दुनिया

Video:इज़राईल ने खण्डर बना दिया फिलिस्तीन का गाज़ा ऐयरपोर्ट-वीडीयो देखकर भर आएगा दिल-देखिए

नई दिल्ली:25 वर्ष पहले अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की उपस्थिति में फिलिस्तीन में पहले हवाई अड्डे के उद्घाटन किया गया,जिसको शाँति आज़ादी खुशहाली का प्रतीक बताया जारहा था,और इसको बड़े शांति समझौता के रूप में बताया जारहा था।

उस शांति के समझौता पर हस्ताक्षर किए जाने के 25 साल बाद शाँति की उम्मीद और आज़ादी के इंतज़ार में अपनी तबाही की दास्तान सुना रहा है।हवाई अड्डा पर तबाह हुई एक खण्डर नुमा इमारत है जो इज़राईल के ज़ुल्म और अत्यचार की दास्तान ब्यान कर रही है।

हवाई अड्डेे का रनवे, जो 60 मीटर चौड़ा है, बुरी तरह से बर्बाद होगया है जहां शरणार्थियों ने अपने जानवर बांध रखे हैं।

हवाई अड्डा के मुख्य अभियंता ने कहा कि “हमने हवाई अड्डे को संप्रभुता का पहला प्रतीक बनने के लिए बनाया है।” “अब आप विनाश और विनाश के अलावा कुछ भी नहीं देखते हैं।”जब 1998 के अंत में हवाईअड्डा खोला गया तो यह ओस्लो समझौते के सबसे मूर्त प्रतीकों में से एक था।

कई लोगों ने सौदों को एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण के मार्ग के रूप में देखा, लेकिन उनकी पांच साल की संक्रमणकालीन अवधि संघर्ष के संकल्प के बिना समाप्त हो गई।

फिलिस्तीन के नेता यासिर अराफात और नेल्सन मंडेला

समझौते के विरोध में एक यहूदी कट्टरपंथी द्वारा ओस्लो, प्रधान मंत्री यित्झाक राबिन को सबसे वरिष्ठ इज़राइली हस्ताक्षरकर्ता की हत्या के बावजूद हवाई अड्डे खोला गया था।

1998 में क्लिंटन, अपनी पत्नी हिलेरी के साथ यासिर अराफात अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्दघाटन किया था,और समारोह में भाग लिया था।

दुनिया भर के देशों से वित्त पोषण के साथ बनाया गया, इसने नवनिर्मित फिलिस्तीनी एयरलाइंस की मेजबानी की और कई एयरलाइंस एक वर्ष में सैकड़ों यात्रियों को संभालने में सक्षम थे, कई एयरलाइनें वहां मार्ग खोल रही थीं।

गाजा हवाई अड्डे की तबाही से पहले की तस्वीरें

अधिकारियों ने कहा कि एयरलाइन में एक बोइंग 727 था, जो 145 यात्रियों और दो छोटे विमानों को समायोजित कर सकता था।

क्लिंटन की यात्रा के दौरान वहां मौजूद वरिष्ठ फिलिस्तीनी अधिकारी नबील शाथ ने कहा कि सभी शामिल होने के लिए, हवाई अड्डे और गाजा में एक बड़े बंदरगाह की योजना प्रमुख स्थलों थी।

उन्होंने एएफपी को बताया, “हवाईअड्डा और बंदरगाह न केवल संप्रभुता के संकेत थे, वे स्वतंत्रता के संकेत थे।”वे हमें फिलिस्तीन में आने वाली हर चीज और फिलीस्तीन से आने वाली हर चीज के इज़राइल के कुल नियंत्रण से मुक्त करना चाहते थे। यही कारण है कि वे हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण थे। ”

बंदरगाह का नियोजित विस्तार कभी नहीं हुआ।

क्लिंटन की यात्रा के दो साल बाद, ओस्लो प्रक्रिया के साथ प्रतीत होता है, दूसरी फिलीस्तीनी इंटीफाडा टूट गई। विद्रोह पांच खूनी वर्षों तक चलना था।

2001 में, इजरायली युद्धपोतों ने एक रनवे पर हमला किया और कई इमारतों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया।सात साल बाद, हमास ने गाजा पर नियंत्रण संभालने के बाद, साइट को बम विस्फोट से और तबाह कर दिया गया।

लगभग 20 वर्षों तक कोई विमान नहीं लिया गया है या उतरा है, और चोरों ने रडार समेत मूल्यवान उपकरणों की साइट को तोड़ दिया है।हाल के महीनों में इस साइट पर और तनाव देखा गया है, जिसमें इजरायल के नाकाबंदी के खिलाफ प्रमुख विरोध प्रदर्शन सीमा के साथ कुछ सौ मीटर दूर है।

गाजा में कम से कम 174 फिलिस्तीनियों और 30 मार्च को विरोध प्रदर्शन और संघर्ष के बाद से एक इज़राइली की मौत हो गई है।जब एएफपी ने हाल ही में दौरा किया, तो मुख्य आगमन कक्ष की दीवारों पर हाथ औजार वाले कई युवा पुरुष दूर हो रहे थे।