देश

#Jharkhand : माओवादियों का 10 लाख रुपये का इनामी ज़ोनल कमांडर चंदन खरवार गिरफ़्तार, दो इंसास राइफ़ल, 370 जिंदा कारतूस बरामद!वीडियो!

माओवादियों के खिलाफ पुलिस ने एक बार फिर से बड़ी सफलता हासिल की. बता दें कि जोनल कमांडर चंदन खरवार उर्फ संजीवन को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार चंदन माओवादियों का जनसंपर्क कमांडर भी था. सरकार की ओर से इस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित है. वहीं पुलिस ने उसके पास से दो इंसास राइफल, 370 जिंदा कारतूस और अन्य सामान भी बरामद किये.

गुप्त सूचना पर हुई कार्रवाई

लातेहार एसपी अंजनी अंजन को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी अभियान चलाया. इस छापेमारी में ही नक्सली चंदन खरवार को हेरहंज थाना क्षेत्र के सिकिद जंगल से गिरफ्तार किया गया. लातेहार पलामू रेंज के आईजी राजकुमार ने बताया कि लातेहार एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी का एक दस्ता इन दिनों मनिका और हेरहंज थाना क्षेत्र के जंगलों सक्रिय है. इस गुप्त सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर बालूमाथ डीएसपी अजीत कुमार के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम गठित की गई.

इसके बाद जंगल की घेराबंदी कर छापेमारी की गई. इस छापेमारी के दौरान हेरहंज थाना क्षेत्र के सिकिद जंगल से पुलिस ने कुख्यात नक्सली चंदन खेरवार को हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि चंदन के साथ में जो माओवादी थे वो भाग निकले. इसके बाद जांच के दौरान नक्सली के पास से 370 जिंदा कारतूस समेत कई अन्य सामग्री भी बरामद हुए हैं.


68 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज

वहीं इस संबंध में एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि बूढ़ा पहाड़ के इलाके से खदेड़े जाने के बाद माओवादी इधर-उधर भटक रहे हैं. गिरफ्तार चंदन खरवार मुख्य रूप से माओवादियों का जनसंपर्क कमांडर भी था. साथ ही यह पिछले कई वर्षों से माओवादी संगठन में रहकर हिंसक वारदातों को अंजाम देता रहा है. नक्सली के विषय में एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि इस पर लातेहार और आसपास के जिलों के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 68 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं. चंदन पर पुलिस मुठभेड़ के साथ-साथ आईडी विस्फोट समेत कई अन्य गंभीर मामले दर्ज हैं. इस नक्सली की पुलिस को कई दिनों से तलाश थी.

बता दें कि माओवादियों के खिलाफ चलाए गए छापेमारी अभियान में एसडीपीओ अजीत कुमार, पुलिस इंस्पेक्टर बबलू कुमार, हेरहंज थाना प्रभारी शुभम कुमार, मनिका थाना प्रभारी राणा भानु प्रताप सिंह, पुलिस अवर निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार महतो, गौतम कुमार, प्रदीप कुमार राय समेत अन्य पुलिस के जवान शामिल थे.

 

#Jharkhand: लातेहार पुलिस ने भाकपा माओवादी संगठन के जोनल कमांडर बैजनाथ सिंह उर्फ चंदन सिंह खेरवार उर्फ संजीवन को गिरफ्तार किया. इस पर सरकार ने 10 लाख का इनाम घोषित कर रखा था. सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किए नक्सली के निशानदेही पर दो इंसास राइफल, 370 गोली सहित अन्य समान बरामद किया है.

Jharkhand Police
@JharkhandPolice
19 मार्च 2023 :: लातेहार

10 लाख इनामी
भाकपा ( माओवादी) जोनल कमांडर
बैजनाथ सिंह उर्फ चंदन सिंह खेरवार गिरफ्तार

सुरक्षाबलों से लूटा दो इंसास राइफल के साथ 370 चक्र गोली भी बरामद