दुनिया

Video:अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को 14 वर्षीय मुस्लिम लड़के ने दिया मुँहतोड़ जवाब

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बेन कार्सन ने मुस्लिम विरोधी टिप्पणियां करी है कि कोई मुसलमान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के योग्य नहीं थे, जिसके बाद एक 12 वर्षीय बच्चा चुप नहीं रह पाया और कार्सन को जवाब देने का फैसला किया।

पिछले हफ्ते, रिपब्लिकन उम्मीदवार एनबीसी मीट प्रेस में कहा था एक भी मुस्लिम अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के लायक़ नही है,जिसके बाद विवाद बढ़ गया और उनकी इस अमर्यादित टिपण्णी पर जमकर हंगामा मचा हुआ है।

एडन प्रैरी, मिनेसोटा के 14 वर्षीय यूसुफ दयूर ने 2 मिनट और 20 सेकंड के वीडियो बनाकर जवाब दिया है और उसको उसको माँ ने यूट्यूब पर अपलोड किया है जिसमें टाईटल लिखा है ये राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बेन कार्सन के लिये जवाब है।

यूसुफ दयुर ने अपने एक वीडीयो में कहा और बेन कार्सन को जवाब देते हुए कहा हैे कि “श्री कार्सन क्या होगा अगर कोई आपको बताया कि आप अपने रंग के कारण राष्ट्रपति नहीं बन सकते हैं? या फिर अगर कोई कहता है कि आप अपनी दौड़ के कारण राष्ट्रपति नहीं बन सकते हैं? या फिर अगर किसी ने आपको बताया कि आप अपने विश्वास के कारण राष्ट्रपति नहीं बन सकते हैं, क्योंकि आपने यही किया है। ”

एक दिन से राष्ट्रपति बनने के लिए उनकी महत्वाकांक्षा के बारे में बात करते हुए, द्यूर ने कहा कि जब वह मुश्किल से जानता था कि कैसे चलना और पूर्व-विद्यालय में जा रहा था, तो उन्होंने अपने मित्रों से बड़प्पन का इस्तेमाल किया कि वह राष्ट्रपति एक दिन “आपने मूल रूप से मेरे सपनों को बिखर दिया क्योंकि आपने कहा था कि एक मुस्लिम राष्ट्रपति नहीं बन सकता है, “उन्होंने कार्सन को निराश से कहा
अफ़्रीकी-अमेरिकियों के खिलाफ अतीत में मौजूद पूर्वाग्रहों और लोगों का कहना था कि अमेरिका में कोई काला राष्ट्रपति नहीं बन सकता है,लेकिन बराक ओबामा ने राष्ट्रपति बनकर काले लोगों के बारे में फैले हुए भ्रम को तोड़ दिया,12 वर्षीय यूसुफ ने कहा अमेरिका में फैली इस बात को कि कोई मुसलमान राष्ट्रपति नही बन सकता को मैं तोडूंगा और अमेरिका का पहला मुस्लिम राष्ट्रपति बनूँगा।

रिपब्लिकन उम्मीदवार को संबोधित करते हुए, दयाुर ने कहा, “जब में राष्ट्रपति बनेंगे तो आप देखेंगे मैं सभी विश्वासों, सभी रंगों और सभी धर्मों के लोगों का सम्मान करूंगा।” उन्होंने कहा, “यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे यहूदी, मुसलमान या हिंदू हैं , अगर वे नास्तिक, ईसाई हैं या ग्रीक या रोमन पौराणिक कथाओं में विश्वास करता होे मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है मुझे परवाह नहीं है [क्योंकि] वे अभी भी इंसान हैं और हमें उनका सम्मान करना चाहिए। ”

वीडीयो में दयुर ने कार्सन का मज़ाक़ उड़ाते हुए कहा “और जाहिर है आप नहीं जानते कि सम्मान क्या है।”
अंत में, 12 वर्षीय ने फिर से राष्ट्रपति बनने का संकल्प व्यक्त किया और कार्सन को बताया, “मेरा नाम यूसुफ दयूर है और मैं एक दिन अमेरिका का राष्ट्रपति बनूँगा लगाओ।