खेल

IPL में पँजाब की तरफ से मैदान में उतरते ही इस मुस्लिम अफगानी पठान ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत में खेल का त्योहार आईपीएल शुरू होचुका है जिसपर दुनिया टिकटिकी लगाए हुए बैठी है,इस 2018 इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के दूसरे दिन दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में दिल्ली और पंजाब का मुकाबला है. इस मुकाबले में उतरते ही अफगानिस्तान के खिलाड़ी मुजीब जादरान ने अपने नाम आईपीएल का एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. महज 16 साल की उम्र में अफगानिस्तान के मुजीब जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खासी सुर्खियां बटोरी हैं. आईपीएल नीलामी में पंजाब की टीम ने उन्हें 4 करोड़ रुपए में खरीदा।

हालिया वर्ल्ड कप अंडर-19 में मुजीब ने 26.66 की औसत से 6 विकेट लिए थे. उनकी इकोनॉमी 3.5 की रही. जिंबाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान की वनडे जीत में मुजीब पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने. आईपीएल में सबकी नजरें खासतौर पर मुजीब पर टिकी हैं।

आईपीएल के दूसरे दिन ही मैदान पर उतरते ही मुजीब जादरान आईपीएल इतिहास के सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. मुजीब जादरान ने 17 साल और 11 दिन की उम्र में आईपीएल में डेब्यू किया है. इससे पहले यह खास रिकॉर्ड सरफराज खान के नाम था।

वर्ल्डकप 2019 क्वालिफायर में गेल की उड़ाई थीं गिल्लिया

अफगानिस्तान के मुजीब जादरान ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के क्वालिफायर में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को आउट किया था. जादरान ने क्रिस गेल की गिल्लियां कुछ इस अंदाज में उड़ाई कि खुद गेल भी हैरान रह गए. कुछ देर तक उन्हें कुछ समझ ही नहीं आया और वह सन्न खड़े रह गए. क्रिस गेल 9 गेंदों खेलकर 1 रन ही बना सके थे और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा था.

IPL में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं मुजीब
किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2018 की नीलामी में अफगानिस्तान के 17 साल के ऑफ स्पिनर मुजीब जदरान को 4 करोड़ रुपए में खरीदा. नीलामी के बाद टीम की सहमालिक प्रीति जिंटा ने बताया कि, मुजीब की की ‘रहस्यमयी गेंदबाजी’ के कारण ही उन्हें खरीदा गया है।

21वीं सदी में जन्मे पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर बने मुजीब जादरान

अफगानिस्तान के मुजीब जैदरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिनका जन्म 21वीं सदी में हुआ. 28 मार्च 2001 को पैदा होने वाले मुजीब 16 साल और 252 दिनों में वनडे क्रिकेट खेलने वाले अफानिस्तान के सबसे युवा और दुनिया के 9वें सबसे युवा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. दाएं हाथ के इस ऑफ ब्रेक गेंदबाज ने आयरलैंड के खिलाफ ड्रीम डेब्यू किया था. उन्होंने 10 ओवरों में महज 24 रन देकर 4 विकेट लिए थे।