दुनिया

#IsraeliButchers : 7 दिसंबर-2023 को हमास-इसराइल जंग में क्या-क्या हुआ : रिपोर्ट

गुरुवार 7 दिसंबर को इसराइल पर हमास के हमले के दो महीने पूरे हो गए.

इस हमले में हमास के लड़ाके इसराइल की सीमा के भीतर घुस आए थे और उन्होंने बड़ी संख्या में इसराइली नागरिकों की हत्या की. वो अपने साथ क़रीब 240 इसराइली नागरिकों को बंधक बना कर ले गए.

इसके जवाब में इसराइल ने ग़ज़ा पर हमला बोल दिया. इन हमलों में अब तक हज़ारों लोगों की मौत हुई है.

बीते सप्ताह सात दिन चले युद्धविराम ख़त्म होने के बाद इसराइल ने एक बार फिर ग़ज़ा पर हवाई और ज़मीनी हमले शुरू कर दिए हैं. बीते 24 घंटों में क्या कुछ हुआ जानते हैं-

उत्तरी ग़ज़ा समेत दक्षिणी ग़ज़ा के कई इलाक़ों में इसराइल की भीषण बमबारी जारी है.
इसराइल और ग़ज़ा के बीच युद्धविराम ख़त्म होने के बाद उत्तर में अब तक राहत सामग्री नहीं पहुंच पाई है.
ग़ज़ा के उत्तर में जबालिया शरणार्थी कैम्प में इसराइल की भीषण बमबारी जारी है. ये ग़ज़ा पट्टी का सबसे घनी आबादी वाला इलाक़ा तो है ही, ये वहां का सबसे बड़ा शरणार्थी कैम्प भी है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार युद्ध से पहले तक 1.4 वर्ग किलोमीटर का ये इलाक़ा एक लाख 15 हज़ार लोगों का ठिकाना था.

इसराइल ने गज़ा के उत्तरी हिस्से से लोगों को निकलने की चेतावनी दी थी, लेकिन वहीं हमास के स्थानीय प्रशासन का कहना है कि अब भी हज़ारों लोग वहां रह रहे हैं.
इसराइली सेना का दावा है कि उसने जबालिया में कई बंदूकधारियों को मारा है और सुरंगों के नेटवर्क का पता लगाया है. सेना ने कहा है कि उन्हें वहां बड़ी संख्या में हथियार मिले हैं, साथ ही एक ट्रेनिंग ग्राउंड भी मिला है.
इसराइली सेना का दावा है कि वो ग़ज़ा के दक्षिण में बसे ख़ान यूनिस शहर में दाखिल हो चुकी है और उन्होंने वहां हमास के ग़ज़ा में राजनीतिक विंग के प्रमुख याह्या सिनवार के घर को घेर लिया है. हमास प्रमुख इस्माइल हानिया के बाद हमास में 61 साल के सिनवार की जगह दूसरे नंबर पर है.
इसराइली सेना का कहना है कि ऐसा लगता है कि वो घर पर नहीं हैं. माना जा रहा है कि वो अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ सुरंगों में कहीं छिपे हैं और उन्हें ट्रैक न किया जा सके, इसलिए किसी के साथ संपर्क में नहीं है.

ग़ज़ा में हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अब तक इसराइल के हमलों में ग़ज़ा में 17,177 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 46,000 लोग घायल हुए हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ़ अल-किद्रा ने कहा है कि बीते 24 घंटों में इसराइली हमलों में 350 फ़लस्तीनियों की मौत हुई है और 1,900 लोग घायल हुए हैं.
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने ग़ज़ा में तुरंत मानवीय आधार पर युद्धविराम की मांग की है और कहा है कि पूरे ग़ज़ा की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा चुकी है क्योंकि अस्पतालों को युद्ध का मैदान बना दिया गया है. उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात देखते हुए कहा नहीं जा सकता कि ग़ज़ा फिर कभी पहले जैसा हो सकेगा.
उनकी टिप्पणी की इसराइल के विदेश मंत्री ने कड़ी आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि गुटेरेस का कार्यकाल “विश्व शांति के लिए ख़तरा है.”

