दुनिया

Pakistan : शहबाज शरीफ सरकार ने अब चलाया घिसा-पिटा पाकिस्तानी ब्रह्मास्त्र!

Pakistan: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर आरोप लगाया कि हेलीकॉप्टर हादसे के बाद सोशल मीडिया पर चला ‘नकारात्मक अभियान’ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और भारत के साझा प्रयास का नतीजा था…

 

देश में तेजी से लोकप्रियता खो रही और लगभग हर मोर्चे पर नाकाम शहबाज शरीफ सरकार ने अब अपना आखिरी हथियार चल दिया है। अब उसने भारत विरोधी भावना फैला कर मुश्किलों की बैतरणी पार करने का दांव चला है। पाकिस्तानी सियासत की यह खास पहचान रही है कि जब खुद खड़ी की मुसीबतों में पार्टियां या नेता फंस जाते हैं, तो वे भारत विरोधी भावनाएं उभार कर मुश्किलों का हल ढूंढते हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की लोकप्रियता शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाले सत्ताधारी गठबंधन- पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के लिए लगातार बड़ी चुनौती बनी हुई है। इस बीच शरीफ सरकार देश के आर्थिक संकट का हल निकालने में पूरी तरह नाकाम रही है, जिस वजह से पाकिस्तान के कर्ज चुकाने में अक्षम (डिफॉल्टर) होने का अंदेशा बढ़ता जा रहा है। इसी बीच शरीफ सरकार ने पिछले एक अगस्त को बलूचिस्तान में सेना के हेलीकॉप्टर के हुए हादसे के बाद सोशल मीडिया पर उठाए गए सवालों के लिए भारत और इमरान खान को दोषी ठहराने की चाल चली है। शरीफ सरकार की कोशिश यह धारणा बनाने की है कि इमरान खान भारत के इशारे पर काम कर रहे हैँ।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर आरोप लगाया कि हेलीकॉप्टर हादसे के बाद सोशल मीडिया पर चला ‘नकारात्मक अभियान’ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और भारत के साझा प्रयास का नतीजा था। उन्होंने इल्जाम लगाया कि पीटीआई और भारत दोनों पाकिस्तानी सेना को बदनाम करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

हेलीकॉप्टर हादसा बलूचिस्तान के लासबेला जिले में हुआ था। उसमें छह पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे। उसके बाद सोशल मीडिया पर इस हादसे को लेकर पाकिस्तान के लोगों ने कई सवाल उठाए। लेकिन इन सवालों से पाकिस्तानी सेना भड़क गई। समझा जाता है कि उसके दबाव में पाकिस्तान सरकार ने ‘नकारात्मक’ सोशल मीडिया पोस्ट डालने वाले लोगों की गिरफ्तारी शुरू कर दी है। सरकार ने कहा है कि ऐसे तमाम लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। इसी बीच ऐसा लगता है कि पीडीएम ने इस मामले का सियासी फायदा उठाने का भी मन बनाया है। उसने सोशल मीडिया पर चली मुहिम के लिए पहले पीटीआई को दोषी ठहराया। फिर भारत पर आरोप लगाए गए।

रक्षा मंत्री आसिफ ने इल्जाम लगाया कि भारत से चलने वाले 18 सोशल मीडिया अकाउंट्स को इस मुहिम में शामिल पाया गया है। उन्होंने कहा- भारतीय चैनलों पर कहा जा रहा है कि पीटीआई और उसके नेता इमरान खान ने पाकिस्तान में भारतीय हितों को उस हद तक साधा है, जितना भारत अरबों डॉलर खर्च करके नहीं कर पाता। लेकिन इन कथित भारतीय अकाउंट्स के बारे में आसिफ ने कोई ब्योरा नहीं दिया।

आसिफ ने कहा कि इस मामले की जांच अब अपने निष्कर्ष तक पहुंचने वाली है। पर्यवेक्षकों ने सवाल किया है कि जब जांच अभी तक अपने अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है, तो आखिर पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने इतने भरोसे के साथ भारतीय अकाउंट्स और पीटीआई को सोशल मीडिया पर डाले गए पोस्ट्स के लिए दोषी कैसे ठहरा दिया?