दुनिया

‘BJP के रहते नहीं हो सकते भारत – पाक के अच्छे संबंध’

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि वह पाकिस्तान और भारत के बीच अच्छे संबंध चाहते हैं, लेकिन जबतक राष्ट्रवादी पार्टी बीजेपी सत्ता में है तब तक ऐसा होने की ‘गुजाइंश नहीं’ है. इमरान ने कहा, अगर दोनों देश में संबंध अच्छे बनते हैं तो फायदे काफी होंगे लेकिन उन्होंने दलील दी कि कश्मीर मुद्दा इसमें मुख्य बाधक है.

Pakistan-India Relation: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि वह पाकिस्तान और भारत के बीच अच्छे संबंध चाहते हैं, लेकिन जबतक राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में है तब तक ऐसा होने की ‘गुजाइंश नहीं’ है. ब्रिटिश अखबार ‘द टेलीग्राफ’ को सोमवार को दिए इंटरव्यू में इमरान खान (70) ने ये बात कही. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगर दोनों पड़ोसी देश एक-दूसरे के साथ व्यापार स्थापित करते हैं तो दोनों को क्या-क्या आर्थिक फायदे हो सकते हैं.

इमरान ने कहा, अगर दोनों देश में संबंध अच्छे बनते हैं तो फायदे काफी होंगे लेकिन उन्होंने दलील दी कि कश्मीर मुद्दा इसमें मुख्य बाधक है. इमरान ने कहा, “मैं समझता हूं कि यह संभव है, लेकिन भारत में भाजपा सरकार बहुत कट्टर है और उसका इन मुद्दों पर राष्ट्रवादी दृष्टिकोण है. यह निराशाजनक है, क्योंकि आपके पास (हल के लिए) कोई गुजाइंश नहीं है. वह राष्ट्रवादी भावनाएं भड़काते हैं. एक बार राष्ट्रवाद का यह जिन्न बोतल से बाहर आ गया तो उसे वापस डालना बड़ा मुश्किल होता है.”

पाकिस्तान ने खराब किए थे संबंध

बेशक इमरान खान भारत के साथ अच्छे संबंधों की दुहाई दे रहे हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच संबंध खराब करने का श्रेय उन्हीं को जाता है. दरअसल, 5 अगस्त 2019 को भारत सरकार ने कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था. इसी महीने में औपचारिक रूप से पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंधों को तोड़ना शुरू कर दिया था. इमरान ने कहा कि हम अफगानिस्तान, ईरान और चीन समेत पाकिस्तान के सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं. ‘हम दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध चाहते हैं. हम नहीं चाहते कि एक बार फिर शीत युद्ध जैसी स्थिति बने. भारत और पाकिस्तान चार युद्ध लड़ चुके हैं और हर बार पाकिस्तान को हार ही मिली है.