दुनिया

इस्राईली सेना के हथियार डिपो में भारी मात्रा में रखे हथियार रातों रात ग़ायब, कहां चले गए इतनी मात्रा में हथियार?

इस्राईली सेना ने एलान किया है कि इस्राईल के क़ब्ज़े में सीरियाई इलाक़े गोलान हाइट्स में इस्राईली सेना के एक हथियार डिपो में भारी मात्रा में रखे हथियार रातों रात ग़ायब हो गए। यह घटना बीती रात की है।

सेना के बयान में कहा गया है कि सनोबर सैनिक अड्डे पर अज्ञात लोगों ने जाकर भारी मात्रा में हथियारों को अपने क़ब्ज़े में ले लिया। अब इस्राईल की आंतरिक सुरक्षा एजेंसी शाबाक और पुलिस की दो टीमें इस मामले की जांच कर रही हैं।

पिछले महीने नक़्ब के इलाक़े में भी इस्राईली सेना के एक अड्डे में घुसकर अज्ञात लोगों ने लगभग 30 हज़ार हथियार अपने क़ब्ज़े में ले लिए।

इस्राईली सेना और सुरक्षा एजेंसियों को यह डर सता रहा है कि यह हथियार कहीं वेस्ट बैंक में सक्रिय फ़िलिस्तीनी संगठनों के हाथ न लग जाए जिन्होंने पिछले कई महीने से इस्राईल की नींद हराम कर रखी है।

हालिया कई साल से यह घटनाएं हो रही हैं कि इस्राईली सेना के ठिकानों से हथियार ग़ायब हो जाते हैं। पिछले महीने इस्राईली सेना ने एक बयान में कहा कि नक़्ब के इलाक़े में सदीया तीमान सैनिक अड्डे पर अज्ञात लोगों ने जाकर भारी मात्रा में हथियार अपने साथ ले गए।

एक साल से अधिक समय पहले की बात है कि इस्राईली अख़बार यदीऊत अहारोनोत ने एक रिपोर्ट में बताया था कि नक़्ब के इलाक़े में अज्ञात लोगों ने इस्राईली सैनिक अड्डे के भीतर घुसकर 93 हज़ार से अधिक गोलियां हथिया लीं।

इस्राईली सैनिकों पर यह भी आरोप है कि उनमें भ्रष्टाचार बहुत है और वे अपने हथियार ग़ैर क़ानूनी रूप से बेच देते हैं और यह ज़ाहिर करते हैं कि हथियार ग़ायब हो गए।

पूर्व फ़िलिस्तीनी नेता यासिर अरफ़ात के एक बयान का लोग हवाला देते हैं कि हमें हथियारों की कोई कमी नहीं है हम तो इन्हीं इस्राईली सैनिकों को पैसा देकर हथियार हासिल कर सकते हैं।