दुनिया

‘कुछ देखें, कुछ कहें’ : न्यू जर्सी रोडवेज पर डरावने संकेत निवासियों को सचेत करते हैं, यहां उनका मतलब है

न्यू जर्सी में ड्राइवर सड़क पर ऐसे संकेत मिलने के बाद चिंतित हैं जिन पर लिखा है, “आतंकवाद का संदेह?” कुछ देखें, कुछ कहें।” साइन में खतरों की रिपोर्ट करने के लिए एक टिप लाइन नंबर भी शामिल है।

यह पता चला है कि ये संकेत वास्तव में एक सार्वजनिक सुरक्षा अभियान का हिस्सा हैं जिसे न्यू जर्सी ऑफ़िस ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी एंड प्रिपेयर्डनेस (NJOHSP) ने पिछले महीने लॉन्च किया था। इसे राज्य परिवहन विभाग और न्यू जर्सी टर्नपाइक प्राधिकरण के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था। हालाँकि, संकेतों ने निवासियों को चिंतित कर दिया क्योंकि वे शायद ही किसी सूचना के साथ आए थे।

न्यूज12 के साथ एक साक्षात्कार में नानालापन निवासी लौरा ब्रुनेटी ने कहा, “इससे मुझे लगता है कि कुछ अंतर्निहित चीज़ चल रही है जो अभी तक सार्वजनिक नहीं हुई है।”

कुछ निवासियों ने मान लिया कि इन संकेतों का 11 सितंबर के आतंकवादी हमले की बरसी से कुछ लेना-देना है। 30 अगस्त की एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य के चारों ओर परिवर्तनीय संदेश संकेतों की स्थापना “राज्य के प्रमुख अंतरराज्यीय इलाकों में ड्राइवरों को सतर्क रहने और आतंकवाद या अन्य आपराधिक गतिविधि से संबंधित संभावित खतरों और संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए याद दिलाने के लिए।”

अभियान का लक्ष्य क्या है?

“अगले कुछ महीनों में अभियान का लक्ष्य उन निवासियों और आगंतुकों को याद दिलाना है, जो छुट्टियों, छुट्टियों की खरीदारी और अन्य उत्सवों के लिए न्यू जर्सी के राजमार्गों को पार कर रहे होंगे, अपने परिवेश के बारे में जागरूक रहने और संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने के महत्व के बारे में,” न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, एनजेओएचएसपी के निदेशक लॉरी डोरन ने कहा। “आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जनता हमारी पहली और सबसे अच्छी रक्षा पंक्ति में से एक है। हमारी ‘कुछ देखें, कुछ कहें’ पहल राज्य के सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देती है और खतरों की पहचान करने और हमलों को रोकने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

कथित तौर पर यह अभियान सितंबर से फरवरी के मध्य तक चलेगा। इसमें लगभग 200 संकेत शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य न्यू जर्सी टर्नपाइक और अंतरराज्यीय राजमार्गों पर एनजेओएचएसपी की संदिग्ध गतिविधि रिपोर्टिंग संख्या को बढ़ावा देना है।

एनजेडीओटी कमिश्नर और एनजे टर्नपाइक अथॉरिटी के अध्यक्ष डायने गुटिरेज़-स्केसेटी ने कहा, “सुरक्षा और संरक्षा हर किसी की ज़िम्मेदारी है।” “न्यू जर्सी टर्नपाइक और हमारे अंतरराज्यीय राजमार्गों पर परिवर्तनीय संदेश संकेतों का उपयोग करने से लाखों मोटर चालकों को यह याद दिलाने में मदद मिलेगी कि क्या वे हमारे राज्य में गाड़ी चलाते समय ‘कुछ देखते हैं, कुछ कहते हैं’।”

अधिकारियों के अनुसार, यह अभियान अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के राष्ट्रीय ‘यदि आप कुछ देखते हैं, तो कुछ कहें’ जागरूकता दिवस के साथ मेल खाते हैं, जो 25 सितंबर को आयोजित होता है।

एनजेटीए के कार्यकारी निदेशक जेम्स कैरोन ने कहा, “हमें न्यू जर्सी टर्नपाइक पर डिजिटल वेरिएबल संदेश संकेतों पर ‘कुछ देखें, कुछ कहें’ संदेश प्रदर्शित करके इस महत्वपूर्ण सार्वजनिक सूचना अभियान का समर्थन करने में खुशी हो रही है।” “औसतन प्रतिदिन टर्नपाइक का उपयोग करने वाले लगभग 700,000 ड्राइवरों की सार्वजनिक सुरक्षा की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि वे संदिग्ध गतिविधि देखते हैं तो ये संकेत उन्हें बोलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।