कश्मीर राज्य

Video:कश्मीर घाटी में इरफान पठान देश के लिये खोज रहे हैं युवा विराट और धोनी-देखिए

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर और जम्मू कश्मीर क्रिकेट टीम के मेंटर-कोच इरफान पठान ने जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित किया गया टेलेंट हंट कार्यक्रम के तहत चयन प्रक्रिया में भाग लिया. उन्होंने श्रीनगर में आयोजित इस अभियान में उत्तर, दक्षिण और केंद्रीय कश्मीर के विभिन्न आयु वर्गों के लिए चयन किए. जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसेसिएशन प्रदेश के लिए क्रिकेट खिलाड़ियों में क्षमताएं बढ़ाने और उन्हें आगामी क्रिकेट प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।

इसके लिए जम्मू कश्मीर के विभिन्न जिलों में टेलेंट हंट कैंप लगाए जा रहे हैं. इनमें से कई बच्चों का चयन किया जा रहा है जिनकी अगले दौर में छंटनी होगी. अभी यह प्रक्रिया केवल कश्मीर के जिलों में ही चल रही है. जो बाद में जम्मू के विभिन्न जिलों में भी चलेगी. इरफान पठान इस अभियान में बच्चों के उत्साह से काफी प्रभावित दिख रहे हैं।

इरफान पठान ने कहा कि कहा कि बच्चे क्रिकेट खेलने के लिए काफी जोश में हैं. उनमें केवल फिटनेस को लेकर जानकारी और अनुभव की कमी है. यदि सिस्टम को अपनाया जाए और उन्हें सही प्रशिक्षण दिया जाए तो जम्मू कश्मीर नई ऊचाइयों को छू सकता है. हमने कुछ योजनाएं बनाई हैं. बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए मीटिंग की जा रही हैं।

दो दिन पहले ही इरफान ने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में लिखा था कि उनके लिए कश्मीर के तमाम जिलों से करीब 100 बच्चों का चुनाव करना काफी संतोष जनक रहा. ये बच्चे जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट टूर्नामेंट में खेले और चुने गए. इसमें से कुछ का चयन दूसरे कैंप के लिए होगा और कुछ को अनुभव मिलेगा. यही प्रक्रिया जम्मू के जिलों के लिए भी दोहराई जाएगी।

चार महीने पहले ही जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के साथ जुड़ने के फौरन बाद इरफान ने कश्मीर के पहले दौरे में स्टेडियम में अभ्यास कर रहे नवोदित खिलाडि़यों से बातचीत की और खेल के प्रति उनके नजरिए को जानने की कोशिश की. उन्होंने खिलाडि़यों से कहा कि सिर्फ मेहनत और अभ्यास से ही वह अपने खेल में निखार ला सकते हैं जो उनकी टीम को जीत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं. इससे वे राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं. (फोटो : ANI)

इरफान पठान टीम इंडिया के लिए 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अहमदाबाद में खेला था और आखिरी वन-डे 2012 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.