देश

जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन, जाने कैसे मिलेगी एंट्री

राष्ट्रपति भवन आज यानी 01 दिसंबर से आम लोगों के लिए खुल रहा है. आप हफ्ते के 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन विजिट कर सकेंगे. 5 स्लॉट में आप सुबह के स्लॉट में 10 से 11 बजे और 11 से 12 बजे घूमने आ सकते हैं, वहीं दोपहर के स्लॉट में 12 से 1 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे और 3 से 4 बजे भी विजिट कर सकते हैं. एक-एक घंटे के पांच टाइम स्लॉट के लिए आपको बुकिंग करानी होगी. गजेटेड हॉलीडे वाले दिन यह बंद रहेगा.

Rashtrapati Bhawan opens for Common people: राष्ट्रपति भवन आज यानी 01 दिसंबर से आम लोगों के लिए खुल रहा है. आप हफ्ते के 5 बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन विजिट कर सकेंगे, 5 स्लॉट में आप सुबह के स्लॉट में 10 से 11 बजे और 11 से 12 बजे घूमने आ सकते हैं, वहीं दोपहर के स्लॉट में 12 से 1 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे और 3 से 4 बजे भी विजिट कर सकते हैं. एक-एक घंटे के पांच टाइम स्लॉट के लिए आपको बुकिंग करानी होगी. गजेटेड हॉलीडे वाले दिन यह बंद रहेगा.

‘विजिट करने की टाइमिंग:

अगर आप शनिवार को राष्ट्रपति भवन विजिट करना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के हॉल में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देखने का मौका भी मिलेगा. भवन में एंट्री के लिए आपको ऑनलाइन टिकट बुक करानी होगी जिसके लिए आप राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ पर जा सकते हैं.

भवन घूमने के लिए ऐसे कराएं बुकिंग: स्लॉट बुक कराने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

सबसे पहले ब्राउसर में http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/hi ओपन करें. ऊपर दाएं तरफ “भ्रमण की योजना बनाएं” पर क्लिक कीजिए.

नीचे कलेंडर में जाकर तारीख चुनिए.

फिर दाएं तरफ आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे.

मुख्य भवन, प्रांगण, स्वागत कक्ष, नवचारा, बैंक्वेट हॉल, लुटियन ग्रैंड सीढ़ियां, गेस्टट विंग, अशोक हॉल, नॉर्थ ड्राइंग रूम, लॉन्ग ड्राइंग रूम, पुस्तकालय, दरबार हॉल, भगवान बुद्ध की मूर्ति देखने के लिए बुकिंग के पहले ऑप्शन पर क्लिक करें.

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर [आरबीएमसी देखने के लिए दूसरे ऑप्शन के बुकिंग पर क्लिक करें. गार्ड समारोह के लिए तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करके बुकिंग कराएं:

बुकिंग के लिए ऑप्शन चुनने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा. पेज में मांगी हुई जानकारी भरें. जैसे घूमने वाले लोगों की संख्या, दिन, विजिट करने का समय भरें. अगर बुकिंग फिल नहीं हुई होगी तो आपका स्लॉट बुक हो जाएगा. अगर स्लॉट भर चुका होगा तो ऐसे में आप दूसरा स्लॉट चुन लें.