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh
जब मैंने इसके बारे में पढ़ा तो मुझे अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हुआ। तो, #Israel अब आधिकारिक तौर पर एक हिटलरवादी ताकत है, जो #फिलिस्तीनियों का अपहरण, निर्वस्त्रीकरण और फिर निहत्थों को गोली मारकर हत्या कर रहा है? बिल्कुल वैसा ही, जैसा #जर्मनी में #यहूदियों के साथ हुआ? और दुनिया #USA #Europe उदारवादी के लिये सब ठीक है? #इसराइली कायर युद्ध के मैदान में हार रहे हैं। तो, अब वे कसाइयों की तरह नागरिकों को मार रहे हैं?

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh
7-12-2023!

In the last 72 hours, #Hamas fighters destroyed 79 #Israeli military vehicles in #Gaza City alone.

#Palestinian resistance sniped two #Israeli soldiers in the Shujaiyya neighborhood east of Gaza.

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh
BREAKING! 7-12-2023!
An #Israeli settler was killed by resistance’s anti-tank fire in the ‘Metat’ settlement, north #Israel. Several others are wounded.

उत्तर #इज़राइल, Metat settlement में प्रतिरोध की टैंक-विरोधी fire से एक Israeli settler मारा गया। कई अन्य घायल हैं।

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh
BREAKING! Hebrew अखबार
@yedioth_ahronot
से बात करते हुए, एक #Israeli सैनिक ने कहा, “जैसे ही हमने उत्तरी #Gaza, Beit Hanoun में प्रवेश किया, डिप्टी कंपनी कमांडर को स्नाइपर गोली लगी। जब तक मै संभलता, स्नाइपर ने मेरे पैर में गोली मारी। मुझे चलने में तीन महीने लगेंगे”।

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh
#Israeli media खुद #KhanYunis #Gaza मे चल रही जंग का गजब वर्णन कर रही है: कैसे #Israel द्वारा बमबारी से जो मलबा जमा हुआ है, उसके अंदर से #Hamas के लड़ाके निकल-निकल कर वार कर रहे हैं। Al Shujaiyya और उसके आस-पास resistance Tandem और fedayeen shells से टैंक तबाह कर रहा है!

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh

#Israeli media: Half a million #Israelis left #Israel shortly before and during the war and have not returned yet!

Let that sink in!

@Misra_Amaresh
@misra_amaresh

#WestBank मे तीन नही, चार जगह जबरदस्त जंग आज सुबह से चल रही है। #Nablus, #Jenin, #Tubas और #Tulkarem. Resistance ने स्पेशल Tulkarem Brigade बनाई है जिसने #IDF को Nour Shams camp से पीछे ढकेल दिया है। दो #Israeli वाहन नष्ट हुए। सैनिक हताहत हैं।

Wajidkhan
@realwajidkhan
#ब्रेकिंग

🇾🇪हौथिस ने सऊदी अरब और यूएई को चेतावनी दी है

हौथिस ने चेतावनी दी है कि अगर सऊदी अरब और यूएई ने यमन पर फिर से हमला करने की कोशिश की, तो वे उनके क्षेत्रों में तेल पाइपलाइनों और कुओं पर मिसाइल और ड्रोन हमले करेंगे।

हौथी पहले ही ऐसा कर चुके हैं; उनके पास इसके लिए विनाश के आवश्यक साधन हैं। सऊदी अरामको का बुनियादी ढांचा विशेष रूप से बुरी तरह प्रभावित हुआ।

Sulaiman Ahmed

@ShaykhSulaiman

BREAKING: CONFIRMED ISRAEL CAPTURE INNOCENT CIVILIANS AND NOT HAMAS AS JOURNALIST IS ALSO CAPTURED

Diaa Al-Kahlot a well known journalist is among those that have been taken hostage. His relatives are also almost among those captured.