खेल

#FIFAWorldCup2022-कतर में फुटबॉल विश्व कप के दूसरे क्वार्टर फ़ाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया : मैसी ने रचा इतिहास!

कतर में फुटबॉल विश्व कप के दूसरे क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। निर्धारित मिनट में 2-2 की बराबरी के बाद मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा। एक्स्ट्रा टाइम में किसी टीम ने गोल नहीं किया और मुकाबले का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ। वहां अर्जेंटीना ने मैच को 4-3 से जीत लिया। आठ साल पहले विश्व कप में अर्जेंटीना ने ही नीदरलैंड को बाहर किया था। तब सेमीफाइनल में लियोनल मेसी की टीम पेनल्टी शूटआउट से ही जीती थी।

अर्जेंटीना के कप्तान मैसी ने इस मैच में दो गोल किये, इसी के साथ विश्व कप में उनके दस गोल हो गए हैं!

 

अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। उसने रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। अर्जेंटीना की टीम अब सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ 13 दिसंबर को खेलेगी। नेहुएल मोरिना ने अर्जेंटीना को 35वें मिनट में 1-0 की बढ़त दिला दी। लियोनल मेसी के शानदार पास पर उन्होंने गोल किया। 73वें मिनट में मेसी ने पेनल्टी पर गोल किया। इसके बाद ऐसा लगा कि अर्जेंटीना की टीम आसानी से मैच जीत जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। सब्सीट्यूट के तौर पर 78वें मिनट में उतरे बाउट बेघोर्स्ट मैच को पूरी तरह पलट दिया।

 

बाउट बेघोर्स्ट ने 83वें मिनट में गोल कर नीदरलैंड की वापसी करवाई। 90 मिनट तक स्कोर अर्जेंटीना के पक्ष में 2-1 था। रेफरी ने 10 मिनट का इंजरी टाइम दिया। इंजरी टाइम के आखिरी मिनट (90+10वें मिनट) में बाउट बेघोर्स्ट ने दूसरा गोलकर अर्जेंटीना को चौंका दिया। उन्होंने अपने इस गोल से नीदरलैंड को जीवनदान दे दिया। मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया। अब दोनों टीमों के पास गोल करने के लिए 30 मिनट और थे, लेकिन इस दौरान किसी ने स्कोर नहीं किया। एक्स्ट्रा टाइम के बाद भी स्कोर 2-2 से बराबर रहा।

मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया। अर्जेंटीना के गोलकीपर एमी मार्टिनेज ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने नीदरलैंड के कप्तान वर्जिल वान डाइक और स्टीवन बर्गहाउस के शॉट को रोका। नीदरलैंड के लिए टिउन कूपमिएनर्स, बाउट बेघोर्स्ट और ल्यूक डी जॉन्ग ने गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। वहीं, अर्जेंटीना के लिए लियोनल मेसी, लियनार्डो पेरेडेज, गोंजालो मोंटियाल और लौटारो मार्टिनेज गोल करने में सफल रहे। एंजो फर्नांडीज गेंद को गोलपोस्ट में नहीं डाल पाए।

#fifaworldcup2014
🇳🇱 0-0 🇦🇷 (2-4 PK)

#FIFAWorldCup2022
🇳🇱 2-2 🇦🇷 (3-4 PK)

Congrats to #Argentina for being the semi-finalist

नीदरलैंड के बाउट बेघोर्स्ट ने इंजरी टाइम (90+10वें मिनट) के आखिरी मिनट में गोल कर मैच को एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा दिया। उनके गोल से मैच 2-2 की बराबरी पर पहुंच गया


35वें मिनट में अर्जेंटीना ने गोल दाग नीदरलैंड पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। लियोनल मेसी के असिस्ट पर मोलिना ने शानदार गोल दागा। मेलिना का यह पहला अंतरराष्ट्रीय गोल रहा। इसी के साथ मेसी के इस टूर्नामेंट में ओवरऑल असिस्ट की संख्या सात हो गई है। 1966 के बाद से सिर्फ डिएगो माराडोना ने वर्ल्ड कप में मेसी से ज्यादा असिस्ट किए हैं। माराडोना के नाम आठ असिस्ट हैं।