगा.

Indore Doggy Dhaba: कुत्ते इंसान के सच्चे दोस्त होते हैं. इसी दोस्ती, प्यार और वफ़ादारी के कारण ऐसे कई वाक्य देखे जाते हैं जब कुत्तों के मालिक उन्हें अपने साथ हर जगह लेकर जाते हैं. चाहे वो उनके काम की जगह हो या खाने की. लेकिन आज के दिन कुछ ही फूड पॉइंट ऐसे हैं जहाँ इन चार पैरो वाले दोस्तों की परवाह की जा रही है. इसी कमी को पूरा करने के लिए देश की स्मार्ट सिटीज में से एक इंदौर में अनोखी पहल शुरू हुई हैं. यहाँ पर एक जोड़े ने कुत्तोंं को लिए खास डॉगी ढाबा खोला है.

खाने के है कई विकल्प

ये ढाबा इंदौर के मेघदूत नगर में हैं. ढाबे में कुत्तोंं के लिए खाने के कई विकल्प हैं. पालतू जानवर की पसंद और आपकी जेब के हिसाब से आप 7 रुपए से 500 रुपए तक का खाना ले सकते हैं. ढाबे पर कुत्तोंं के लिए शाकाहारी, गैर-शाकाहारी और सप्लीमेंटस के अलावा बेकरी आइटम्स भी मौजूद हैं. ढाबे से खाना होम डिलीवर भी किया जा सकता है. डॉगी ढाबा के मालिक बलराज झाला बताते है कि वे अभी 1 दिन में 500 से 600 पैकेट डिलीवर कर रहे है. कुत्तों के जन्मदिन को और खास बनाने के लिए ढाबे पर आपको अनुकूलित जन्मदिन केक भी मिल जायेगा.

कोरोना महामारी में हुआ अहसास

बलराज झाला बताते हैं कि ढाबा खोलने से पहले ही वे रात को वापिस घर लौटते वक़्त कुत्तोंं को खाना खिलाया करते थे. लेकिन कोरोना महामारी में उन्हें ये अहसास हुआ की जब इंसानों को खाना ढूंढने के लिए इतनी मेहनत करनी पढ़ रही है, ऐसे में कुत्तों के लिए खाना ढूंढना कितना मुश्किल होगा. इसी विचार के साथ उन्होंने 2020 में अपनी पत्नी के साथ डॉगी ढाबा की शुरुआत की. उन्होंने मेघदूत में स्थित अपने घर को ढाबे का रूप दिया है. उन्होंने ढाबे को डॉग की थीम के हिसाब से सजाया है. यहाँ पर उन लोगों के लिए भी व्यवस्था है जो सुबह ऑफिस जाकर रात को वापिस लौटते है. ऐसे मालिक अपने पालतू जानवरों को यहाँ के रेस्ट रूम में छोड़ सकते है. इस दौरान ढाबे पर संबंधित डॉग को तमाम सुविधाएं मामूली खर्च पर प्रदान की जाती हैं.